Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 16th of June 2021
 
राजस्थान

SMS अस्पताल में डॉक्टरों ने मलेरिया, स्वाइन फ्लू और HIV की दवाओं से कोरोना संक्रमित मरीज को कर दिया ठीक

Thursday, March 12, 2020 18:45 PM
सांकेतिक तस्वीर।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना वायरस के कई मामले सामने आ चुके हैं। जयपुर के सवाई मानसिंह (एसएमएस) हॉस्पिटल में कोरोना के मरीज भर्ती हैं। यहां के डॉक्टरों ने कोरोना वायरस से पीड़ित एक महिला को एचआईवी, स्वाइन फ्लू और मलेरिया की दवाओं से ठीक कर दिया है। कोविड-19 टेस्ट में अब इस महिला की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। बताया गया कि यह महिला उस 23 सदस्यीय इटालियन ग्रुप के साथ राजस्थान आई थी, जिसमें से कई लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इस ग्रुप में महिला का पति ही वह पहला शख्स था, जिसका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था। जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरलोजी (एनआईवी) पुणे की रिपोर्ट में भी इस शख्स को कोरोना से पीड़ित बताया था। अगले ही दिन विदेशी नागरिक की पत्नी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी। एसएमएस हॉस्पिटल ने इस महिला का एचआईवी की दवाओं से इलाज किया।

मलेरिया, स्वाइन फ्लू और HIV की दवाओं का इस्तेमाल
स्वास्थ्य विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी रोहित कुमार सिंह ने बताया कि हमने उन्हें लोपिनाविर 200mg/रिटोनाविर 50mg का डोज दिन में दो बार दिया। रोहित कुमार सिंह ने बताया कि इस फॉर्म्युले से आईसीएमआर भी संतुष्ट था। इसके अलावा डॉक्टर ने उन्हें ओस्लेटामिविर जोकि स्वाइन फ्लू में काम आती है और मलेरिया में इस्तेमाल होने वाली दवा क्लोरीकीन दी। एसएमसएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और कंट्रोलर डॉ. सुधीर भंडारी ने कहा कि हमने सामान्य प्रोटोकॉल फॉलो करते हुए उनका इलाज किया और वह ठीक हो गईं। यह एसएमएस हॉस्पिटल के डॉक्टरों के लिए बड़ी उपलब्धि है। महिला के 69 वर्षीय पति का इलाज अभी भी एसएमएस हॉस्पिटल में चल रहा है। अभी वह ठीक नहीं हुए हैं।

महिला के पति की रिकवरी में लग रहा समय
एसएमएस हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. डी एस मीणा ने बताया कि इटालियन नागरिक की पत्नी अब ठीक हो गई हैं। हमने उन्हें अलग रखने की बात कही लेकिन वह अपने पति के साथ ही रहना चाहती हैं। महिला के पति को फेफड़े की बीमारी है इसलिए उनकी रिकवरी में समय लग रहा है। हालांकि उनकी भी हालत अब स्थिर है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सीएए को लागू करने की मनमोहन सिंह 2003 में वकालात कर चुके हैं: सतीश पूनिया

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा, कांग्रेस के लोगों को ध्यान देना चाहिए कि नागरिकता संशोधन कानून बिल को लेकर नेता प्रतिपक्ष के रूप में पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री मनमोहन सिंह ने स्वयं वर्ष 2003 में इसे लागू करवाने की वकालात की थी।

31/12/2019

आबादी वाले इलाके में बघेरा आने से दहशत, 5.30 घंटे बाद ट्रेंकुलाइज होने पर लोगों ने ली राहत की सांस

राजधानी जयपुर के आबादी इलाकों में जंगली जानवारों की आवाजाही आमबात हो गई है। ऐसे में वन विभाग के मॉनिटरिंग के दावे झूठे साबित हो रहे है। गुरुवार सुबह जगतपुरा इलाके में एक बघेरे के आने से 5.30 घंटे तक आधा दर्जन कॉलोनियों में दहशत का माहौल देखने को मिला। लोग घरों की खिड़की और छत से बघेरे को देखते रहे। यहां तक कि कई घरों में चूल्हे तक नहीं जले, क्योंकि यहां अमूमन लोगों के घर खुले में है।

30/12/2020

रीट परीक्षा की तारीख की घोषणा होने पर बोले डोटासरा, सरकार ने प्रदेश लाखों युवाओं को दी राहत

सरकार के 2 साल का कार्यकाल पूरा होने पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सफल कार्यकाल पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को बधाई देते हुए प्रदेश के लाखों युवाओं को भी बधाई दी है। सरकार की घोषणा में युवाओं के लिए कई कदम उठाए गए हैं। सरकार ने प्रदेश के लाखों युवाओं को राहत देते हुए 31000 पदों पर रीट परीक्षा 25 अप्रैल 2021 को करने की घोषणा की है।

18/12/2020

जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में मतदान जारी

जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय कूकस मतदान चल रहा है

06/05/2019

आबकारी नीति में बड़े बदलाव की तैयारी, लॉटरी से नहीं नीलामी से होगा शराब की दुकान का आवंटन

प्रदेश में शराब नीति में अगर बदलाव होता है, तो शराब की दुकानों का आवंटन लॉटरी के बजाय नीलामी से किया जाएगा। सभी दुकानों को कंपोजिट कर एक-एक की नीलामी की जाएगी। राज्य सरकार प्रदेश की आबकारी नीति में बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है। नई नीति में शराब की दुकानों का आवंटन अब लॉटरी प्रक्रिया से नहीं किया जाएगा।

04/02/2021

बीकानेर हाउस को दिल्ली में बनाएंगे राजस्थान का फेस: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि ऐतिहासिक भवन बीकानेर हाउस को दिल्ली में राजस्थान का फेस बनाने के लिए हरसम्भव प्रयास किये जाएंगेI

19/06/2019

विदेशी वस्तुओं के बहिष्कार से देश होगा मजबूत: मनोहर शरण

स्वदेशी जागरण मंच के प्रांत संगठन मनोहर शरण ने कहा है कि स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग और विदेशी वस्तुओं के बहिष्कार से ही देश मजबूत और आर्थिक दृष्टि से दुनिया में संपन्न होगा।

03/01/2020