Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
राजस्थान

भाजपा विश्व का सबसे बड़ा राजनीतिक संगठन है, जिस पर मुझे गर्व है: सतीश पूनिया

Tuesday, April 07, 2020 09:55 AM
भाजपा के स्थापना दिवस पर पूनिया ने कार्यकर्ताओं को शुभकामनाएं प्रेषित की।

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी के 40वें स्थापना दिवस पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने सोमवार को अपने निवास पर पार्टी का ध्वज फहराया और प्रदेश के सभी कार्यकर्ताओं को शुभकामनाएं प्रेषित कीं। पूनिया ने निवास पर मां भारती, श्याम प्रसाद मुखर्जी व पंडित दीनदयाल उपाध्याय, अटल बिहारी वाजपेयी का दीप प्रज्वलन कर वंदन और नमन किया। पूनिया ने ट्वीट किया कि "तेरा वैभव अमर रहे मां, हम दिन चार रहे ना रहे", आज निवास पर भाजपा के स्थापना दिवस पर ध्वजारोहण किया, मां भारती एवं भाजपा के संस्थापक सदस्यों का वंदन कर सदैव राष्ट्रहित में  कार्यरत रहने का आशीर्वाद प्राप्त किया।

पूनिया ने कहा कि भाजपा के 40वें स्थापना दिवस पर हम सभी राजस्थान भाजपा के कार्यकर्ता संकल्प लें कि कोरोना को भी हराएंगे एवं भारतीय जनता पार्टी को एक मजबूत राजनैतिक संगठन के साथ-साथ सामाजिक सरोकार से जोड़कर जनसेवा के लिए समर्पित करेंगे। पूनिया ने प्रदेशभर के पार्टी कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि, हम सब कोरोना महामारी को हराने के लिए जरूरतमंदों को भोजन व राशन सामग्री के लिए मदद करते रहें और पीएम केयर्स फंड में योगदान देकर राष्ट्र की मजबूती में अपना योगदान दें।

उन्होंने कहा कि 6 अप्रैल 1980 को आज से 40 साल पहले आदरणीय स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी ने भाजपा की स्थापना की थी। इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के संगठन का नाम था भारतीय जनसंघ। जिसकी 1951 में आदरणीय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने स्थापना की थी, जो इसके संस्थापक अध्यक्ष थे। संस्थापक महामंत्री आदरणीय पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी थे, जनसंघ हमेशा लोककल्याण, राष्ट्रवाद व एकता अखंडता के लिए काम करता रहा। 1977 में भारतीय जनसंघ का जनता पार्टी में विलय हुआ, फिर 1980 में भारतीय जनता पार्टी का उदय हुआ।

पूनिया ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जम्मू-कश्मीर जाकर देश की एकता व अखंडता के लिए एक देश एक विधान के लक्ष्य के लिए आंदोलन किया। पंडित दीनदयाल ने एकांत मानव दर्शन का भारतवर्ष को नया सिद्धांत दिया और अंत्योदय विचार को इन्होंने आगे बढ़ाया। केन्द्र व राज्यों की नीतियों में दीनदयाल के विचारों का प्रभाव स्पष्ट दिखता है। इन दोनों महापुरुषों ने राष्ट्रवाद को मजबूत करने के लिए जनसंघ की रीति-नीति को लोगों तक पहुंचाया। पूनिया ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, अटल बिहारी वाजपेयी जैसे महापुरुषों के संघर्ष की यात्रा बड़ी लंबी रही। लोक कल्याण, मजदूर, किसान व नौजवानों व देश के लिए पार्टी शुरुआत से काम करती रही है। भाजपा पंचनिष्ठाओं के आधार पर काम करती है, जिनमें राष्ट्रवाद, राष्ट्रीय एकता व अखंडता, सर्वपंथ, निरपेक्षता, मूल्य आधारित राजनीति, लोकतंत्र ये प्रमुख पंचनिष्ठाएं हैं।

सतीश पूनिया ने कहा कि सदस्य संख्या के नाते भाजपा विश्व का सबसे बड़ा राजनीतिक संगठन है। लगभग 17 करोड़ सदस्य हैं, मैं सौभाग्यशाली हूं इतने बड़े संगठन ने राजस्थान जैसे बड़े प्रदेश की जिम्मेदारी मुझे दी है, जिस पर मुझे गर्व है।
उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी का लक्ष्य जनकल्याण के लिए काम करना है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए हम काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के इस विकट संघर्ष से हम सब मिलकर लड़ रहे हैं, निश्चित ही हमें जीत मिलेगी, हम सब मिलकर जरूरतमंदों को भोजन व राशन सामग्री की व्यवस्था करने में लगे हैं। कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए पूनिया ने कहा कि पीएम केयर्स फंड में अंशदान दें और ऐसा करने के लिए 40 लोगों को प्रेरित करें। साथ ही कोरोना के कर्मवीरों जिनमें चिकित्साकर्मी, नर्सिंगकर्मी, सफाईकर्मी, सुरक्षाकर्मी इत्यादि से हमें धन्यवाद पत्र एकत्रित करने हैं। उन्होंने कहा कि अपने घर में बने न्यूनतम दो मास्क हैंडबैंग तैयार कर जरूरतमंदों को बांटें।

