Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
राजस्थान

किसानों को सहानुभूति नहीं समाधान चाहिए : पायलट

Saturday, February 20, 2021 11:20 AM
सचिन ने कृषि कानूनों को किसान वापस लेने की मांग की।

जयपुर। केन्द्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध और किसान आंदोलन के समर्थन में चाकसू में किसान महापंचायत आयोजित हुई। महापंचायत में पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट सहित 17 विधायक मंच पर मौजूद रहे। पायलट सहित सभी नेताओं ने केन्द्र सरकार पर जमकर हमला बोलते हुए तीनों कृषि कानूनों को किसान हित में वापस लेने की मांग की। महापंचायत में बड़ी संख्या में भीड़ मौजूद रही।

चाकसू विधायक वेदप्रकाश सोलंकी ने महापंचायत को सफल बनाने में भूमिका अदा की। पायलट ने अपने संबोधन में कहा कि केन्द्र सरकार ने किसानों की आय दुगुनी करने का वादा किया था, लेकिन किसानों की आमदनी दुगुनी नही हुई। पिछले दो तीन महीनों से राजधानी दिल्ली में किसान सड़कों पर बैठे हैं और दो सौ किसान शहीद हो गए। कृषि कानूनों पर केन्द्र सरकार ने हठधर्मिता अपना रखी है। अब समय आ गया है कि हम सबको एक होकर इन कानूनों के विरोध में खडा होना होगा।  

केन्द्र सरकार किसानों का दमन करने पर तुली है, लेकिन हम भी मानने वाले नही हैं। इस महापंचायत में हम तीन प्रस्ताव सभी के सामने रख रहे हैं। जिसमें केन्द्र इन तीनों कानूनों को वापस ले, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए कानून बने और पेट्रोल,डीजल और गैस के दाम कम हों। पायलट ने कहा कि हम किसान के लिए अंतिम दम तक संघर्ष करेंगे।

केन्द्र की तानाशाही के खिलाफ मजबूती से लड़ेंगे
पायलट ने कहा कि कृषि कानून मुद्दे पर किसानों को सहानूभूमि नही समाधान चाहिए। कांग्रेस ने ही किसानों के मसलों को चुना है और शीर्ष नेतृत्व का ही प्रयास था कि किसानों के पक्ष में दो दर्जन विपक्षी दल एक मंच पर आ चुके हैं। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने ऐलान किया है कि किसानों के पक्ष में आंदोलन जारी रहेगा।  कांग्रेस ने भी साफ संकेत दे दिया है कि किसानों के साथ संघर्ष के इस समय में पार्टी पूरी तरह साथ खडी रहेगी। इसी फैसले के अनुरूप हम किसानों के लिए आंदोलन को और मजबूत कर रहे हैं। हम केन्द्र की तानाशाही के खिलाफ मजबूती से लड़ेंगे,क्योंकि किसान और नौजवान आज एक साथ खडेÞ हैं।
 

यह भी पढ़ें:

दैनिक नवज्योति की न्यूज वेबसाइट के खिलाफ झूठी शिकायत करने वाले दो शातिर गिरफ्तार

फर्जी दस्तावेजों के आधार पर आईटी कम्पनी में नौकरी पाकर फर्जी ई-मेल आईडी बनाकर दैनिक नवज्योति की न्यूज वेबसाइट के खिलाफ कॉपीराइट की झूठी शिकायत करने

09/05/2019

शिक्षक संघ ने परीक्षा तिथि बढ़ाने के लिए दिया ज्ञापन

राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से शिक्षकों एवं विधार्थी हित में व्याख्याता परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग की है।

14/12/2019

महिला ने ट्रेन के आगे कूदकर की आत्महत्या

करधनी थाना इलाके में महिला ने ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली। सोनाक्षी ने परिवार में आपीस मनमुटाव के कारण आत्महत्या कर ली।

07/02/2020

बोले जेठालाल खम्मा घणी जोधपुर, कहा, भगवान की दी ‘दया’ ही अपनी, ‘बबीताजी’ है मोहमाया

तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल के प्रमुख कलाकार जेठालाल उर्फ दिलिप जोशी सोमवार को पोलिटेक्निक कॉलेज के प्रांगण में निओमेनिया जोधाणा क्लब एंड इंवेट व दैनिक नवज्योति के सयुंक्त तत्वाधान में आयोजित गरबा कार्यक्रम में शहरवासियों से खम्मा घणी कह अपनी अदाओं से जोधपुर राइटस का दिल जीत लिया।

30/09/2019

आकाशीय बिजली गिरने से आमेर महल में परिसर की दीवार क्षतिग्रस्त

मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण शुक्रवार दोपहर को बारिश हुई। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने से आमेर महल परिसर के जलेब चौक की उत्तरी दिशा में दूसरी मंजिल का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया।

04/05/2019

सोलर एनर्जी के लिए लाएंगे बेहतर पॉलिसी : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान को सोलर एनर्जी का हब बनाया जाएगा। इसके लिए ऐसी बेहतर नीति लाई जाएगी, जो प्रदेशहित में होने के साथ-साथ आम उपभोक्ता के लिए भी लाभकारी हो।

04/08/2019

निगम चुनावः डोटासरा बोले- 4 निगमों में मेयर बनाएगी कांग्रेस, पूनिया ने कहा- कांग्रेस को खुश होने की जरुरत नहीं

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने नगर निगम चुनाव के परिणामों को सुखद बताते हुए कहा है कि कांग्रेस 4 निगमों में मेयर बनाएगी। उधर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने जयपुर, जोधपुर, कोटा के नगर निगम चुनाव के नतीजों पर बयान जारी कर कहा कि जनता द्वारा दिए जनादेश पर कांग्रेस को स्पष्टीकरण ही नहीं सूझ रहा है।

04/11/2020