Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
राजस्थान

प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का सितम, माउंट आबू समेत 4 स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु के नीचे दर्ज

Thursday, December 31, 2020 13:45 PM
झाड़ियों पर जमी बर्फ।

जयपुर। प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का कहर जारी है और लगातार तीसरे दिन भी पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंटआबू सहित 4 स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के नीचे दर्ज किया गया, वहीं सीकर में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु पर पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार सिरोही जिले में स्थित माउंटआबू सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। इसी तरह सीकर जिले के फतेहपुर में भी सर्दी का कहर जारी रहा और वहां न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया।

चूरू में भी लगातार तीसरे दिन न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा और चूरू में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि जयपुर जिले के जोबनेर में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। सीकर भी बहुत ठंडा रहा और वहां न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु शून्य डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि झुंझुनूं के पिलानी में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के पास पहुंच गया और वहां न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

राजधानी जयपुर सहित करीब एक दर्जन स्थानों पर न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज होने से लोगों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ा और इस दौरान लोग ठिठुरने लगे। जयपुर में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि  टोंक के वनस्थली में 1.8, भीलवाड़ा में 2.5, पाली में 3.8, श्रीगंगानगर में 3.9, चित्तौडग़ढ़ में 4, बूंदी में 4.2, बीकानेर 4.6, सवाई माधोपुर 4.6, बाड़मेर 4.8, कोटा 5.6, जैसलमेर 6.8, उदयपुर में 7 तथा अजमेर में 7.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि आगामी 2 दिन बाद मौसम में बदलाव आने से कुछ जिलों में बादल छाए रहने के साथ बूंदा-बांदी होने की संभावना है और कड़ाके की ठंड में थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:

विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी फिस्टूला बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती

विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को फिस्टूला बीमारी के कारण एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनका इलाज किया जा रहा है।

19/10/2019

धारीवाल करेंगे रामगढ़ बांध का दौरा, रसूखदारों के हटेंगे अतिक्रमण

रामगढ़ बांध को लेकर राज्य सरकार की ओर से अब अतिक्रमणों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। यूडीएच मंत्री बरसात के बाद अधिकारियों की टीम के साथ बांध क्षेत्र का दौरा करेंगे और अगले मानसून की बरसात से पहले अतिक्रमणों को हटाया जाएगा।

27/08/2019

राजस्थान की 247 मंडियां बंद, नहीं हो पाएगा 4800 करोड़ का कारोबार

एक करोड़ नकद निकासी पर टीडीएस काटने का व्यापारी पूरे राजस्थान में विरोध कर रहे हैं।

02/09/2019

परिवर्तन का इंतजार कर रही है जनता, कार्यकर्ताओं के बलबूते आएगा परिवर्तन : नड्डा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा रविवार को पुष्कर में पुत्र के विवाह समारोह में शामिल होने के लिए निर्धारित समय से दो घंटे की देरी से किशनगढ़ एयरपोर्ट पर उतरे। एयरपोर्ट के अंदर राष्ट्रीय अध्यक्ष का स्वागत करने को लेकर जबरदस्त गहमा-गहमी बनी रही।

24/02/2020

राजस्थान के बसपा विधायकों को मायावती ने बुलाया दिल्ली, आगामी रणनीति पर होगी चर्चा

बसपा के राज्यपाल से मिलने की अटकलों के बीच भाजपा ने उनके विधायकों से संपर्क साधना शुरू कर दिया बताए। जानकारी के अनुसार भाजपा चाहती है

28/05/2019

मौसम का बदला मिजाज: जैसलमेर में देर रात फिर तूफान, पेड़ टूटे, हॉर्डिंग्स-छप्पर गिरे, बिजली गुल

राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदल गया, जिससे कई इलाकों में तेज अंधड़, बरसात, ओलावृष्टि हुई। जोधपुर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार रात करीब 11 बजे आए भयावह तेज तूफान ने एक बार फिर जनजीवन प्रभावित कर दिया। इस दौरान सभी जगह बिजली गुल हो गई।

23/03/2021

महिला आत्मरक्षा प्रशिक्षण शुरू

महिलाओं और बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए स्टेनी पीजी महाविद्यालय में सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ।

21/01/2020