Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
राजस्थान

शीतलहर के साथ ठंड ने बरपाया कहर, बाड़मेर को छोड़कर सभी जिलों में न्यूनतम पारा 6 डिग्री से नीचे दर्ज

Wednesday, December 30, 2020 11:25 AM
जैसे पेड़ों पर प्रकृति ने सजावट करने के लिए झालरें लटका दी हों।

जयपुर। पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के कारण प्रदेश में भी ठंड से लोग बेहाल है। तापमान में कमी होने से शीतलहर की चपेट में पूरा प्रदेश आ गया है। इसका असर माउंट आबू और फतेहपुर में सबसे ज्यादा दिखाई दे रहा है। ठंड के कहर के बीचमाउंट आबू, फतेहपुर, सीकर और, चूरू में पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है और खेतों के साथ ही बाहर बर्तनों में भी पानी जमने लगा है। इसके अलावा झुंझुनूं के पिलानी और चित्तौड़गढ़ सहित आस-पास के इलाकों में भी पारा जमाव बिंदु के नजदीक एक डिग्री से नीचे आ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बीती रात बाड़मेर को छोड़कर पूरे प्रदेश में सभी जगहों पर न्यूनतम पारा 6 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे ज्यादा ठंडा इलाका माउंट आबू रहा। यहां माइनस 4 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया गया। जबकि दूसरे नंबर पर फतेहपुर शेखावाटी का रहा। जहां माइनस 3.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। सीकर में तापमान माइनस 0.5 और चूरू में माइनस 0.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

दिन में 20 डिग्री से नीचे आया तापमान
रात ही नहीं दिन भी लोगों को सर्दी से कोई खास राहत नहीं मिल रही। प्रदेश में दिन का अधिकतम तापमान भी 21 से लेकर 19 डिग्री के बीच पहुंच गया। कोटा, जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, अलवर, पिलानी, सीकर में दिन का तापमान 20 डिग्री से कम दर्ज किया गया। प्रदेश में दिन में तेज धूप निकलने के बाद भी गलन से कोई खास राहत नहीं मिली।

जयपुर में हाल बेहाल
राजधानी जयपुर में भी ठंड से लोगों का हाल बेहाल है। रात तो बर्फीली हो चुकी है, साथ ही दिन में भी शीतलहर और गलन ने लोगों की धूजणी छुड़ा दी है। दोपहर में निकलने वाली तेज धूप भी लोगों को ठंड से राहत नहीं दे पा रही है। जयपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री दर्ज किया गया। मंगलवार को दिन का तापमान 21.6 डिग्री रहा।

प्रकृति की सजावट
जहां एक ओर पहाड़ों पर चारों तरफ बर्फ की चादर बिछी है। प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। फतेहपुर शेखावाटी में पेड़ों पर पानी इस कदर जम गया मानों प्रकृति ने सजावट करने के लिए झालरें लटका दी हों।

यह भी पढ़ें:

सरकार कैसे करती है कोरोना की समीक्षा, जनता देख सकेगी मीटिंग का लाइव प्रसारण

कोरोना संक्रमण के राज्य में सक्रिय होने के बाद से राज्य सरकार लगातार इस महामारी की वस्तुस्थिति और प्रबंधन की समीक्षा कर रही है। विगत 6 माह से मुख्यमंत्री स्तर पर कोरोना को लेकर करीब 100 से अधिक रिव्यू मीटिंग आयोजित की जा चुकी है। आखिर इन मीटिंग में किस तरह से कोरोना समीक्षा की जाति है, इसका जनता इंटरनेट के जरिए लाइव प्रसारण देख सकेगी।

11/09/2020

शातिर बदमाश लड़की बनकर करता रहा चैट, व्यवसायी से लूट लिए 3 लाख से ज्यादा

शहर के शोभावतों की ढाणी स्थित मंगलम कॉलोनी के एक युवक को फे सबुक पर दोस्ती गाढ़ कर लाखों की ठगी करने वाली लड़की नही एक बदमाश निकला है। जो कई तरह की आवाजें निकाल कर अपना काम निकलता रहा। इस शातिर ने कभी संजना बनकर दोस्ती की फिर ठगी को खेल शुरू किया जो ढाई साल तक चलता रहा।

15/12/2019

कोरोना नियमों का पालन नहीं करने पर करनी होगी सख्ती : गहलोत

वैश्विक महामारी कोरोना के मामले फिर बढऩे लगे है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से अपील की है कि कोविड प्रोटोकॉल का पूर्ववत पालन करें अन्यथा सरकार को सख्ती करनी पड़ेगी।

07/03/2021

अलवरः कोर्ट ने पत्नी के हत्यारे पति को सुनाई आजीवन कारावास की सजा, 30 हजार को जुर्माना भी लगाया

अलवर के अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायालय (संख्या तीन) ने शहर के बहुचर्चित हत्याकांड के आरोपी को बुधवार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश संदीप आनंद ने अभियुक्त योगेश को अपनी पत्नी की हत्या करके शव के अंग काटकर सड़कों पर फेंकने का दोषी मानते हुए उस पर 30 हजार रुपए का जुर्माना भी किया।

28/10/2020

राजस्थान पारदर्शिता एवं जवाबदेही कानून के प्रारूप पर चर्चा, समिति के सदस्यों ने दिए कई महत्वपूर्ण सुझाव

मुख्य सचिव राजीव स्वरूप की अध्यक्षता में गठित समिति की बुधवार को शासन सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक में राजस्थान पारदर्शिता एवं जवाबदेही कानून के प्रारूप पर चर्चा की गई। इस दौरान समिति के सदस्यों ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

09/09/2020

कोरोना जंग में बेहतर भूमिका निभाई तो आगामी चुनाव में टिकट में तवज्जो देगी कांग्रेस

पंचायती राज संस्थाओं में कोरोनो के खिलाफ सामाजिक जिम्मेदारी निभाने और लोगों की मदद करने वाले कांग्रेस कार्यकर्ताओं को आगामी पंचायत चुनावों में इसका बड़ा फायदा मिल सकता है। ऐसे कांग्रेस योद्धाओं को बेहतर कार्य करने पर चुनाव में पार्टी के टिकट में प्राथमिकता मिल सकती है।

02/04/2020

किरोड़ी ने किया पैदल मार्च

राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने रामगढ़ बांध में अतिक्रमण हटाने को लेकर अपने समर्थकों के साथ सिविल लाइन फाटक की ओर कूच किया।

25/09/2019