Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
राजस्थान

खेती-किसानी से ही देश की आर्थिक तरक्की, स्वदेशी जागरण मंच शुरू करेगा भूमि सुपोषण अभियान: सतीश कुमार

Monday, March 22, 2021 17:10 PM
स्वदेशी जागरण मंच शुरू करेगा भूमि सुपोषण अभियान।

जयपुर। स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संगठक सतीश कुमार ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है, ऐसे में खेती-किसानी के माध्यम से ही भारत आर्थिक रूप से मजबूत हो सकता है। स्वदेशी जागरण मंच खेती-किसानी को विकसित करने के लिए 13 अप्रैल से देशभर में भूमि सुपोषण अभियान का श्रीगणेश करेगा, जिसमें स्वदेशी कार्यकर्ता खेतों पर जाकर भूमि पूजन का काम करेंगे। स्वदेशी जागरण मंच की जयपुर प्रांत की ऑनलाइन बैठक को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए सतीश कुमार ने कहा कि पिछले कई सालों से रासायनिक खाद का उपयोग करने से कृषि भूमि की गुणवत्ता कम हुई है, ऐसे में हमें जैविक खेती को प्रोत्साहन देना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच देश में शोध केन्द्र का विस्तार कर समाज जीवन को अच्छा बनाने पर कार्य कर रहा है, इसको लेकर दिल्ली के दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के शोध केंद्र की स्थापना होने जा रही है।

उन्होंने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच इस देश से गरीबी, बेरोजगारी, शोषण, आर्थिक विषमता को दूर करने के लिए शोध को बढ़ावा देगा, जिससे एक अच्छी नीति बन सके और लोगों की आर्थिक विषमता दूर हो सके। मंच के राष्ट्रीय विचार विभाग सह प्रमुख डॉ राजकुमार चतुर्वेदी ने कहा कि भारत की पहचान, भारत के नाम से होनी चाहिए। भारत का गौरव यहां की परिवार संस्कृति, यहां का जीवन स्तर, यहां की खेती-किसानी, यहां का राष्ट्रवाद रहा है। उन्होंने एक शोध की चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय, गाय को एक पशु नहीं बल्कि अपने परिवार का सदस्य मानते हैं। गाय पालने से परिवार में सुख, शांति समृद्धि और रोगों से भी मुक्ति मिलती है। बैठक को स्वदेशी जागरण मंच के क्षेत्र संयोजक डॉ धर्मेंद्र दुबे, मंच के पूर्व क्षेत्र संयोजक भागीरथ चौधरी, प्रांत संयोजक देवेंद्र भारद्वाज ने भी संबोधित करते हुए भूमि सुपोषण अभियान पर विस्तार से चर्चा की।

ऑनलाइन बैठक में प्रान्त के विचार विभाग प्रमुख डॉ. गुरेन्द्र नाथ भारद्वाज ने अतिथियों का परिचय करवाया और देवेंद्र भारद्वाज ने मंच के कार्य को गति प्रदान करने की दृष्टि से आगामी योजना पर प्रकाश डाला और मंच में नवीन दायित्यों की घोषणाएं की। योगेश शर्मा, सांगानेर विभाग संपर्क प्रमुख, पुनिता व्यास, जयपुर महानगर की सह महिला प्रमुख, निर्मल सिंह और वीरेंद्र सिंह सीकर जिले के सह जिला संयोजक बनाए गए। इनके अतिरिक्त जयपुर महानगर और भरतपुर के अन्य दायित्वों की घोषणाएं भी की गई। बैठक में मंच के प्रांत संगठक मनोहर शरण, प्रान्त महिला प्रमुख सुनीता गुप्ता और सह प्रान्त महिला प्रमुख अर्चना मीणा भी उपस्थित रहे। मंच का संचालन डॉ. राम सिंह नाथावत ने किया। कार्यक्रम का आरंभ गायत्री मंत्र से किया गया जबकि समापन शांति पाठ से किया गया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

एसओजी ने फर्जी अभ्यर्थी से परीक्षा दिलवाने वाले गिरोह के 3 बदमाश किए गिरफ्तार

स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने कर्मचारी चयन आयोग की ओर से आयोजित मल्टी टास्किंग नॉन टेक्निकल स्टाफ परीक्षा में नकल करवाने वाले गिरोह के 3 सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

25/11/2019

सचिन पायलट ने हनुमान बेनीवाल पर हमले की निंदा की, कहा, सुरक्षा मुहैया कराना पुलिस की जिम्मेदारी

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सांसद हनुमान बेनीवाल पर हुए हमले की निंदा की है। उन्होंने कहा कि एक चुने हुए सांसद पर हमला होना निंदनीय है।

17/01/2020

कलराज मिश्र ने तोमर को दी बधाई

राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजस्थान पुलिस की प्लाटून कमांडर शीतल तोमर को बधाई दी है।

07/12/2019

पायलट ने कार्यकर्ताओं से की मुलाकात, निशक्तजनों की भी सुनीं समस्याएं

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने अपने आवास पर अजमेर, महुवा, गुड़ामलानी और टोंक से आए कार्यकर्ताओं से मुलाकात की।

17/07/2019

परीक्षा फिर से देनी होगी

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पुस्तकालयाध्यक्ष भर्ती परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया है। उस दिन परीक्षा का पेपर दो घंटे पहले ही वायरल हो गया था।

02/01/2020

सोशल मीडिया पर फोकस: कांग्रेस आईटी सेल को दिया उपचुनाव में प्रचार का जिम्मा, जिम्मेदारियां बांटी

प्रदेश में 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में इस बार कांग्रेस का खास फोकस सोशल मीडिया पर है। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म के जरिए कांग्रेस मतदाताओं खासकर युवा वर्ग को अपने पाले में लाना चाहती है। इसके लिए कांग्रेस ने अपनी आईटी सेल को आगे किया है। आईटी सेल के जरिए कांग्रेस पार्टी की विचारधारा, सरकार के कामकाज और उपलब्धियों का प्रचार-प्रसार करेगी।

23/02/2021

गहलोत की युवाओं को बड़ी सौगात, अब विभागों को 3 गुना सफल अभ्यर्थियों की सूची भेजेगा कर्मचारी चयन बोर्ड

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विभिन्न पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को बड़ी राहत देते हुए निर्देश दिए है कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड किसी भी भर्ती में स्वीकृत पदों के 3 गुना चयनित अभ्यर्थियों की सूची संबंधित विभाग को भेजेगा।

23/09/2020