Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
राजस्थान

निकायों में चिह्नित होगी भूमि, प्रत्येक जिले में स्थापित होंगे ट्रैफिक पार्क

Monday, September 28, 2020 16:40 PM
स्वायत्त शासन भवन।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुसार प्रत्येक जिले में ट्रैफिक पार्क स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए स्वायत्त शासन विभाग ने संबंधित नगरीय निकायों को भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं। नगरीय विकास विभाग और स्वायत्त शासन विभाग ने संबंधित निकायों को 7 दिन में भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं। निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि जहां तक संभव हो पूर्व में विकसित साइंस और टेक्नोलॉजी पार्क में ही ट्रैफिक पार्क विकसित किए जाएं।

राजधानी में करीब 3 एकड़, संभागीय जिलों में 2 एकड़ और जिला मुख्यालयों पर एक से डेढ़ एकड़ की भूमि पर ट्रैफिक पार्क बनाया जाना है। ऐसे में निकाय के आयुक्त या अधिशासी अधिकारी, प्रादेशिक परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त निरीक्षण कर भूमि चिन्हित करेंगे। निर्देशों में ये भी कहा गया है कि यदि किसी निकाय में स्मार्ट सिटी और अमृत योजना के तहत पार्क विकसित किए गए हैं, तो वहां पर भी ट्रैफिक पार्क बनाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

पुलिस मुख्यालय में 'दलालों' की घुसपैठ, उच्चाधिकारियों के आदेश पर डीआईजी ने शुरू की छानबीन

प्रदेश की अवाम को सुरक्षित माहौल देने का दम भरने वाली राजस्थान पुलिस के मुख्यालय में दलालों की घुसपैठ हो चुकी है। ये दलाल पीड़ितों को काम कराने का झांसा देकर मोटी रकम वसूल रहे हैं। दलालों की घुसपैठ रोकने के लिए डीआईजी को विशेष अभियान में लगाया गया है।

16/12/2019

विधानसभा में सीपी जोशी फिर हुए गुस्सा

विधानसभा में मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी एक बार फिर गुस्सा हो गए, जब फसल बीमा योजना से जुड़े सवाल पर भाजपा और रालोपा ने वॉकआउट किया, तो अगला सवाल भाजपा विधायक किरण माहेश्वरी का था।

19/02/2020

चित्तौड़गढ़ में ACB की कार्रवाई, 10 हजार की रिश्वत लेते 2 खाद्य निरीक्षक गिरफ्तार

चित्तौड़गढ़ मे भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने बुधवार को 2 खाद्य निरीक्षकों को दस हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया। आरोपी परिवादी से समयावधि समाप्त हुए खाद्य सामग्री बेचने का आरोप लगाते हुए सैंपल नहीं लेने एवं कार्रवाई नहीं करने की एवज में 10 हजार रुपए की रिश्वत मांग रहे हैं।

27/05/2020

फॉग विजन डिवाइस का ट्रायल शुरू, घने कोहरे में 6 गुना दिखेगा सिग्नल, लेट नहीं होगी ट्रेन

रेल मंत्रालय की योजना अनुसार कोहरे से निपटने की योजना कारगार रही तो घने कोहरे में भी ट्रेन के लोको पायलेट को 6 गुना सिग्नल दिखाई देगा और ट्रेनें लेट नहीं होगी। कोहरे से निपटने के लिए रेलवे रिसर्च डिजाइन एंड स्टेंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन लखनऊ ने अब फॉग विजन डिवाइस का ट्रायल शुरू कर दिया है।

03/01/2020

कोरोना संकट से निपटने के लिए राज्य सरकार ने सभी जिलों में नियुक्त किए प्रभारी अधिकारी

प्रदेश में कोरोना महामारी के नियंत्रण के लिए राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों में प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के आयुक्त महेंद्र सोनी ने प्रभारी अधिकारियों की सूची जारी की ताकि इसकी मदद से आमजन एवं प्रभावित व्यक्ति तुरंत मदद के लिए संपर्क कर सकें।

30/03/2020

हरेन्द्र मिर्धा और रीटा चौधरी ने दाखिल किए नामांकन

खींवसर और मंडावा में होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस के प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया। इस दौरान कई कांग्रेस नेता उनके साथ मौजूद रहे।

30/09/2019

CM गहलोत ने ली पुलिस विभाग की रिव्यू मीटिंग, कहा- माफिया के खिलाफ धरातल पर दिखना चाहिए एक्शन

पुलिस अधिकारियों को संगठित अपराध करने वाले गिरोहों के खिलाफ लॉकडाउन के बाद की परिस्थितियों में फिर से विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए है।

19/09/2020