Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
राजस्थान

गुजराती पर्यटकों की रेलमपेल से अभी भी गुलजार है दुर्ग

Tuesday, November 05, 2019 14:35 PM
पर्यटक दुर्ग पहुंच रहे हैं।

चित्तौड़गढ़। चित्तौड़ दुर्ग पर गत कुछ दिनों से पर्यटकों की भारी रेलमपेल के बीच ट्यूरिस्ट सीजन इस समय पूरे शबाब पर है। इन दिनों बड़ी संख्या में गुजराती पर्यटक यहां आ रहे हैं, हालांकि गत कुछ दिनों के मुकाबले अब गुजरात से आने वाले पर्यटकों की संख्या में कुछ कमी भी हुई है। दुर्ग के साथ ही जिले में स्थित प्रसिद्ध कृष्णधाम सांवलिया सहित अन्य प्रमुख धार्मिक स्थलों पर भी गुजरात नम्बर के पंजीकृत वाहन देखे जा रहे हैं। गत कुछ दिनों से यहां आने वाले गुजरात के वाहनों से ऐसा लग रहा है, मानों पूरा गुजरात ही यहां उमड़ आया हो। आम दिनों के मुकाबले चार गुना पर्यटक दुर्ग पहुंच रहे हैं। 

गुजरात में दिवाली के तत्काल बाद करीब एक सप्ताह तक कामकाज की छुट्टी रहने से लोग घूमने-फिरने निकल जाते हैं। इस दौरान अधिकांश प्रतिष्ठान भी बंद रहते हैं। गुजरात से लोगों का रेला का रेला श्रीनाथ दर्शन कर भ्रमण के साथ ही यहां दुर्ग भ्रमण के लिए भी आता है। फिल्म पद्मावत के बाद यहां आने वाले लोगों की संख्या में और अधिक बढ़ोतरी हो गई है। सोमवार को दुर्ग पर स्थित व्यू पोईंट, कुंभा महल, मीरा मंदिर, विजय स्तंभ, फतह प्रकाश महल, गौमुख कुंड के अलावा पद्मिनी महल के साथ ही अन्य स्मारकों पर  पर्यटकों का हुजूम देखने को मिला। विजय स्तम्भ को अन्दर से देखने के लिए पर्यटकों को कतार में लगने के साथ ही इंतजार करना पड़ा।

इस दौरान पर्यटकों में ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थलों के पास जाकर सेल्फी लेने की होड़ मची रही। दिवाली के बाद से ही से दुर्ग पर बडी संख्या में चैपहिया पहिया वाहन आ रहे हैं, जिसके कारण गाइड, फोटोग्राफर सवेरे से ही व्यस्त है, एवं उनके चेहरे खिले हुए है। राजस्थानी वेशभूषा के परिधान पहन कर फोटो खिंचवाने के लिए होड़ मची हुई हैं। ऊंट-घोड़े की सवारी का आनंद पर्यटक जमकर ले रहे है। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े व्यवसायियों के अनुसार, गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष अब तक अधिक गुजराती पर्यटक यहां आ चुके हैं, हालांकि सोमवार से इसमें कुछ कमी आना शुरू हो गया है।

इन पर्यटकों के कारण शहर में भी जहां तहां होटलों-ढाबों एवं बीयर बार में भी बड़ी संख्या में ऐसे पर्यटक देखने को मिल रहे है, जिसके चलते सभी होटल हाऊस फुल हैं। होटल व्यवसायी के अनुसार गत कुछ दिनों से बडी संख्या में गुजरात से पर्यटक पहुंच रहे हैं। इसी तरह प्रतापनगर फव्वारा चैक के समीप स्थित कालका माता फास्ट फूड कार्नर के प्रो. केशव कुमार केसी के अनुसार, गत एक सप्ताह से उनके यहां बडी संख्या में गुजराती पर्यटक आ रहे हैं।

