Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
राजस्थान

राज्य सूचना आयोग ने परिवहन ,स्थानीय निकाय और ग्रामीण विकास महकमे के चार अधिकारियों पर लगाया जुर्माना

Thursday, November 25, 2021 15:35 PM
फाइल फोटो

जयपुर। राज्य सूचना आयोग ने आम अवाम को सूचना मुहैया कराने में कोताही बरतने वाले अधिकारियों के प्रति अपना कड़ा रुख बरकरार रखा है। आयोग ने परिवहन ,स्थानीय निकाय और ग्रामीण विकास महकमे के चार अधिकारियों पर अलग-अलग मामलों में बीस हजार रूपये का जुर्माना लगाया है। यह राशि उनके वेतन से वसूलने का निर्देश  दिया गया है।

आयोग के सम्मुख उदयपुर के सुरेश कुमार ने अपील दाखिल कर शिकायत की कि परिवहन विभाग लम्बे अर्से से उनकी अर्जी की उपेक्षा कर रहा है और सुनवाई नहीं कर रहा है। सुरेश कुमार ने वाहनों पर सामान रखने वाले जंगले के बारे में दिशा निर्देशों की जानकारी मांगी थी। लेकिन विभाग दो साल से ख़ामोशी अख्तियार किये हुए है। आयोग ने उदयपुर के परिवहन अधिकारी से जवाब तलब किया। लेकिन अधिकारी ने कोई जवाब नहीं दिया। इस पर सूचना आयुक्त नारायण बारेठ ने अधिकारी पर पांच  हजार रूपये का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है।आयोग ने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिया है कि वे नागरिक को संबंधित रिकॉर्ड का निरीक्षण कराएं और उनके द्वारा चिन्हित पचास पेज तक निशुल्क उपलब्ध करवाए।

आयोग ने नागौर जिले में लाडनू नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी  पर सूचना कानून के प्रति लापरवाही बरतने के लिए दो अलग अलग मामलो में पांच पांच हजार रूपये का जुर्माना लगाया है। आयोग के समक्ष प्रवीण कुमार ने पालिका प्रशासन पर सूचना कानून की अवहेलना का आरोप लगाया और कहा उन्हें सूचना मुहैया नहीं  करवाई जा रही है / अधिकारी ने न तो इसका जवाब दिया और न ही हाजिर हुए। इस पर सूचना आयुक्त बारेठ ने नाराजगी जाहिर की और पांच हजार रूपये जुर्माने लगाने का निर्देश दिया। ऐसे ही एक और मामले में लाडनू के अदरीश खान ने आयोग में अपील दाखिल कर कहा कि नगर पालिका प्रशासन  सूचना अधिकार के उनके आवेदन पर कोई कार्यवाही नहीं की। आयोग ने इसे गंभीर माना और अधिकारी पर पांच हजार रूपये का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है। अदरीश खान लाडनू में सड़क निर्माण से जुडी सूचना मांग रहे थे। आयोग ने पालिका से कहा है कि वो आवेदक नागरिक को  संबंधित रिकॉर्ड का अवलोकन कराये और जानकारी उपलब्ध कराये।  आयोग ने अपने आदेश की प्रति स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक को भेजने का निर्देश दिया है।

राज्य सूचना आयोग ने चितोड़ गढ़ जिले में निम्बाहेड़ा के विकास अधिकारी पर भी पांच हजार रूपये का जुर्माना लगाया है। सूचना आयुक्त बारेठ ने जुर्माने का आदेश तब दिया जब एक स्थानीय व्यक्ति ने शिकायत की कि विकास अधिकारी ने ग्राम पंचायतो में निर्माण कार्यो के बारे में दाखिल उनके आवेदन को अनदेखा कर दिया और सूचना उपलब्ध कराने से महरूम कर दिया। आयोग ने अधिकारी को अपना पक्ष रखने के लिए मौका भी दिया। मगर अधिकारी ने इस अवसर को खो दिया। इस पर सूचना आयुक्त ने जुर्माना लगाते हुए अपने आदेश की प्रति जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भेजने का निर्देश दिया है। इन अधिकारियों से जुर्माने की यह राशि उनकी तनख्वाह से काटी जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जिला प्रमुख हरलाल सहारण की गिरफ्तारी के विरोध में चूरू बंद

चुरू जिला प्रमुख हरलाल सहारण गिरफ्तारी प्रकरण में बीजेपी ने चुरू बंद का आह्वान किया है। भाजपा नेता राजेन्द राठौड़ और सांसद राहुल कस्वां के नेतृत्व में चुरू बंद किया गया है।

21/05/2019

किसान आंदोलन के कारण ट्रेनों का संचालन किया गया रद्द

किसान आंदोलन के कारण 12 त्योहार स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन रद्द किया गया है। इसके साथ ही डिब्रुगढ़-लालगढ़ रेल सेवा का मार्ग परिवर्तन किया है।

21/11/2020

सरकार की सख्ती फेल, सचिवालय कर्मचारियों का नहीं बदल रहा ऑफिस आने का ढर्रा

राज्य सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी सरकारी ऑफिस में समय पर नही आने का चलन नहीं सुधर रहा है। प्रशासनिक सुधार विभाग ने सचिवालय में एसएसओ भवन में आकस्मिक निरीक्षण किया।

06/02/2020

कांग्रेस नेता डिमांड के अनुसार करेंगे प्रचार

प्रदेश की 3 सीटों पर उपचुनाव के तहत भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची जारी होने के बाद अब कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची जारी होगी।

31/03/2021

नशा मुक्ति के लिए योजना लागू करेगी गहलोत सरकार

प्रदेश सरकार नशा मुक्ति और हथकढ़ शराब बनाने में लिप्त व्यक्तियों के पुनर्वास के लिए नवजीवन योजना के विस्तार के लिए नई कार्ययोजना लागू करेगी।

21/09/2021

विधानसभा में पारित कर दिया गया विधेयक

विधानसभा में पंचायती राज (संशोधन) विधेयक को पारित कर दिया गया। इस संशोधन के बाद अब ग्राम पंचायतों में कार्यरत ग्राम सेवक ग्राम विकास अधिकारी होंगे।

18/09/2021

बुजुर्ग महिला वोट डालने के बाद चक्कर आने से गिरी, मौके पर ही मौत

लोकसभा चुनाव के तहत राजसमंद के बार मतदान केंद्र पर सोमवार सुबह वोट देते ही एक वृद्धा की मौके पर ही मौत हो गई।

29/04/2019