Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
राजस्थान

एसीबी ने किया परिवहन विभाग में बंधी का खुलासा

Monday, February 17, 2020 09:55 AM
परिवहन निरीक्षक को दलाल से रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है।

जयपुर। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने रविवार को परिवहन विभाग में दलालों के जरिए वाहन मालिकों को डरा-धमकाकर मासिक बंधी वसूलने का बड़ा खुलासा किया है। परिवहन निरीक्षक को दलाल से चालीस हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया है। वहीं दलाल के पास से अन्य अधिकारियों को देने के लिए रखा एक लाख बीस हजार रुपए भी जब्त किया है। एसीबी की ओर से परिवहन विभाग के सात अधिकारियों और नौ दलालों को निरुद्ध कर चलाए गए तलाशी अभियान में अब तक करीब एक करोड़ बीस लाख रुपए नकद, प्रॉपर्टी के दस्तावेज और मध्यस्थ दलालों के पास से रिश्वत के लेनदेन की सूचियों सहित अन्य अहम साक्ष्य बरामद किए गए हैं। देर रात दलों का सर्च अभियान जारी था। इस प्रकरण में तीन आरोपी फरार है।

एसीबी के महानिदेशक आलोक त्रिपाठी ने बताया कि एसीबी को परिवहन विभाग के अधिकारियों और दलालों की मिलीभगत से वसूली किए जाने की सूचना मिली थी। इस पर मुख्यालय स्तर पर गोपनीय सत्यापन कराया गया। जांच में सामने आया कि परिवहन विभाग के अधिकारी दलालों के जरिए वाणिज्यिक वाहनों और बसों को चलाए जाने के लिए वाहन संचालकों को धमकियां देकर प्रतिमाह रिश्वत राशि मासिक बंधी के रूप में नियमित रूप से ले रहे थे। इसी क्रम में तनुश्री लॉजिस्टिक तथा अन्य मध्यस्थ दलालों द्वारा 16 फरवरी को फरवरी माह की मासिक बन्धी परिवहन अधिकारियों को दिया जाना सामने आया था।

ऐसे चला सर्च अभियान
जांच के बाद अतिरिक्त महानिदेशक दिनेश एमएन की ओर से डेढ़ दर्जन टीमों का गठन किया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चन्द्रप्रकाश शर्मा के नेतृत्व में कार्रवाई की गई। इस दौरान परिवहन निरीक्षक उदयवीर सिंह को दलाल मनीष मिश्रा के द्वारा चालीस हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया।

मनीष के पास से अन्य अधिकारियों को मासिक बन्धी देने के लिए रखे एक लाख बीस हजार रुपए भी जब्त किए गए हैं। इस प्रकार बड़े पैमाने पर प्राइवेट दलालों के जरिए वाहनों की सूची बनाकर उनकी मासिक बन्धी लेकर उसे परिवहन विभाग के अधिकारियों तक पहुंचाया जा रहा था।

यहां जारी है सर्च
एसीबी की टीमों परिवहन विभाग के अधिकारी डीटीओ शाहजहांपुर गजेन्द्र सिंह, डीटीओ चौमूं विनय बंसल, डीटीओ मुख्यालय महेश शर्मा तथा परिवहन निरीक्षक शिवचरण मीणा, उदयवीर सिंह, आलोक बुढ़ानिया, नवीन जैन, रतनलाल को निरूद्ध कर इनके निवास की तलाशी कर रही है।

इसके अतिरिक्तदलाल जसवंत सिंह यादव, बस संचालक गोल्ड लाइन ट्रांसपोर्ट कम्पनी विष्णु कुमार, मनीष मिश्रा, रणवीर, पवन उर्फ  पहलवान तथा विष्णु कौशिक को भी ब्यूरो की ओर से निरूद्ध करके उनके निवास और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की तलाशी का अभियान जारी है। तलाशी अभियान में अब तक एक करोड़ बीस लाख रुपए की नकदी, प्रॉपर्टी के दस्तावेज तथा मध्यस्थ दलालों के पास से रिश्वत लेनदेन की सूचियां, हिसाब-किताब का ब्यौरा व लैपटॉप, मोबाइल फोन पर लेनदेन और रिश्वत के हिसाब-किताब के महत्वपूर्ण साक्ष्य बरामद किए हैं।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

Video: स्वतंत्रता सेनानी ईश्वर सिंह बेदी की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात

ईश्वर सिंह बेदी को आज राष्ट्रपति भवन में स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में रखे गए एट होम कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया था।

09/08/2019

सवर्ण आरक्षण का लाभ दिलाने के लिए नियमों में शिथिलता की मांग

विधायक कालीचरण सराफ ने शून्यकाल में आर्थिक आरक्षण का लाभ नहीं मिलने का प्रकरण उठाते हुए कहा कि आर्थिक आरक्षण में जो शर्तें जोड़ी गई है, उससे कमजोर वर्ग को लाभ नहीं मिल पाएगा।

11/07/2019

7 नगर परिषदों और 35 पालिकाओं के चुनाव की तारीख का ऐलान, 11 दिसम्बर को होगा मतदान

राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 11 जिलों की 7 नगर परिषदों और 35 नगरपालिकाओं के चुनावों का कार्यक्रम घोषित कर दिया हैं। इसके साथ इन क्षेत्रों में आचार संहिता लागू हो गई। कार्यक्रम के अनुसार इन नगरपरिषदों और नगरपालिकाओं के चुनावों की अधिसूचना 23 नवंबर को जारी की जाएगी।

08/11/2020

नैनीताल में नागौर की स्कूल बस दुर्घटनाग्रस्त, 7 घायल

नागौर से नैनीताल घूमने गई एक स्कूली बस बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गई। जिसमें 6 बच्चों समेत कुल 7 लोग घायल हो गए।

25/12/2019

नगर निगम चुनाव : सभी सीटों के परिणाम हो चुके घोषित

प्रदेश में 6 नगर निगमों जयपुर ग्रेटर, जयपुर हैरिटेज, जोधपुर उत्तर, जोधपुर दक्षिण, कोटा उत्तर और कोटा दक्षिण के लिए चुनाव परिणाम आ चुके है।

03/11/2020

कांग्रेस ने वादे निभाए: पायलट

उप मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट कहा कि दौसा लोकसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी को विजयी बनाकर राहुल गांधी की झोली में डालनी होगी।

02/05/2019

भीषण गर्मी में मनरेगा कार्य में समय परिवर्तन की मांग, अजमेर सांसद ने पायलट को लिखा पत्र

अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने राज्य के उपमुख्यमंत्री और पंचायतराज मंत्री सचिन पायलट तथा मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को अलग-अलग पत्र लिखकर भीषण गर्मी को देखते हुए मनरेगा कार्य समय में परिवर्तन की मांग की है।

26/05/2020