पूनिया का कहना है कि हम सब मिलकर कोरोना महामारी को हराएंगे, भारत जीतेगा, राजस्थान जीतेगा, कोरोना हारेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार सबके लोककल्याण के लिए काम कर रही है, वे ना केवल देश को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं, बल्कि गरीबों का स्वाभिमान के साथ उत्थान भी कर रहे हैं, साथ ही गृहमंत्री अमित शाह जी ने पार्टी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। अब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्‌डा जी पार्टी को मजबूती देने के लिए काम कर रहे हैं। पार्टी के स्थापना दिवस पर प्रदेशाध्यक्ष व विधायक सतीश पूनिया ने आमेर विधानसभा क्षेत्र के गांव महेशवास में पार्टी के नेता महेन्द्र यादव के खेत पर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए भारत माता, डॉ. श्यामा प्रसाद जी व पं. दीनदयाल जी को नमन कर जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाई।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भर्ती प्रक्रिया सुदृढ़ीकरण को लेकर कमेटी की बैठक, फाइनल ड्राफ्ट के विभिन्न बिंदुओं पर की चर्चा

भर्ती प्रक्रिया सुदृढ़ीकरण को लेकर शनिवार को सचिवालय में कमेटी की बैठक हुई। बैठक में फाइनल ड्राफ्ट के विभिन्न बिंदुओं पर कमेटी के सदस्यों ने चर्चा की। साथ ही पेपर आऊट की शिकायतों को दूर करने पर भी मंथन हुआ।

10/07/2021

FSL जयपुर बना बिजली खर्च में आत्मनिर्भर, सरकारी भवन पर 120 किलोवाट क्षमता का रूफ टॉप सोलर इन्स्टॉलेशन

स्टेट फॉरेंसिंक साइंस लेबोरेट्री अपराध और अपराधी तक पहुंचने में पुलिस के लिए अहम कड़ी है। अब एफएसएल में एक और नया नवाचार हुआ है। एफएसएल जयपुर अब बिजली खर्च के मामले में आत्मनिर्भर बन चुकी है। एफएसएल के मुख्य सरकारी भवन पर 120 किलोवाट क्षमता का रूफ टॉप सोलर इन्स्टॉलेशन कराया गया, जिससे औसत मासिक विद्युत खर्च में प्रतिमाह करीब एक लाख रुपए तक की बचत होगी।

12/12/2020

1 लाख रुपए की रिश्वत लेते एईएन व वरिष्ठ सहायक को धरा

जलदाय विभाग में भ्रष्टाचार की खुली पोल: एनओसी देने के एवज में ठेकेदार से मांगी रिश्वत, चार घंटे तक एसीबी की 10 सदस्यीय टीम ने दिया कार्रवाई को अंजाम

22/05/2019

सचिन पायलट ने शहीद लक्ष्मण की शहादत को किया नमन, कहा- देश रहेगा सर्वोच्च बलिदान का ऋणी

पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने जम्मू कश्मीर में शहीद हुए लक्ष्मण सिंह की शहादत को नमन किया। पायलट ने ट्वीट कर कहा कि जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में देश के प्रति अपने कर्तव्‍यों का निर्वहन करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए जोधपुर जिले के वीर सपूत लक्ष्मण की शहादत को नमन करता हूं।

04/02/2021

आम आदमी की तरह राजभवन से मंदिर पहुंचे कलराज मिश्र, ट्रैफिक नियमों का किया पालन

नए राज्यपाल कलराज मिश्र ने कार्यभार संभालने के पहले दिन सोमवार को ही स्पष्ट कर दिया कि वे न तो महामहिम कहलाना पसंद करेंगे और नहीं गार्ड ऑफ ऑर्नर लेंगे। इस संबंध में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दे दिए।

09/09/2019

लोकसभा चुनाव के बाद PCC की पहली बैठक आज, इस्तीफा दे सकते हैं पायलट

लोकसभा चुनावों में हार के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी की पहली बैठक बुधवार दोपहर ढाई बजे प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में होगी।

29/05/2019

कोर्ट के संज्ञान से लापरवाही हुई साफ : पूनिया

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कोटा के जेके लोन अस्पताल में नवजात शिशुओ की मौत को लेकर संज्ञान लिए जाने पर कहा है कि इससे साफ हो गया है कि सरकार ने लापरवाही की थी।

11/02/2020