Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
राजस्थान

अजमेर रोड से आगरा रोड को जोड़ने वाले रिंग रोड का काम पूरा, शहर के हैवी ट्रैफिक से आमजन को मिलेगी राहत

Wednesday, November 18, 2020 11:15 AM
अजमेर रोड से आगरा रोड को जोड़ने वाले रिंग रोड पर यातायात शुरू।

जयपुर। शहर में चलने वाले हैवी ट्रैफिक से आमजन को होने वाली समस्या से अब राहत मिल सकेगी। इसके साथ ही भारी यातायात के चलते शहर में होने वाली दुर्घटनाओं पर भी रोकथाम लग सकेगी। इसके लिए अजमेर रोड से आगरा रोड को जोड़ने वाले रिंग रोड का काम पूरा हो गया है और इस मार्ग पर नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने यातायात शुरू करवा दिया है। शहर के भारी यातायात को शहर से बाहर डायवर्ट करने के लिए लंबे समय से शहर के चारों ओर रिंग रोड का निर्माण किया जा रहा था। इसमें से अजमेर रोड से टोंक रोड होते हुए आगरा रोड को जोड़ने वाली रिंग रोड का काम पूरा होने के बाद अब इस पर यातायात भी शुरू कर दिया है। अब अजमेर की तरफ  से जयपुर होकर आगरा-भरतपुर जाने वाले लोगों को जयपुर शहर के बीच में से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा। वहीं भरतपुर, आगरा, अलीगढ़ सहित उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों के लिए आगरा रोड एवं आगरा रोड से अजमेर रोड को जाने वाले वाहन चालकों की राह आसान हो जाएगी।

ट्रैफिक का अब कम होगा दबाव
रिंग रोड पर ट्रैफिक शुरू होने से जयपुर में प्रतिदिन औसतन 10 हजार से अधिक छोटे-बड़े वाहनों का दबाव कम हो जाएगा। एनएचएआई के अनुसार दिवाली पर 10 हजार से अधिक वाहनों का संचालन रिंग रोड से हुआ, जिसमें आधे से ज्यादा भारी वाहन रहे। अब धीरे-धीरे इस मार्ग पर वाहनों का संचालन बढ़ेगा और आमजन को राहत मिलने के साथ ही शहर में होने वाली दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी।

इन कॉलोनी के लोगों को मिलेगी बड़ी राहत
रिंग रोड के बनने से सबसे अधिक राहत मानसरोवर, प्रताप नगर सांगानेर, दुर्गापुरा, पृथ्वीराज नगर दक्षिण, मालवीय नगर एवं जगतपुरा सहित अन्य कॉलोनियों के निवासियों को मिलेगी। अभी तक रिंग रोड नहीं बनने से पहले अजमेर रोड से आगरा रोड और आगरा रोड से अजमेर की तरफ आने जाने वाला हैवी ट्रैफिक शहर के बीच में से इन्हीं क्षेत्रों से होकर गुजरता है।

प्रोजेक्ट पर एक नजर
आगरा रोड से अजमेर बाइपास तक इस रोड की लंबाई करीब 47 किमी. है और 6 लेन डेडिकेटेड कॉरिडोर बनाया गया है। 810 करोड़ से अधिक की लागत से बनाए गए इस रिंग रोड में 2 फ्लाई ओवर, 2 रेलवे ओवरब्रिज और 20 अण्डरब्रिज बने हुए है। इस योजना में 3 जगहों पर क्लोवर लीफ  बनाए जाने है, जिनमें से दो जगहों टोंक रोड और अजमेर रोड के लिए एनएचएआई ने टेण्डर कर दिए है, जबकि आगरा रोड पर बनने वाले क्लोवर लीफ के लिए अभी जेडीए से जमीन लेना शेष है। इस प्रोजेक्ट की नींव गहलोत के दूसरे शासनकाल में साल 2012 में नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने रखी थी। उस समय इस प्रोजेक्ट को जेडीए को बनाना था, लेकिन वसुंधरा सरकार आने के बाद इसका काम एनएचएआई को दे दिया। साल 2019 में केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी ने जनवरी में इसका शुभारम्भ किया था, लेकिन तब तक प्रोजेक्ट का काम पूरा नहीं होने से इस पर यातायात शुरू नहीं हो पाया था। अब एनएचएआई ने इस प्रोजेक्ट को पूरा कर दीपावली से यहां यातायात संचालन शुरू करवा दिया।

