Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of May 2021
 
राजस्थान

लॉकडाउन में नरेगा में बढ़ा महिला श्रमिकों का रुझान, पिछड़े जिलों में बढ़ी काम की डिमांड

Wednesday, April 15, 2020 09:40 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। कोरोना संक्रमण के चलते श्रमिकों के सामने पैदा हुए रोजगार के संकट में नरेगा योजना काफी फायदेमंद साबित हो रही है। श्रमिकों के बढ़ते रुझान के बीच महिला श्रमिकों की तरफ से काम की ज्यादा मांग बनी हुई है। एक तरफ राज्य सरकार नरेगा के लिए केंद्र से पुराना बकाया राशि की लगातार मांग कर रही है, वहीं नरेगा में काम की डिमांड भी खूब बढ़ रही है। विभाग के सूत्रों के अनुसार राज्य में महिलाओं का रुझान बढ़ने से सभी जिलों को जॉबकार्ड जारी करने और डिमांड के हिसाब से काम उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। ये डिमांड कोरोना संक्रमण के बाद ज्यादा बढ़ी है। फिलहाल जिला कलक्टरों को सभी श्रमिकों को काम उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। विभाग के मंत्री सचिन पायलट ने भी आश्वस्त किया है कि पैसों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। काम की मांग करने वाले सभी लोगों को काम दिलाया जाए और उनकी मजदूरी का भुगतान भी समय पर किया जाए।

आंकड़ों में लगातार इजाफा
नरेगा में काम और श्रमिक से जुड़े आंकड़ों में लगातार इजाफा हो रहा है। नरेगा में 100 दिन रोजगार पूरा करने वाले परिवारों की संख्या प्रदेश में 5 लाख तक पहुंचने वाली है। प्रति मानव दिवस के हिसाब से औसत श्रमिक दर भी 145 रुपए पहुंच गई है, जो पिछले चार साल के आंकड़ो में सबसे ज्यादा है। विभाग को जिलों से मिले फीडबैक के बाद पता लगा है कि कोरोना संक्रमण के बाद ग्रामीण इलाकों में काम मांगने वाले लोग अधिक आ रहे हैं और जॉबकार्ड के लिए आवेदन भी कर रहे हैं। कई जिलों में महिला श्रमिकों के आवेदन करने की संख्या ज्यादा सामने आ रही है।

इनका कहना है
उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट का कहना है कि प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में नरेगा के तहत सभी को काम दिलाने के लिए जिला कलेक्टरों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। गरीब लोगों को प्राथमिकता के आधार पर काम उपलब्ध कराया जाएगा। नरेगा कार्यस्थल पर अधिक लोगों को रोजगार देने के साथ कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय भी अपनाने की भी जिम्मेदारी कलेक्टरों को दी गई है।

यह भी पढ़ें:

ट्रेलर व कार की टक्कर में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत

राजस्थान में अलवर-सिकंदरा मेगा हाईवे पर स्थित गोठ की चौकी के पास ट्रेलर और कार की टक्कर में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई जबकि इतने ही घायल हो गए।

23/06/2019

सचिन पायलट ने लोगों से मुलाकात कर जानी समस्याएं

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से मोजमाबाद पंचायत बनाओ संघर्ष समिति के प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकत कर मोजमाबाद पंचायत बनाने की मांग की।

26/06/2019

RBSE 10th Result 2020: 80.63 फीसदी रहा परिणाम, बेटियों ने मारी बाजी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया है। जयपुर में शिक्षा संकुल स्थित सभागार में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शाम 4 बजे परीक्षा परिणाम जारी किया। इस साल 10वीं में 80.63 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए हैं।

28/07/2020

प्रदेशभर में भाजपा कार्यकर्ता बांटेंगे थैले, 31 अक्टूबर तक चलेगा अभियान: सतीश पूनिया

अफसोस की बात यह है कि दिव्यांग को, महिलाओं को, बीमार लोगों के भी तबादले दिए गए, इसे सरकार अपनी परफॉर्मेंस में गिन रही रही है।

01/10/2019

सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के दौरान प्ले हुआ पोर्न वीडियो तो दूसरी ओर चले लात-घूंसे

सचिवालय में सोमवार को दो घटनाएं हुई, जिनको लेकर अफसरों को भी काफी शर्मिंदगी झेलनी पड़ी। पहली घटना एसएसओ बिल्डिंग और दूसरी मैन बिल्डिंग में हुई।

04/06/2019

जिला कलक्टर ने प्रशासनिक टीम के साथ जल स्त्रोतों का लिया जायजा

ग्रीष्म ऋतु में पेयजल किल्लत के समाधान व जल संरक्षण के उपाय तथा शहर को जल आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी ने सुबह से संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ करीब पांच तालाबों एवं जलग्रहण क्षेत्रों का निरीक्षण कर जायजा लिया।

07/05/2019

पुलिस मुख्यालय में ध्वजारोहरण, डीजीपी ने 9 मंत्रायलिक कर्मचारियों को किया सम्मानित

इस अवसर पर पुलिस विभाग के 9 मंत्रायलिक कर्मचारियों को सराहनीय सेवाओं के लिए प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

26/01/2020