Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
राजस्थान

संकट में लोगों तक खाद्य सामग्री पहुंचाने के लिए बढ़ेगी स्वयं सहायता समूहों की भागीदारी

Wednesday, May 27, 2020 12:05 PM
फाइल फोटो।

जयपुर। ग्रामीण क्षेत्रों में लॉकडाउन के कारण जिन लोगों को खाद्य सामग्री के संकट का सामना करना पड़ रहा है, उनको खाद्य सामग्री की उपलब्धता कराना जिला प्रशासन की जिम्मेदारी होगी। ग्राम पंचायतों में ऐसे मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने इस संबंध में विभागीय अफसरों को निर्देश दिए थे। इसके बाद विभागीय अफसरों ने सभी जिला कलेक्टरों और जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को निर्देशित कर दिया है। ग्राम पंचायतों में खाद्य सामग्री के संकट वाले लोगों और परिवारों की जानकारी जिला प्रशासन जुटाएगा।

समूहों को वितरण की जिम्मेदारी भी
जिला प्रशासन स्थानीय स्वयं सहायता समूहों को कोरोना संकटकाल में मदद के लिए जोड़ेंगे। स्वयं सहायता समूहों की ओर से खाद्य सामग्री का वितरण जिला प्रशासन के सहयोग से किया जाएगा। मसाला उत्पादन, सार्वजनिक रसोई में स्वयं सहायता समूह का उपयोग लिया जा सकता है।

योजना तैयार करनी होगी
ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने कलेक्टरों को जिम्मेदारी सौंपी है कि सभी जिला परियोजना प्रबंधक जिला प्रशासन के साथ मिलकर इस बारे में कार्य योजना तय करें तथा स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से लॉकडाउन की स्थिति में अधिक से अधिक भागीदारी बढ़ाएं। स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से मास्क बनाने के काम में भी तेजी लाई जाए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मुख्यमंत्री गहलोत का केन्द्र पर निशाना, कहा, देश की स्थिति काफी चिंताजनक

भारतीय सीए संस्थान की ओर से बिरला ऑडिटोरियम में आयोजित दो दिवसीय नेशनल कांफ्रेंस में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

31/12/2019

महिला मित्र के खर्चों ने बनाया चोर

सांगानेर थाना पुलिस ने सोमवार को चार शातिर ठग और नकबजनों को चोरी की साजिश रचते हुए गिरफ्तार किया है, इनमें से एक चोर चन्द्रमोहन शातिर ठग भी निकला है।

18/06/2019

हाईकोर्ट ने नियुक्ति नहीं देने पर गृह सचिव को जारी किया नोटिस

हाईकोर्ट ने कांस्टेबल चालक भर्ती में अधिक अंक के बावजूद अभ्यर्थी को नियुक्ति नहीं देने पर गृह सचिव, डीजीपी और एसपी दौसा को नोटिस जारी किया है।

18/05/2021

आम लोगों को आवास के लिए RHB की डेढ़ दर्जन से ज्यादा आवासीय योजनाएं, सीएम गहलोत करेंगे लॉन्च

राजस्थान आवासन मंडल डेढ़ दर्जन से अधिक आवासीय योजनाएं लांच करेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इन योजनाओं की लॉन्चिंग करेंगे।

21/08/2020

मंत्री लालचंद कटारिया ने पीसीसी में की जनसुनवाई

कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचन्द कटारिया ने शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी में जनसुनवाई की। संगठन महासचिव महेश शर्मा ने बताया कि जनसुनवाई में 105 से अधिक मामले आए।

01/11/2019

सरकार का फोकस: 90 दिन में 5 हजार हैक्टेयर में नई खानें बनेंगी, छोटे ब्लॉक बनाकर होगी नीलामी

राजस्थान में खनिज संपदा से राजस्व आय बढ़ाने और रोजगार सृजन पर सरकार का खास फोकस है। इसके चलते आगामी 90 दिनों में प्रदेश में पांच हजार हैक्टेयर खनन क्षेत्र विकसित किया जा रहा है। इसके साथ ही इनकी नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी। जानकारी के अनुसार कोरोना के चलते घटे राजस्व को बढ़ाने के लिए सरकार खनिज संपदा को निकालकर राजस्व को कई गुना बढ़ाने का लक्ष्य लेकर कार्ययोजना बना रही है।

15/03/2021

जम्मू-कश्मीर में संविधान की शपथ लेने वाले नेताओं को गिरफ्तार किया: सचिन पायलट

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से अपने निवास पर राजस्थान विद्युत तकनीकी कर्मचारी एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल ने मुलाकात की।

06/08/2019