Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
राजस्थान

मनरेगा में व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को दी जाएगी प्राथमिकता: पायलट

Wednesday, April 22, 2020 19:35 PM
नरेगा कार्यस्थल पर श्रमिकों से बात करते हुए सचिन पायलट।

जयपुर। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बुधवार को पंचायत समिति चाकसू, जिला जयपुर की ग्राम पंचायत कुम्हारियावास एवं तितरिया में मनरेगा के तहत चल रहे मॉडल तालाब निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। पायलट ने कार्यस्थल पर कार्यरत मनरेगा श्रमिकों द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु मास्क का उपयोग करने, साबुन से बार-बार हाथ धोने तथा सोशल डिस्टेंसिंग की पालना किए जाने संबंधी उपायों का जायजा लिया तथा मौके पर उपस्थित मेट, सहायक अभियंता एवं विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि कार्यस्थल पर मेडिकल किट में साबुन की उपलब्धता तथा सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नियमित रूप से सुनिश्चित की जाए।

पायलट ने कार्यरत श्रमिकों से मनरेगा कार्यों को प्रारम्भ किए जाने के संबंध में राय जानी, साथ ही लॉकडाउन की परिस्थिति में जहां अन्य आर्थिक गतिविधियां लगभग बंद है, ऐसे में उनकी आजीविका के लिए मनरेगा कार्यों की उपयोगिता के बारे में उनसे जानकारी ली। श्रमिकों ने पायलट को बताया कि लॉकडाउन की स्थिति में मनरेगा कार्यों को प्रारम्भ किए जाने से उन्हें आर्थिक संबल मिला है। श्रमिकों ने बताया कि वर्तमान परिस्थिति में मनरेगा ही ग्रामीण क्षेत्रों में आय का प्रमुख स्त्रोत है।
   
इस माह में 17 अप्रैल तक लॉकडाउन के कारण मात्र 62 हजार श्रमिक नियोजित हुए। ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा की उपयोगिता को दृष्टिगत रखते हुए अधिकाधिक कार्य प्रारम्भ कर श्रमिकों के नियोजन पर जोर दिया गया, जिससे मात्र चार दिन में ही श्रमिकों का नियोजन 62 हजार से बढ़कर 6.08 लाख से भी अधिक हो गया है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा योजना के तहत काम मांगने हेतु लोगों को प्रेरित एवं जागरूक किया जाकर श्रमिकों के नियोजन के अधिकतम लक्ष्य को हासिल करने के प्रयास जारी है।

मनरेगा योजना के तहत स्वीकृत व्यक्तिगत लाभ के कार्यों में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवास निर्माण, केटलशेड निर्माण, वर्मी कम्पोस्ट यूनिट निर्माण, खेतों की मेडबंदी व समतलीकरण आदि कार्य शामिल है। प्रदेश में श्रमिकों के नियोजन हेतु इनको प्राथमिकता दी जाएगी, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग की भी स्वतः ही पालना हो सकेगी। मनरेगा योजना के तहत मिलने वाली मजदूरी से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की क्रय शक्ति में वृद्धि होगी, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को संबल मिलेगा। निरीक्षण के दौरान चाकसू विधायक वेदप्रकाश सोलंकी, अतिरिक्त मुख्य सचिव, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग राजेश्वर सिंह, आयुक्त, मनरेगा पी.सी. किशन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद् जयपुर भारती दीक्षित भी उपस्थित रहे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पूर्व प्रेमी की पत्नी को सोशल मीडिया पर फोटो भेज रही महिला

शहर में अजीब मामला सामने आया है। अमूमन शादी के बाद प्रेमी या प्रेमिका अपने नए जीवन साथी के साथ जिंदगी गुजारते है। मगर कुछ ऐसे भी होते है जो बदले की भावना में जलते हैं। अब ऐसा ही वाक्या सामने आया है। प्रेमिका से बिछड़े प्रेमी की अन्यत्र शादी हो गई।

28/11/2019

मनरेगा में प्रति वर्ष कार्य दिवस 200 दिन करे केन्द्र सरकार: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोविड-19 महामारी के इस दौर ने यूपीए सरकार की महत्वाकांक्षी रोजगार योजना मनरेगा के महत्व को स्थापित कर दिया है।

31/05/2020

कोरोना वैक्सीनेशन: प्रदेश में 23 फीसदी आबादी को लगी पहली डोज, 5.8 फीसदी का हुआ फुल वैक्सीनेशन

वैक्सीन की किल्लत के बावजूद राजस्थान देश में वैक्सीनेशन में सिरमौर बना हुआ है। 18 से लेकर अधिक उम्र के सभी युवा-अधेड़ और बुजुर्गों की जनसंख्या में राजस्थान सर्वाधिक जनसंख्या को टीका लगाने में पहले नंबर पर है। राजस्थान में अब तक 1 करोड़ 21 लाख 66 हजार 389 लोगों यानि की 23 फीसदी को पहल डोज दी है। वहीं 31 लाख 19 हजार 198 यानि 5.8 फीसदी को दूसरी डोज देकर फुल वैक्सीनेट किया है।

18/05/2021

राजसमंद में पार्टी नेता को निपटाने के लिए गुलाबचंद कटारिया ने दिया आपत्तिजनक बयान: डोटासरा

भाजपा की ओर से कांग्रेस के खिलाफ ब्लैकपेपर जारी करने और महाराणा प्रताप के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के मामले में पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा ने नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया पर निशाना साधा है। डोटासरा नेकहा कि वे राजसमंद उपचुनाव में अपनी ही पार्टी के नेता को हराने के लिए साजिश कर रहे हैं, क्योंकि उनकी किरण माहेश्वरी से बनती नहीं थी।

14/04/2021

थाना प्रभारी ने मांगी एक लाख की घूस, दलाल सहित गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की टीम ने थानाप्रभारी को घूस के आरोप में पकड़ा है, जिसने दो दिन से एक युवक को अवैध तरीके से हिरासत में रखा था, जबकि उसकी पत्नी को नारी निकेतन भेज दिया।

10/01/2020

महारानी कॉलेज का परिणाम जारी, आकृति बनी अध्यक्ष

महारानी कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव के नतीजे जारी हो चुके है। अध्यक्ष पर आकृति तिवाड़ी जीती है। उपाध्यक्ष पर फरजाना मंसूरी, किरण मीणा और संयुक्त सचिव पर किरण बड़गुर्जर ने जीत का परचल लहराया है।

28/08/2019

रेलवे लाइन के मुद्दे पर CM गहलोत ने कहा, हाकिम बदलते ही हुकम नहीं बदलना चाहिए

विधानसभा में रेलवे लाइन के मुद्दे पर सीएम अशोक गहलोत बोले की हाकिम बदलते ही हुकम नहीं बदलना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश की तीन महत्वपूर्ण रेल परियोजनाएं डूंगरपुर-रतलाम वाया बांसवाड़ा, अजमेर नसीराबाद सवाईमाधोपुर वाया टोंक और सरमथुरा गंगापुर वाया करौली को शुरू करने के लिए केन्द्र सरकार से आग्रह किया जाएगा।

29/06/2019