Dainik Navajyoti Logo
Saturday 5th of December 2020
 
राजस्थान

प्रदेश में शनिवार से धारा 144 लागू, कोरोना संक्रमितों की बढ़ती रफ्तार के चलते राज्य सरकार ने उठाया कदम

Friday, November 20, 2020 17:50 PM
शासन सचिवालय।

जयपुर। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए राज्य सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया है। इसमें प्रदेशभर में शनिवार से धारा 144 लागू की जाएगी। राज्य सरकार की मंशा येनकेन प्रकारेण प्रदेश की जनता को इस महामारी से बचाना है। मुख्यमंत्री ने जनहित में निर्णय लेते हुए इसमें जनता से इसमें सहयोग करने की अपील की है। राज्य के गृह विभाग के शासन सचिव एनएल मीणा ने शुक्रवार को एक परिपत्र जारी कर सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों और जयपुर तथा जोधपुर के पुलिस आयुक्तों एवं जिला कलेक्टरों को अधिकार देते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में 21 नवंबर से धारा 144 लागू कर उसकी पालना करवाए। अब संबंधित पुलिस अधीक्षक और जिला कलेक्टर अपने-अपने हिसाब से धारा 144 लागू करेंगे। जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों की ओर से धारा 144 लागू करने के पॉवर 18 नवंबर को समाप्त हो गए थे, जिन्हें वापस दे दिए गए हैं।

पांच से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर रोक
प्रदेशभर में धारा-144 लागू होने के बाद एक जगह पर 5 लोगों से ज्यादा के एकत्र होने पर प्रतिबंध रहेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी कोरोना के तेजी से फैल रहे संक्रमण के मद्देनजर लोगों से बड़ी संख्या में एक जगह एकत्र नहीं होने की अपील की है। राज्य सरकार ने यह फैसला जनहित में किया है। गहलोत ने सभी से अपील है कि इसका पालन करें। सरकार बल प्रदर्शन की बजाय चाहती है कि इसका पालन करने में पब्लिक आगे बढ़कर सहयोग करे।

इन बातों पर लग जाएगी रोक
जिलों में धारा-144 को लागू करने के लिए जिला मजिस्ट्रेट द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। उसके बाद उस इलाके में यह धारा प्रभावी हो जाएगी। उस क्षेत्र में 5 या उससे ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकेंगे। उस क्षेत्र में पुलिस और सुरक्षा बलों को छोड़कर किसी के भी हथियार लाने और ले जाने पर रोक रहेगी। लोगों का घर से बाहर घूमना प्रतिबंध हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

राज्य में नई खेल नीति, एशियाड की तर्ज पर होंगे गेम्स : चांदना

राजस्थान के खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना ने कहा है कि सरकारी नौकरियों में खिलाडिय़ों के लिए निर्धारित दो प्रतिशत पदों पर भर्ती के नियमों में बदलाव किया जा रहा है, जिससे उन्हें सरकारी नौकरी मिलने में आसानी होगी।

19/07/2019

रिफाइनरी से हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार, स्थानीय लोगों को मिलेगी प्राथमिकता: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फिर दोहराया है कि प्रदेश में रिफाइनरी का काम तय सीमा में पूरा होगा। यह राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

05/11/2019

मासूम दुष्कर्म पीड़िता के परिजनों को गहलोत सरकार देगी 5 लाख की आर्थिक सहायता

साथ ही महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश को टोक भेज है, जो पीड़िता के परिजनों से मिलकर सांत्वना देंगी।

02/12/2019

उदयपुर के इस गांव में जान जोखिम में डालकर स्कूल जाते हैं बच्चे

जिले की झाड़ोल तहसील के अमरपुरा गांव में जाने के लिए बनी पुलिया दस वर्ष पूर्व बारिश में टूट गइ थी। इतना समय बीत जाने के बाद भी विभाग ने इसे दुरस्त नही करवाया।

05/09/2019

प्रदेश में राष्ट्रीय औसत से ज्यादा बची बच्चों कीजान, IMR में राष्ट्रीय औसत में 20 जबकि प्रदेश में 25 की आई कमी

कोटा में बच्चों की मौतों को लेकर सियासत गरमाई हुई है, लेकिन केन्द्र सरकार के आकड़ों के मुताबिक राजस्थान में राष्ट्रीय औसत से ज्यादा बच्चों की जान बचाई जा सकी है। देश में चिकित्सा सेवाओं के माध्यम से शिशु मृत्यु दर में औसतन 20 की कमी पिछले दिनों रही है, वहीं राजस्थान में यह 25 रही है।

06/01/2020

राज्य निर्वाचन आयोग ने तय किया मतपत्रों का रंग

पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में सरपंच पद के लिए मतपत्र का रंग सफेद होगा। वार्ड पंच के लिए इसका गुलाबी होगा।

07/12/2019

एलडीसी, पीटीआई और पशुधन सहायक भर्ती का परिणाम जारी

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक कर्मचारी चयन बोर्ड ने एलडीसी पीटीआई भर्ती और पशुधन साहयक भर्ती का परिणाम जारी कर दिया है।

25/10/2019