Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
राजस्थान

कल से SMS हो जाएगा कोविड-19 फ्री अस्पताल, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को मिलेगी प्राथमिकता

Sunday, May 31, 2020 11:50 AM
एसएमएस अस्पताल।

जयपुर। कोरोना के प्रकोप के चलते करीब तीन महीने के लंबे अंतराल के बाद एक जून से एसएमएस अस्पताल में फिर से सामान्य मरीज इलाज के लिए आ सकेंगे। राज्य सरकार के निर्देश के बाद एसएमएस प्रशासन ने अस्पताल को कोविड फ्री करने की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। 1 जून से एसएमएस अब नई व्यवस्थाओं और नए प्रयोगों के साथ शुरू होगा। एसएमएस के कोविड फ्री होने के बाद यहां आने वाले कोरोना संदिग्ध और पॉजिटिव मरीज अब आरयूएचएस भेजे जाएंगे। संक्रमण के खतरे को कम रखने के लिए मरीजों की सभी जांचें, उपचार एवं दवाओं का इंतजाम भी आरयूएचएस में ही स्थानान्तरित किया गया है। कोविड फ्री होने पर एसएमएस हॉस्पिटल में चिकित्सालय के चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ, अन्य स्टाफ एवं चिकित्सा सुविधाएं पहले की तरह ही मिलेंगी। वहीं सर्दी, खांसी, जुकाम और इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) ओपीडी यह चरक भवन में चलेगी।

ये होगी नई व्यवस्था
धन्वंतरी ओपीडी में अब सीमित संख्या में मरीजों को देखा जाएगा। इसके लिए हर विभाग के विभागाध्यक्ष की ओर से मरीजों की संख्या तय की जाएगी। ओपीडी में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए ओपीडी में जगह जगह सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने और मास्क लगाकर खड़े होने जैसे बैनर लगा दिए गए हैं। ओपीडी एरिया में हर तीन फीट पर गोले बनाए गए हैं, मरीज को नियत स्थान पर ही खड़ा रहना होगा। इसकी मरीजों को सख्ती से पालना करनी होगी। ऐसा नहीं करने वाले मरीजों और उनके परिजनों को जुर्माना भुगतना होगा। ओपीडी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर जोर दिया जाएगा। हालांकि ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी होगा, लेकिन पहले से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर आने वाले मरीजों को देखने में प्राथमिकता दी जाएगी।

ओपीडी में उचित दूरी से एक-एक मरीज को ही देखेंगे चिकित्सक। जरूरत के हिसाब से पीपीई किट पहन सकते हैं चिकित्सक। अस्पताल में भर्ती मरीजों और अटेंडेंट को भी मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग की सख्ती से पालना करनी होगी। भर्ती मरीज के साथ सिर्फ एक ही परिजन रुक सकेंगे। वार्ड में भर्ती मरीज को दूसरे स्पेशिलिटी विभाग के चिकित्सक के परामर्श के लिए अब ऑनलाइन रैफरेंस भेजा जाएगा। इसके बाद तय समय पर दूसरे विभाग का चिकित्सक आकर मरीज को देखेगा। गंभीर बीमारियों के मरीजों को अब मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना के तहत एक महीने की नहीं बल्कि एक बार में ही दो से तीन महीने की दवा मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें:

एक करोड़ से अधिक निकासी पर नहीं कटेगा टीडीएस

। सालाना एक करोड़ से अधिक निकासी पर टीडीएस नहीं कटेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस फैसले की जानकारी ट्वीट कर दी।

17/09/2019

Video: सरपंच आत्महत्या प्रकरण में आश्वासन के बाद धरना समाप्त

जोधपुर जिले के शेरगढ़ थानान्तर्गत सोलंकियातला गांव में सरपंच गोपालसिंह ने बुधवार को मकान के कमरे में खूंटी पर रस्सी से फंदा लगाकर जान दे दी।

25/07/2019

शाही रेलगाड़ी पर कोरोना का असर नहीं, 42 पयर्टक आए चितौड़

कोरोना वायरस के बीच शुक्रवार को शाही रेलगाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स चित्तौड़ पहुंची, जिसमें विभिन्न देशों के 42 पर्यटक शामिल थे, लेकिन इस दौरान अधिकांश पर्यटकों में कोरोना को लेकर एहतियात के तौर पर सावधानी का अभाव भी देखने को मिला।

06/03/2020

उदयपुर में फर्जी गैस एजेंसी, 23 सिलिंडर पकड़े

उदयपुर। शहर में अब फर्जी गैस एजेंसियां भी सामने आने लगी हैं। इसका खुलासा रसद विभाग की ओर से पंचवटी इलाके में की गई कार्रवाई में हुआ व मौके से 23 सिलिंडर बरामद किए गए।

26/02/2020

फूल खिलने पर भाजपा में खुशी, कांग्रेस में निराशा

राजस्थान में लोकसभा चुनाव की गुरूवार को हो रही मतगणना में भारतीय जनता पार्टी को बढ़त मिलती देख भाजपा प्रदेश कार्यालय में जन सैलाब उमड पडा वहीं प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में मायुसी छाई हुई है।

23/05/2019

बालिका कलेक्टर ने दिए आदेश, असामाजिक तत्वों पर हो कड़ी कार्रवाई

सर्वप्रथम आमुखीकरण के सेशन के बाद सभी पांचों बालिकाएं जिला कलक्टर के कार्यालय कक्ष में पहुंची, जहां भारती महावर ने जिला कलक्टर की कुर्सी पर बैठकर एडीएम प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ बनाई गई।

12/10/2019

व्हाट्स एप पर वायरल की आपत्तिजनक तस्वीर, ग्रुप एडमिन के खिलाफ मुकदमा दर्ज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की आपत्तिजनक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले एक ग्रुप एडमिन के खिलाफ बागौर थाने में एफआईआर दर्ज हुई है। आरोपी जिले के टहूंका गांव का निवासी होने से यह रिपोर्ट श्योपुर, मध्यप्रदेश के पुलिस अधीक्षक की ओर से वहां की साइबर सैल ने यहां भिजवाई है। बागौर पुलिस के अनुसार, इस संबंध में कुछ लोगों ने मामले को लेकर श्योपुर एसपी को शिकायत की थी।

30/08/2019