Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
राजस्थान

वर्चस्व की लड़ाई में मारा गया टाइगर टी-25

Tuesday, January 21, 2020 10:10 AM
टाइगर टी-25 की मौत हो गई।

जयपुर। रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में टाइगर टी-25 की मौत हो गई। उसका शव खंडार रेंज से सांवटा गांव के नजदीक जारखाला नाले के पास पड़ा मिला। सूचना मिलने पर वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौके पर पहुंचे और टाइगर के शव को कब्जे में लिया। मिली जानकारी के अनुसार टाइगर टी-25 उम्रदराज था। उसकी उम्र करीब 15 वर्ष से अधिक हो चुकी थी।

रणथंभौर के वयस्क बाघों के दबाव के चलते पिछले एक डेढ़ साल से रणथंभौर के बाहरी इलाकों में विचरण कर रहा था। उसकी मौत की खबर के साथ ही वन्यजीव प्रेमियों के चहरे पर मायूसी छाई हुई है । पोस्टमार्टम के बाद शव का अंतिम संस्कार किया गया। बाघ टी-25 की मौत दु:खद है, टाइगर का पोस्टमार्टम करवाया गया है। मृत टाइगर के सिर पर दांतों के निशान पाए गए हैं।

- सुखराम विश्नोई, वन राज्य मंत्री, राजस्थान

दो शावकों को पाल कर मिसाल कायम की थी
बाघ टी-25 को डॉलर मेल और जालिम के नाम से भी जाना जाता था। उसके खूंखार बर्ताव के कारण उसे जालिम नाम दिया गया था। टी-25 के शरीर पर बने डॉलर के निशान की वजह से उसे डॉलर मेल भी कहा जाता था। टी-25 वर्ष 2011 में उस समय चर्चा में आया था, जब बाघिन टी-5 की अचानक मौत हो गई थी।

उसके दो दूध मुंहे शावकों को पाल पोसकर बाघ टी-25 ने ही बड़ा किया था। इससे पहले  ऐसा माना जाता था कि बाघ कभी शावकों को पालते नहीं है। बल्कि उन्हें मार देते हैं, लेकिन टी-25 ने दोनों शावकों को पाल पोसकर बड़ा किया। टी-25 ने दुनिया के सामने ये एक मिसाल कायम की थी कि बाघ भी शावकों को पाल सकते हैं।

कपाल में कई हड्डियां टूटी मिली
सवाई माधोपुर के रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में टी-25 की मौत वर्चस्व की लड़ाई में हुई है। पोस्टमार्टम में बाघ के जिस्म पर चोट के कोई खास निशान नहीं मिले हैं, लेकिन उसके कपाल में अंदरूनी चोटें पाई गई हैं। उसके कपाल के अंदर कई हड्डियां टूटी हुई मिली हैं। इसी इलाके में दूसरे बाघ टी-66 का भी मूवमेंट हैं। बाघ टी-66 इन दिनों बाघिन टी-54 से संपर्क बना रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों के मिलन के दौरान चुनौती देने पर बाघ टी-66 ने टी-25 को मार डाला। बाघ टी-25, युवा बाघ टी-66 का ताकतवर हमला बर्दाश्त नहीं कर पाया और मारा गया।

गहलोत ने जताया दु:ख
सीएम अशोक गहलोत ने बाघ टी-25 की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि वो जबरदस्त बाघ था, उसे दो अनाथ शावकों को पालने के लिए दुनिया में जाना जाता है। बाघ टी-25 को हमेशा याद किया जाएगा। 

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जयपुर से मुंबई जाने वाली फ्लाइट को चंडीगढ़ की फ्लाइट से किया मर्ज, यात्रियों को हुई परेशानी

यात्रियों की भारी कमी के कारण एयरलाइन कंपनियां विमानों को दूसरी फ्लाइटों में मर्ज कर रही है। इसके कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

26/05/2021

एसीबी ने टेक्निकल असिस्टेंट को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

एसीबी की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पहाड़ी पंचायत समिति के जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट को एमडी खान को 30 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है।

12/03/2020

मदनलाल सैनी को मिला PM मोदी को जान से मारने की धमकी का पत्र

मदनलाल सैनी ने अशोक नगर थाना पुलिस को इस बारे में सूचना दी है। सूचना मिलने पर पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

02/06/2019

जरुरतमंदों को मिले योजनाओं का लाभ : मेघवाल

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भंवरलाल मेघवाल की अध्यक्षता में शासन सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में अनुसूचित जाति उपयोजनान्तर्गत गठित राज्य स्तरीय स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हुई।

06/02/2020

मांगें नहीं माने जाने तक धरना जारी रहेगा: किरोड़ी मीणा

शहर के राज ऋषि कॉलेज छात्रसंघ चुनाव में घोषित परिणाम की रिकाउंटिंग की मांग कर रहे छात्रों व पूर्व फौजी पर अलवर शहर कोतवाल द्वारा लाठीचार्ज मामले को लेकर राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा अलवर पहुंचे और वहां पर अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठ गए।

31/08/2019

जैसलमेर: मोहनगढ़ थाने में तैनात हेड कांस्टेबल ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, नहीं मिला सुसाइड नोट

सीमांत जैसलमेर जिले के मोहनगढ़ पुलिस थाने में तैनात एक हेड कांस्टेबल के आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार हेड कांस्टेबल भजनलाल ने थाना परिसर में बने आवास में मंगलवार सुबह फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।

22/06/2021

समय बिताने को मोबाइल,कम्प्यूटर का सहारा

उदयपुर। कोरोना के खौफ के चलते शहर में लॉकडाउन जारी है व लाखों परिवारों के सभी लोग एक साथ घर में कैद होकर रह गए हैं। ऐसे में लोगों को समय बिताना भारी पड़ रहा है। कुछ घरों में बच्चे मोबाइल व कम्प्यूटर पर गेम आदि खेल समय व्यतीत कर रहे हैं, वहीं कुछ जगह पूरे परिवार पारंपरिक खेलों में निमग्न दिखते हैं।

28/03/2020