Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
राजस्थान

विश्व के सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले एयरपोर्ट के सर्वेक्षण परिणाम जारी, फिर पिछड़ा जयपुर हवाई अड्डा

Wednesday, March 03, 2021 10:10 AM
जयपुर एयरपोर्ट।

जयपुर। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने विश्व के सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले एयरपोर्ट्स के वर्ष-2020 के सर्वेक्षण परिणाम जारी हुए हैं। एशिया पेसिफिक रीजन में देश के चंडीगढ़, अमृतसर और वाराणसी एयरपोर्ट को 20 से 50 लाख यात्रीभार श्रेणी में बेस्ट एयरपोर्ट चुना गया है। हालांकि जयपुर एयरपोर्ट इस बार भी बेस्ट एयरपोर्ट की श्रेणी में शामिल नहीं हो सका है। वहीं जयपुर एयरपोर्ट की अन्य रैंकों में सुधार हुआ है। जानकारी के अनुसार विश्व के सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले एयरपोर्ट्स का सर्वेक्षण हो चुका है। इसमें 20 से 50 लाख सालाना यात्रीभार वाले एयरपोट की श्रेणी में एशिया पेसिफिक रीजन में देश के 3 एयरपोट चुने गए हैं। एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी सर्वेक्षण (एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल) की ओर से किया जाता है। यह संस्था विश्वभर के एयरपोट पर गुणवत्ता मानकों पर सर्वेक्षण करती है। इस सर्वेक्षण में अलग-अलग श्रेणियों में एयरपोर्ट शामिल किए जाते हैं। 20 से 50 लाख सालाना यात्रीभार की श्रेणी में देश के 3 एयरपोर्ट चुने गए हैं। इनमें सबसे पहला स्थान चंडीगढ़ एयरपोर्ट, लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाराणसी और श्री गुरु रामदासजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट अमृतसर को भी बेस्ट एयरपोर्ट चुना गया है।

14वें स्थान पर जयपुर
सर्वेक्षण में देश के 22 एयरपोर्ट शामिल रहे हैं, इनमें जयपुर एयरपोर्ट 14वें स्थान पर रहा है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने इस बार बेस्ट हाइजीन के आधार पर भी सर्वेक्षण के परिणाम जारी किए है। कोरोना काल के दौरान बचाव के लिए हाइजीन पर फोकस करने वाले एयरपोट में एशिया पेसिफिक रीजन से सात एयरपोर्ट चुने गए है। इनमें भारत और इंडोनेशिया के तीन-तीन और चीन का एक एयरपोर्ट शामिल है।

वर्ष 2015-16 में था जयपुर बेस्ट
जानकारी के अनुसार 20 से 50 लाख सालाना यात्रीभार वाले एयरपोट की इसी श्रेणी में जयपुर एयरपोर्ट भी 2 बार वर्ष 2015 और 2016 में विश्व का नंबर-1 एयरपोर्ट चुना जा चुका है। सर्वेक्षण एयरपोर्ट सुविधाओं से जुड़े 33 मानकों पर किया जाता है। इनमें यात्रियों से गेट पर सुरक्षा जांच, पार्किंग क्षेत्र, सुरक्षाकर्मियों का व्यवहार, खान-पान सुविधाए, वाई-फाई एक्सेस, बोर्डिंग, कस्टम-इमिग्रेशन जांच में समय, टॉयलेट फैसिलिटी आदि विभिन्न बिन्दुओं पर यात्रियों से फीडबैक लिया जाता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बलहारा ने ली एयरपोर्ट सिक्योरिटी कमेटी की बैठक

एयरपोर्ट निदेशक जेएस बलहारा ने एयरपोर्ट सिक्योरिटी कमेटी की मासिक समीक्षा बैठक ली, जिसमें सीआईएसएफ एयरलाइंस, इमिग्रेशन और कस्टम सहित विभिन्न विभागों से जुड़े प्रतिनिधि शामिल हुए।

13/03/2020

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर 3 लाख से अधिक वोट नोटा को मिले

प्रदेश में प्रचंड मोदी जीत के बावजूद मतदान प्रतिशत बढ़ने के असर को नाकाफी किया प्रदेश के करीब सवा तीन लाख से अधिक मतदाताओं ने।

24/05/2019

धार्मिक आयोजनों से बढ़ता है भाईचारा: ममता भूपेश

महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि दंगल हमारी संस्कृति की पहचान है। महिला एवं बाल विकास मंत्री भूपेश ने यह बात सोमवार दोपहर यहां घूमना गांव में आयोजित पद दंगल में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहीं।

17/12/2019

कहर बरपाने का भी खतरा

देशभर के कई इलाकों में कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि होने के बाद केन्द्र और राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है।

07/03/2020

कोटा-जयपुर परीक्षा स्पेशल रेलसेवा का संचालन

रेलवे की ओर से यात्रियों और परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए कोटा-जयपुर-कोटा (2 ट्रिप) परीक्षा स्पेशल रेलसेवा का संचालन किया जा रहा है

14/09/2021

प्रवासियों के आवागमन में हेल्थ प्रोटोकॉल की सख्ती से की जाए पालना: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कहना है कि प्रवासियों श्रमिकों के आवागमन से बढ़ी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार की ओर से एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने वाले यात्रियों के लिए क्वारेंटाइन के नियम में छूट देने के बावजूद राजस्थान में सभी के लिए क्वारेंटाइन में रहने के नियम की पूरी पालना की जाएंगी।

25/05/2020

आकाशीय बिजली गिरने से आमेर महल में परिसर की दीवार क्षतिग्रस्त

मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण शुक्रवार दोपहर को बारिश हुई। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने से आमेर महल परिसर के जलेब चौक की उत्तरी दिशा में दूसरी मंजिल का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया।

04/05/2019