Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
राजस्थान

राजस्व अर्जन वाले विभागों में भी लागू होगी SDRI की मुखबिर प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री गहलोत ने दी मंजूरी

Thursday, July 22, 2021 17:30 PM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कर चोरी की सूचना देने वालों को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य राजस्व आसूचना निदेशालय (एसडीआरआई) में संचालित मुखबिर प्रोत्साहन योजना को राजस्व अर्जन से संबंधित राज्य सरकार के सभी विभागों में लागू करने को मंजूरी दी है। मुखबिर के रूप में आमजन के साथ-साथ सरकारी कार्मिक अथवा अधिकारी भी इस योजना के तहत प्रोत्साहन राशि के हकदार हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री के इस निर्णय से राजस्व से संबंधित राज्य सरकार के विभागों, जैसे-वाणिज्य कर परिवहन, खान एवं भू-विज्ञान, पंजीयन एवं मुद्रांक तथा आबकारी आदि में वर्तमान में चल रही अलग-अलग मुखबिर प्रोत्साहन योजनाओं का समावेश प्रस्तावित योजना में किया जाएगा। साथ ही मुखबिरों को देय नकद प्रोत्साहन राशि में एकरूपता आएगी। मुखबिर को देय अंतरिम प्रोत्साहन राशि की सीमा अधिकतम एक लाख रूपए नकद तक होगी तथा अन्तिम प्रोत्साहन राशि की सीमा अधिकतम 25 लाख रुपए तक होगी। सरकार

योजना के तहत कर चोरी से संबंधित सूचना ऑनलाइन पोर्टल, 24x7 टेलीफोन हेल्पलाइन अथवा किसी भी प्राधिकारी को व्यक्तिगत रूप से मिलकर या संचार के अन्य साधन जैसे पत्र, फोन, ई-मेल, सीडी, डीवीडी, पेनड्राइव, एसएमएस अथवा व्हाट्सएप संदेश के माध्यम से दी जा सकेगी। उल्लेखनीय है कि गहलोत ने राज्य बजट 2021-22 में इस संबंध में घोषणा की थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई के लिए स्थापित होंगे फास्ट ट्रैक कोर्ट, निशुल्क दवाइयों की संख्या 709

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज विधानसभा में वर्ष 2020-21 का अनुमानित बजट पेश करते हुए चिकित्सा के साथ सात संकल्पों की प्राथमिकता बताई।

20/02/2020

बेटे के लिए पिता का दौड़ना नई बात नहीं, मोदी क्या जानें परिवार का मतलब: गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रघानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वंशवाद के आरोप पर कहा है कि बेटे के लिए पिता का दौडऩा नई बात नहीं है।

24/04/2019

अब राजस्थान के सरकारी स्कूलों में अध्यापकों को ड्यूटी समय में बंद रखने होंगे मोबाइल

स्कूलों में कार्यरत सभी कार्मिकों को मोबाइल स्कूल समय में बंद रखना होगा और पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के पास रखना होगा।

19/07/2019

राजस्थान में अंधड़-बारिश ने मचाई तबाही, सैकड़ों पेड़-बिजली पोल धराशायी

राज्य में मंगलवार को जयपुर, टोंक, गंगानगर, कोटा, झालवाड़, अलवर, उदयपुर, अजमेर सहित कई स्थानों पर तेज अंधड़ के साथ बारिश हुई और कई स्थानों पर चने के आकार के ओले भी गिरे।

17/04/2019

शराब ठेकों के महज 40 फीसदी आवेदन,7 दिन मोहलत बढ़ाई

उदयपुर। शराब बिक्री की गारंटी बढ़ाना आबकारी विभाग को महंगा पड़ गया है। नई मदिरा नीति को लेकर ठेकेदारों की नाराजगी के चलते अंतिम दिन गुरूवार तक बीते वर्ष के मुकाबले 40 फीसदी आवेदन ही प्राप्त हुए।

27/02/2020

प्रदेश के 50 निकायों के चुनाव के लिए वोटिंग कल, 14 लाख से ज्यादा वोटर्स करेंगे 7249 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

प्रदेश के 12 जिलों की 50 नगर निकायों (43 नगर पालिका और 7 नगर परिषद) में सदस्य के पदों के लिए शुक्रवार को प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक मतदान होगा।

10/12/2020

जयपुर में राह चलते लोगों से मोबाइल छीनने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 5 गिरफ्तार

डीसीपी ईस्ट राहुल जैन के नेतृत्व में पुलिस की स्पेशल टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए राह चलते लोगों से मोबाइल छिनने और चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है।

29/08/2019