Dainik Navajyoti Logo
Thursday 27th of February 2020
 
राजस्थान

बढ़ते प्रदूषण को रोकने के होंगे प्रयास, उर्स के वाहनों को टैक्स में मिलेगी रियायत

Friday, February 14, 2020 09:15 AM
परिवहन मुख्यालय।

जयपुर। परिवहन आयुक्त रवि जैन ने गुरुवार को परिवहन मुख्यालय में अधिकारियों की बैठक ली। जैन ने अफसरों के साथ बैठक में शहरों में बढ़ते प्रदूषण को रोकने की दिशा में कवायद को लेकर चर्चा की। साथ ही वाहनों के माध्यम से प्रदूषण कम करने को लेकर जानकारी भी मांगी। बैठक में जोधपुर, अलवर, कोटा और उदयपुर के आरटीओ भी शामिल हुए। परिवहन विभाग अजमेर के ख्वाजा साहब के उर्स के वाहनों को टैक्स में रियायत देगा। विभाग की कर शाखा ने यह प्रस्ताव भेजा है। यह प्रस्ताव अजमेर शहर में आने जाने वाले वाहनों पर लागू होगा। प्रस्ताव में सभी यात्री वाहनों के लिए टैक्स की अधिकतम सीमा तय होगी।

दिल्ली में चलने वाली निजी बसों पर हो सकती है कार्रवाई
परिवहन विभाग दिल्ली में चलने वाली निजी बसों पर परमिट निरस्त की कार्रवाई कर सकती है। राज्य में दिल्ली के चलने वाले निजी वाहनों के परमिट निरस्त किए जा सकते हैं। दिल्ली परिवहन विभाग ने प्रदेश की कई बसों के चालान कर दिए थे, क्योंकि इन बसों के पास दिल्ली का परमिट नहीं था और राज्य की सीमा के परमिट के आधार पर ये बसें दिल्ली में चल रही थी। अब परिवहन विभाग परमिट की शर्तों के उल्लंघन के आधार पर कार्रवाई करेगा।

नए फिटनेस सेंटर खुलेंगे
परिवहन विभाग प्रदेश में नए फिटनेस सेंटर खोलने की तैयारी कर रहा है। विभाग की नियम शाखा से परिवहन आयुक्त को प्रस्ताव भिजवाया है। इसमें जयपुर में दो नए फिटनेस सेंटर खोलने की तैयारी है। इसके अलावा कोटा और सीकर में भी एक-एक फिटनेस सेंटर खुल सकता है। प्रस्तावों पर परिवहन आयुक्त अंतिम निर्णय लेंगे।

पुनर्भरण पेटे को मंजूरी
राज्य सरकार ने रोडवेज को रियायती यात्रा के पेटे पुनर्भरण की मंजूरी दे दी है। दिसम्बर महीने की यात्राओं के लिए 15.94 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है। रोडवेज करीब तीन दर्जन श्रेणियों में रियायती यात्रा कराता है। वित्त विभाग की मंजूरी के बाद परिवहन विभाग ने भी मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें:

चारभुजा नाथ मंदिर से 400 वर्ष पुरानी बेशकीमती मूर्ति चोरी

फुलियाकलां उपखंड क्षेत्र के खामोर ग्राम के चारभुजा नाथ मंदिर से गुरुवार की रात नीलम की बेशकीमती मूर्ति चोर उखाड़ ले गये। गांव के आराध्यदेव की मूर्ति चोरी होने के बाद से गांव में आक्रोश व्याप्त

31/05/2019

हाईब्रिड फार्मूले में हो सकता है बदलाव, पायलट और धारीवाल के बीच गुप्त मंत्रणा

निकाय चुनाव में हाईब्रिड फार्मूले पर सियासत गरमाई हुई है। दिल्ली आलाकमान के दखल के बाद इस मामले में उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल के बीच पायलट के निवास पर करीब आधा घंटे की गुप्त मंत्रणा हुई है।

24/10/2019

गहलोत ने केन्द्र को लिखा पत्र

प्रदेश के जोधपुर, भरतपुर और बीकानेर शहर को भी स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल करने के लिए राज्य सरकार ने केन्द्र से आग्रह किया है।

26/06/2019

राजस्थान सहित कई राज्यों के 34 लोग सउदी अरब में फंसे, सरकार से लगाई मदद की गुहार

सउदी अरब में राजस्थान सहित अन्य राज्यों के करीब 34 युवक फंसे हैं, जो स्वदेश लौटने के लिए सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

23/01/2020

भीलवाड़ा में संघर्ष समिति का महापड़ाव, जिंदल कंपनी का खनन रोकने और मुआवजे की मांग

पुर संघर्ष समिति के आह्वान पर भीलवाड़ा जिला कलेक्ट्रेट पर जिंदल कंपनी के खिलाफ लोगों का महापड़ाव शुरू हो गया है। इस महापड़ाव में 50 से ज्यादा संगटनों के साथ ही दर्जनों गांवों के लोग शामिल है।

03/09/2019

देशी कट्टे के साथ बदमाश दबोचा

रामनगरिया थाना पुलिस ने शनिवार को एक अवैध देशी कट्टे व दो जिंदा कारतूस के साथ एक शातिर बदमाश को गिरफ्तार किया है।

09/02/2020

जल जीवन मिशन के तहत 6 लाख घरों को मिलेगा पानी कनेक्शन, खर्च होंगे 2 हजार करोड़

प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत 11 हजार गांव-ढाणियों में 6 लाख घरों को पानी का कनेक्शन दिया जाएगा। इसके लिए 23 परियोजनाएं प्रारंभ होंगी। इन परियोजनाओं पर करीब दो हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।

27/11/2019