Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
राजस्थान

केन्द्र सरकार के पास मजदूरों की मदद के लिए नहीं कोई ठोस नीति: सचिन पायलट

Friday, May 22, 2020 15:05 PM
सचिन पायलट (फाइल फोटो)

जयपुर। उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने केन्द्र सरकार पर लॉकडाउन में श्रमिकों की मदद के लिए आगे नहीं आने का आरोप लगाते हुए कहा है कि उसने मजदूरों के लिए राष्ट्रव्यापी ठोस नीति नहीं बनाई है। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने कांग्रेस द्वारा की जा रही मजदूरों की मदद में अड़ंगा डाला। पायलट ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि कांग्रेस ने मजदूरों की मदद की पेशकश की और 1 हजार बसों का इंतजाम किया, लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने बहाना बनाकर उन्हें अनुमति नहीं दी। अनुमति दी भी गई तो कहा गया कि पहले बसों को लखनऊ भेजा जाए। बहाने बनाए गए, बसों में कमी निकाली गई और कांग्रेस नेताओं पर मुकदमे दर्ज किए गए।

उन्होंने कहा कि मदद लेने से कोई छोटा नहीं होता है, उत्तर प्रदेश सरकार के इस रवैये को दुनिया ने देखा है। उत्तर प्रदेश सरकार का जो रवैया रहा है उसकी भर्त्सना करते हैं। कांग्रेस द्वारा जो पहल की गई, उसे नकारा गया है। उन्होंने कहा कि पहली बार देखने में आ रहा है कि सत्ताधारी लोग विपक्ष पर आरोप लगा रहे हैं और वह भी मदद के मामले में। उन्होंने कहा कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन में लाखों श्रमिक लोग अलग-अलग राज्यों में भूखे प्यासे पैदल चलने को मजबूर हो गए। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने निर्णय लिया कि श्रमिकों को घर पहुंचाने का खर्चा कांग्रेस वहन करेगी। इसके बाद हलचल बढ़ी, इससे पहले कोई व्यवस्था नहीं थी। केंद्र के पास मजदूरों के लिए कोई ठोस नीति नहीं है, कांग्रेस की पहल पर केन्द्र ने श्रमिकों के लिए व्यवस्था की। कांग्रेस ने मजदूरों के लिए 1 हजार बसों का इंतजाम किया लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने बसों को अनुमति नहीं दी।

इस अवसर पर राज्य के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि मजदूरों की मदद के लिए कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश सीमा पर 1032 बसें भेजी, लेकिन उन्हें अनुमति नहीं मिली। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार की अवेहलना की है, जिसने लॉकडाउन में गत मार्च में आदेश निकाला, जिसमें कहा गया कि इस समय परमिट एवं फिटनेस के नाम पर नहीं टोकेंगे। लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने मजदूरों के लिए एक हजार बसों को अनुमति नहीं दी। उन्होंने कहा कि इस मामले में केंद्र सरकार के आदेश की अवेहलना करने को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ मुकदमा दर्ज होना चाहिए।

कोटा से विद्यार्थियों को उत्तर प्रदेश भेजने पर राजस्थान सरकार के उत्तर प्रदेश सरकार को 36 लाख रुपए का बिल भेजने के मामले में खाचरियावास ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने विद्यार्थियों के लिए बसें भेजी और उनमें डीजल राजस्थान से भरवाया तथा उसका बिल भी मांगा। इस पर हमने 36 लाख रुपए का बिल भेजा और उसमें से 19 लाख रुपए चुका भी दिए गए। अब भाजपा झूठा प्रचार कर रही है। उन्होंने कहा कि राजस्थान रोडवेज से मजदूरों को निशुल्क भेजा है। इसके लिए 2 करोड़ 6 लाख रुपए वहन किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:

प्रदेश में हिन्दुस्तान जिंक का फुटबॉल महाकुंभ अगले माह से

उदयपुर। हिंदुस्तान जिंक ने मंगलवार को यहां राजस्थान फुटबाल संघ के साथ मिल कर ‘जिंक फुटबाल यूथ टूर्नामेंट’ के आयोजन की घोषणा की।

24/12/2019

कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु समर्थन मूल्य पर गेहूं की पंजीकरण एवं खरीद प्रक्रिया स्थगित

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चन्द मीना ने बताया कि राज्य गेहूं की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की प्रक्रिया को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए यह कदम उठाया गया है।

23/03/2020

जयपुर एयरपोर्ट पर मिले 2 कोरोना संदिग्ध, SMS अस्पताल में कराया भर्ती

ये यात्री स्पाइसजेट की फ्लाइट से दुबई से जयपुर पहुंचे थे, इन्हें एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग में कोरोना संदिग्ध माना गया।

06/03/2020

जोधपुर रिंग रोड के प्रोजेक्ट में दो आरओबी और छह अंडर पास की योजना भी बनी

जोधपुर शहर की सड़कों पर यातायात के दबाव को कम करने ओर कॉमर्शियल वाहनों को सुविधाजनक मार्ग देने के उदेश्य से बनाए गए 102 किलोमीटर रिंग रोड के प्रोजेक्ट में इस मार्ग के अनेक हिस्से में कई जगह वाहनों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अंडरपास, आरओबी के साथ फ्लाई ओवर बनाना भी योजना में शामिल किया गया है।

30/04/2019

कोविड-19: DGP के पुलिस महकमे को सजगता बरतने के निर्देश, कहा- ब्रेथ एनालाइजर का नहीं करें उपयोग

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार पूरी तरह प्रयास कर रही है। इसके तहत महानिदेशक पुलिस भूपेन्द्र सिंह ने बुधवार को एक आदेश जारी कर पुलिस महकमे को सजगता बरतने के निर्देश दिए हैं। सिंह ने पुलिस की विभागीय पदोन्नति भी स्थगित कर दी है।

18/03/2020

ममता भूपेश ने पोषण अभियान की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में शिरकत

नई दिल्ली के होटल अशोका में पोषण अभियान के अंतर्गत भारत की पोषण चुनौतियों पर गठित राष्ट्रीय परिषद की बैठक आयोजित की गई, जिसमें महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने भी शिरकत की।

10/10/2019

पंचायतीराज आम चुनाव : बालेसर, बिलाड़ा और शेरगढ़ पंचायत समिति के लिए एरिया मजिस्ट्रेट नियुक्त

जिले में पहले और तीसरे चरण में होने वाले पंचायतीराज आम चुनाव के लिए एरिया मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। जिले में पहले चरण में बालेसर व तीसरेचरण में बिलाड़ा तथा शेरगढ में पंच व सरपंच के लिए होने वाले चुलाव में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए एरिया मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की है।

14/01/2020