अतिरिक्त शो करने पड़े
पर्यटकों की भारी भीड़ के कारण दुर्ग पर स्थित लाइट एंड साउंड के भी अतिरिक्त शो करने पड़ रहे है। आरटीडीसी के प्रबंधक रवि चतुर्वेदी के अनुसार, प्रतिदिन सांय के समय एक शो चलाया जाता है, लेकिन दिवाली के बाद प्रतिदिन दो शो चलाने पड़े। प्रति शो में क्षमता से अधिक पर्यटकों को भी बिठाना पड़ रहा है। इस शो का संचालन आरटीडीसी द्वारा किया जाता है।

सुविधाओं का अभाव, पर्यटक परेशान भी
दुर्ग पर पेयजल आदि की कमी होने से पर्यटकों को परेशानी का भी सामना करना पड़ा। कई पर्यटक आम रोड़ के किनारे मूत्रालय की तलाश करते रहे। कई जगह पर्याप्त डस्टबिन नहीं होने से कचरा जहां-तहां बिखरा हुआ दिखाई दिया। विशेष तौर पर पेयजल की व्यवस्था नहीं होने से पर्यटक परेशान रहे, जिसका दुर्ग पर व्यवसायियों ने अनुचित फायदा भी उठाया, एवं पानी की बोतल के 25 से 30 रूपए वसूल किए। गुजरात में शराब पर प्रतिबंध होने के कारण गत कुछ दिनों से बीयर बार भी हाउसफुल चले।
 

यह भी पढ़ें:

महान योद्धा महाराणा प्रताप की मनाई जयंती, भाजपा कार्यालय में आयोजित हुआ कार्यक्रम

इस अवसर पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी, जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा, पूर्व मंत्री अरुण चतुर्वेदी, आमेर विधायक व पार्टी के प्रवक्त सतीश पूनिया, पूर्व मंत्री कालीचरण सराफ सहित तमाम वरिष्ठ नेता व सैकड़ों कार्यकर्ता उपरस्थित रहे।

06/06/2019

हेमराज पोसवाल ने की वसुंधरा से मुलाकात

मालासेरी मंदिर के मुख्य पुजारी हेमराज पोसवाल ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से शिष्टाचार भेंट की।

02/11/2019

बेरोजगारी से परेशान युवक ने ट्रेन के आगे कूद कर जान दी

निकटवर्ती नाना थाना क्षेत्र के नाना स्टेशन के करीब बेरोजगारी से तंग युवक ने अजमेर मैसूर ट्रेन के आगे कूद आत्महत्या कर ली।

24/05/2019

शिविरा कैलेंडर में हुआ बदलाव, शीतकालीन अवकाश में आई कमी

शिक्षा विभाग के ग्रुप-1 से जारी आदेशों के अनुसार शिविरा कैलेंडर को बदला गया है। कैलेंडर को सत्र 2012-13 के अनुसार कर दिया है।

22/05/2019

कोविड-19 से चीन का निर्यात ठप,इंपोर्ट नीति में हो संशोधन

उदयपुर।चीन में जब से कोविड-19 सक्रिय हुआ है तभी से चीन का निर्यात व्यापार शत-प्रतिशत ठप पड़ा है, तिस पर जीएसटी, इनकम टैक्स आदि की जटिल प्रक्रियाएं, ऐसे में भारत के आयातक-निर्यातक व्यापारी कैसे अपना व्यापार संभाल रहे हैं, वे ही जानते हैं।

21/02/2020

बच्चों के दिल का रोगों का अहमदाबाद में होगा मुफ्त इलाज

राजस्थान में बच्चों की दिल की बीमारियों का अहमदाबाद में नि:शुल्क इलाज होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक सभा को संबांधित करते हुए बताया कि अहमदाबाद के एक अस्पताल से राज्य सरकार का समझौता हुआ है जिसके तहत बच्चों के दिल के रोगों का इजाल मुफ्त होगा।

25/06/2019

'जादूगर की पोटली' में खिलाड़ियों के लिए खास तोहफा, ओलंपिक में गोल्ड जीतने पर मिलेंगे 3 करोड़

गहलोत ने कहा कि ओलंपिक में गोल्ड जीतने पर 3 करोड़, सिल्वर जीतने पर 2 करोड़ और कांस्य जीतने पर 1 करोड़ रुपए ईनामी राशि खिलाड़ी को दी जाएगी।

20/02/2020