Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
राजस्थान

जरुरतमंदों को मिले योजनाओं का लाभ : मेघवाल

Thursday, February 06, 2020 10:00 AM
स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हुई।

जयपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भंवरलाल मेघवाल की अध्यक्षता में शासन सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में अनुसूचित जाति उपयोजनान्तर्गत गठित राज्य स्तरीय स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हुई। इसमें अनुसूचित जाति उपयोजना के अन्तर्गत विभागवार प्रावधान और व्यय की समीक्षा की गई। मेघवाल ने विभागवार संचालित विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत अनुसूचित जाति के लाभार्थियों की जानकारी विस्तार से प्राप्त की तथा अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य सिर्फ  वित्तीय प्रावधान किए जाने तक सीमित नहीं है, बल्कि इसका भौतिक लाभ स्पष्ट परिलक्षित हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए। उल्लेखनीय है कि सभी विभागों को अपनी वार्षिक योजना में अनूसूचित जाति की जनसंख्या 16.83 प्रतिशत के अनुपात में वित्तीय प्रावधान करने के निर्देश हैं। इसके तहत राज्य के कुल बजट में से विभिन्न विभागों का कुल 20869.48 करोड़ रुपए राशि का उपयोजना के अन्तर्गत प्रावधान है। इस दौरान प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोरा, अतिरिक्त मुख्य सचिव, सार्वजनिक निर्माण विभाग, वीनू गुप्ता, कुंजीलाल मीणा, नन्नूमल पहाड़िया  सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जयपुर: DGGI ने की एक साथ 5 लोगों की गिरफ्तारी, फर्जी फर्म बनाकर एक हजार करोड़ रुपए का फर्जीवाड़ा

डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस जयपुर जोनल इकाई (डीजीजीआई) ने फर्जी फर्मे बनाकर कर चोरी के मामले में एक बड़ी कार्रवाई का खुलासा करते हुए एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का फर्जीवाड़ा पकड़ा है। इस मामले में आरोपियों की ओर से 146 करोड़ से ज्यादा की आईटीसी की चोरी भी उजागर हुई है। मामले में विभाग ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

24/01/2021

दुकान के बाहर बैठे हिस्ट्रीशीटर और उसके साथी पर फायरिंग

नाड़ी का फाटक स्थित श्याम नगर मोड़ पर बैठे करधनी थाने हिस्ट्रशीटर और उसके साथ पर स्कूटी सवार दो बदमाशों ने देर रात अंधाधुंध फायरिंग कर दी।

08/08/2019

कांग्रेस सरकार द्वारा भेदभावपूर्ण तरीके से चलाया जा रहा है कोरोना वैक्सीनेशन अभियान: रामलाल शर्मा

बीजेपी के प्रदेश मुख्य प्रवक्ता एवं विधायक रामलाल शर्मा ने राज्य सरकार के वैक्सीनेशन अभियान पर हमला बोलते हुए कहा कि राजस्थान सरकार प्रदेश में वैक्सीनेशन अभियान को भेदभावपूर्ण तरीके से चला रही है। सिर्फ अपनों को ही वैक्सीन लगे, यह राजस्थान सरकार के नेताओं की प्रथम प्राथमिकता है।

03/08/2021

बीकानेर: जूनागढ़ पैलेस के दो मन्दिरों से बहुमूल्य प्रतिमाएं और आभूषण गायब

बीकानेर के सुप्रसिद्ध और स्थापत्य कला के प्रतीक जूनागढ़ पैलेस के दो मन्दिरों से काफी संख्या में बहुमूल्य प्राचीन प्रतिमाओं, सोने-चांदी के आभूषण और पूजन सामग्री की वस्तुएं गायब होने का मामला सामने आया है।

08/08/2019

उदयपुर: कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीजों के जांच नमूने लिए

उदयपुर।कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीजों के शुक्रवार को एमबी अस्पताल में जांच नमूने लिए गए हैं

31/01/2020

जयपुर एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ के जवानों ने की मॉक ड्रिल

एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ के जवानों ने मॉक ड्रिल की। एयरपोर्ट पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। एयरपोर्ट पर बम की सूचना मिलने से हड़कंप मच गया।

17/09/2019

सीवरेज मेन होल से फिर गैस रिसाव, पांच घंटे बाद मिली राहत

उदयपुर। गड़िया देवरा में एक सीवरेज मेन होल से रविवार सुबह सात बजे फिर गैस रिसाव शुरु हो गया तो वार्डवासियों के साथ नगर निगम की भी सांसें फूल गई।

09/02/2020