Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
राजस्थान

चारभुजा नाथ मंदिर से 400 वर्ष पुरानी बेशकीमती मूर्ति चोरी

Friday, May 31, 2019 23:25 PM
निज मंदिर से गायब ठाकुरजी की प्रतिमा।
शाहपुरा (भीलवाड़ा)। फुलियाकलां उपखंड क्षेत्र के खामोर ग्राम के चारभुजा नाथ मंदिर से गुरुवार की रात नीलम की बेशकीमती मूर्ति चोर उखाड़ ले गये। गांव के आराध्यदेव की मूर्ति चोरी होने के बाद से गांव में आक्रोश व्याप्त है। सरपंच ठाकुर राजेंद्र सिंह की सूचना पर शाहपुरा के पुलिस उपाधीक्षक भारत सिंह ने मौका निरीक्षण कर चोरी गई मूर्ति की बरामदगी के लिए विशेष टीम का गठन किया है।
 
चारभुजा नाथ मंदिर का जीर्णोद्वार के समय मूर्ति 20 जनवरी, 16 को कल्याण मंदिर में रखी गई थी। तब यह मूर्ति वहां से चोरी हो गयी थी परंतु चोरों ने पुलिस के दबाव में 6 जून 2016 को अलसुबह यह मूर्ति गांव के महादेव मंदिर में छोड़ दी। वापस मिलने पर मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा चारभुजा मंदिर में करवाई गई। सरपंच ठाकुर राजेंद्र सिंह के अनुसार हरिबोल प्रभात फेरी वाले शुक्रवार सुबह मंदिर पहुंचे तो वहां से चारभुजा नाथ की मूर्ति गायब थी। पुजारी कन्हैयालाल पाराशर को सूचना दी गई। पुजारी ने पुलिस में रिपोर्ट दी जिस पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस उपाधीक्षक के आने के बाद भीलवाड़ा से एमओबी व एफएसएल की टीम को बुलाया गया। पुलिस विभिन्न पहलुओं के मद्देनजर मामले की जांच कर रही है। पुलिस उपाधीक्षक भारत सिंह ने मौका निरीक्षण के बाद बताया कि पुजारी की रिपोर्ट पर मामला पंजीबद्ध करके भीलवाड़ा से एमओबी व एफएसएल की टीम को बुलाया गया है। मंदिर के आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरों से फुटेज लेने का प्रयास किया जा रहा है। मूर्ति की बरामदगी के लिए पुलिस की विशेष टीम का गठन किया है।
 
मूर्ति उखाड़ कर ले गए
पुजारी के अनुसार इस बार चोर यह मूर्ति उखाड़ कर ले गए हैं। इससे चोरी की गई मूर्ति खंडित भी हो गई है। मूर्ति के पैर अभी यथास्थान पर हैं क्योंकि उखाड़े जाने के कारण मूर्ति टूट गई होगी। मंदिर से अन्य कोई सामान चोरी नहीं हुआ है। पुजारी के अनुसार गत रात्रि शयन आरती के बाद वह घर गए थे। सुबह मूर्ति के गायब होने की सूचना पर काफी तादाद में ग्रामीण मंदिर में जमा हो गए। ग्रामीणों का आरोप है जनवरी 2016 में इसी मूर्ति के चोरी होने के बाद भी पुलिस उसका राजफाश नहीं कर पाई थी। तब इस मूर्ति के साथ श्याम महाराज की भी मूर्ति चोरी हुई थी लेकिन उसका पदार्फाश नहीं हुआ है। 
 
लगभग 400 वर्ष पुरानी 
सरपंच के अनुसार यह मूर्ति लगभग 400 वर्ष पुरानी गांव बसने के समय की है। यह मूर्ति नीलम रत्न की है जिसके कारण लगभग इसकी कीमत बाजार में एक करोड़ रुपए से ज्यादा आंकी जा रही है। मूर्ति की चौड़ाई एक फीट व ऊंचाई सवा फीट है। इसका वजन भी तकरीबन 10 किलो का बताया जाता है।
 
यह भी पढ़ें:

राजस्थान में निजी स्कूलों में फीस बढ़ोतरी से अभिभावक परेशान

प्रदेश में निजी स्कूलों की मनमानी से सालों से अभिभावक परेशान हैं। ना तो सरकार और ना ही शिक्षा विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

23/04/2019

छुट्टियां मनाने जाना पड़ा भारी, लाखों के जेवर चोरी

शहर में चोरों के हौसले इस कदर बुलंद हैं कि अब उन्हें पुलिस का खौफ भी नहीं सताता है। वैशाली नगर के वीआईपी इलाका स्थित हनुमान नगर विस्तार के एक सूने आवास के ताले तोड़कर चोर लाखों रुपए और जेवर ले गए।

02/01/2020

बेरोजगारों को नौकरी के नाम पर ठगने वाला शातिर गिरफ्तार

प्रतापनगर पुलिस ने बेरोजगार युवकों को झांसे में ले उनसे लाखों रुपए ऐंठने के मामले में शातिर आरोपी को गुरूवार रात में गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की तलाश पिछले दस माह से पुलिस को थी, ऐसे में आखिरकार वो पुलिस के हत्थे चढ़ गया।

21/11/2019

एबीवीपी ने रमेश मीणा को सौंपा ज्ञापन

एबीवीपी ने धौलपुर राजकीय महाविद्यालय में बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को तोड़ने व खंडित करने के विरोध में असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय में प्रदर्शन किया।

28/09/2019

RCA चुनाव को लेकर वोटर लिस्ट में आपत्तियों पर हुई सुनवाई, सीपी जोशी गुट ने उठाए सवाल

आरसीए चुनाव में मतदाता सूची की आपत्तियों पर चुनाव अधिकारी टीएस कृष्णमूर्ति और सहायक चुनाव अधिकारी केजे राव ने सुनवाई की, जिसमें कई जिला संघ ने आपत्तियां दी।

19/09/2019

व्हाट्सअप कॉलिंग से हर दिन चल रहा था वसूली का खेल, कांस्टेबल सहित दलाल गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो टोंक की टीम ने जिले के पीपलू थाना क्षेत्र के नानेर गांव के चौराहे पर गुरुवार रात को बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया हैं।

18/05/2019

जयपुर, कोटा और जोधपुर नगर निगमों में प्रशासक नियुक्त, आदेश जारी

राज्य सरकार की ओर से वर्तमान में नगर पालिका के वार्ड पुनर्गठन का कार्य करवाया जा रहा है, यह कार्य 5 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा

25/11/2019