दो जगह देना पड़ेगा टोल
इस रिंग रोड पर गुजरने वाले वाहनों से 50 रुपए से लेकर 350 रुपए तक टोल वसूला जाएगा। पूरी 47 किलोमीटर की रिंग रोड पर गुजरने के लिए 2 बार टोल देना पड़ेगा। पहला टोल आगरा रोड के नजदीक हिंगोनिया में, जबकि दूसरा टोल फागी रोड के पास सीतारामपुरा में बनाया है। इसमें छोटे वाहन से 50 रुपए, हल्के वाणिज्यिक वाहनों से 80 रुपए, बस, ट्रक, टू एक्सल वाले वाहनों से 185 और उससे बड़े वाहनों से अधिक टोल वसूला जाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पूर्व में जारी स्वीकृति वाली ग्रामीण सड़कों पर बढ़ाया फोकस, आचार संहिता के कारण नई स्वीकृतियां अभी संभव नहीं

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने ग्रामीण सड़कों के निर्माण और मरम्मत से जुड़े कार्यों को तेजी से पूरा कराने की जिम्मेदारी जिला परिषदों को सौंपी है। विभाग ने केवल उन्हीं कार्यों में तेजी लाने के लिए कहा है, जिनकी स्वीकृतियां पंचायत चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले जारी हो चुकी हैं।

06/01/2020

एसओजी ने फर्जी IPS अभय मीणा को किया गिरफ्तार, पिस्टल और कार भी बरामद

आरोपी अभय फर्जी आईपीएस बनकर वर्दी पहनकर आमजन के साथ-साथ पुलिसकर्मियों से भी ठगी कर चुका है।

31/05/2019

केन्द्र ने दिए 428 करोड़, खर्च की अब बनेगी योजना

जल जीवन मिशन के तहत केन्द्र ने राज्य को 428 करोड़ रुपए मुहैया करवाए गए है, लेकिन राज्य सरकार की ओर से अभी यह तय नहीं किया गया है कि इस राशि का किस तरह से उपयोग किया जाए।

05/10/2019

जयपुर, जोधपुर और उदयपुर की जिला प्रमुख सीटें सामान्य महिला वर्ग के लिए आरक्षित

जिला प्रमुखों के आरक्षण व लॉटरी का कार्य अतिरिक्त मुख्य सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग राजेश्वर सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हो रही है।

21/12/2019

2 वाहन चोर गिरफ्तार

विश्वकर्मा थाना पुलिस ने गुरुवार को 2 शातिर वाहन चोरों को गिरफ्तार कर चोरी की 2 बाइक बरामद की है। आरोपी भगवान भील और किशन लाल को गिरफ्तार किया गया है।

14/08/2020

अजय माकन का केंद्र पर निशाना, कहा- कोरोना से लड़ने की बजाय चुनी हुई सरकार गिराने में लगा

वरिष्ठ कांग्रेस नेता अजय माकन ने रविवार को होटल फेयरमोंट के बाहर प्रेस वार्ता कर केन्द्र सरकार पर निशाना साधा। अजय माकन ने कहा कि एक और देश में भयंकर कोरोना संक्रमण महामारी का प्रकोप जारी है, वहीं दूसरी ओर चीन हमारे देश की जमीन पर कब्जा जमाए बैठा है, लेकिन प्रधानमंत्री चीन से लड़ने की बजाय कांग्रेस से लड़ रहे हैं।

26/07/2020

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया की बढ़ाई जाएगी सुरक्षा

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया की सुरक्षा बढ़ाई जाएगी। इस सबंध में पुलिस मुख्यालय की सुरक्षा शाखा के डीआईजी राजेश मीणा की रिपोर्ट ने गृह विभाग को पत्र लिखा है।

16/11/2019