Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
राजस्थान

दुर्घटना में घायल व्यक्ति को नजदीकी अस्पताल में तुरंत इलाज उपलब्ध कराना अनिवार्य, आदेश जारी

Wednesday, January 06, 2021 16:20 PM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा 2020-21 की अनुपालना में राज्य सरकार ने घायल व्यक्ति को नजदीक के निजी अस्पताल में तुरंत उपचार सुविधा उपलब्ध कराने की अनिवार्यता के संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश में कहा गया है कि सड़क हादसे में घायल व्यक्ति को वहां से गुजर रहे राहगीर पास के अस्पताल में ले जाते हैं और अस्पताल प्रबंधन द्वारा पहले पंजीकरण कराने एवं काउंटर पर पैसा जमा कराने को कहा जाता है, इससे घायल व्यक्ति को आपातकालीन चिकित्सा सुविधा नहीं मिलने से उसकी जान जाने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में निदेशालय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा प्रदेश के सभी संयुक्त निदेशक (जोन), सीएमएचओ तथा पीएमओ को इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं।

इन निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि सड़क दुर्घटना से संबंधित आपातकालीन परिस्थिति में जब अस्पताल एवं डॉक्टर से चिकित्सकीय देखभाल उपलब्ध कराने की आशा की जाती है, ऐसे डॉक्टर द्वारा इलाज नहीं किए जाने पर उसे भारतीय चिकित्सा परिषद (व्यवसायिक आचार, शिष्टाचार और नैतिक) विनियम, 2002 के अध्याय-7 में व्यवसायिक कदाचार मानते हुए संबंधित डॉक्टर के खिलाफ विनियम के अध्याय-8 के तहत अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से दिल्ली में मिले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया

दिल्ली में केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच राजस्थान सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।

08/01/2020

पायलट ने नरेगा में बेहतर काम वाले 5 जिलों को दी शाबाशी, अन्य जिलों की हौसला अफजाई की

कोरोना को देखते हुए उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट नरेगा में रोजगार बढ़ावे पर जोर देते हुए बेहतर काम करने वाले जिलों की पीठ थपथपा रहे हैं, वहीं कई जिलों के पिछड़ने पर उनकी हौसला अफजाई भी कर रहे हैं। पायलट इन दिनों नरेगा कार्यों की खुद ही लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

01/06/2020

हिन्द जिंक की खदान में देश का पहला अंडरग्राउंड फर्स्टएड स्टेशन

उदयपुर। हिन्दुस्तान जिंक की कार्य संस्कृति में सुरक्षा एक अटूट पहलू है और इसी का विस्तार करते हुए कंपनी ने अपनी रामपुरा अगुचा खदान में भारत का पहला अंडरग्राउंड फर्स्ट एड एवं एम्बुलेंस सेंटर स्थापित किया है।

12/02/2021

सचिन पायलट से मिला एनएसयूआई का प्रतिनिधिमण्डल

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से उनके निवास पर एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यू पूनिया के नेतृत्व में एनएसयूआई के प्रतिनिधि मण्डल ने मुलाकात की।

17/07/2019

869 करोड़ की टैक्स चोरी के मामले में पकड़े तंबाकू टायकून को सुप्रीमकोर्ट से 200 करोड़ जमा कराने की शर्त पर मिली जमानत

देश में तंबाकू टायकून के रूप में पहचाने जाने वाले नाथद्वारा के एक कारोबारी समूह की 869 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी को जीएसटी इंटेलिजेंस डीजीजीआई ने उजागर किया था। जिसके बाद डीजीजीआई ने समूह से जुड़े कारोबारी को गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

11/01/2022

बारां: नाकाबंदी के दौरान तलाशी में 15 ग्राम स्मैक के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार

कोतवाली थाना क्षेत्र में जिला पुलिस की स्पेशल टीम ने नाकाबंदी के दौरान 15 ग्राम स्मैक बरामद कर 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

10/06/2020