Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of October 2020
 
राजस्थान

नीट परीक्षा का परिणाम कर दिया घोषित

Friday, October 16, 2020 17:00 PM
शोएब ने कहा कि कड़ी मेहनत से लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है।

जयपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य यानी नीट की परीक्षा को बिना किसी बाधा के पूरा कराया। इसका परिणाम भी घोषित कर दिया है। नेशनल इलिजिबिलिटी इंट्रेंस टेस्ट (नीट) की परिणाम का करीब 14 लाख परीक्षार्थियों को इंतजार था। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) आज नीट रिजल्ट 2020 आधिकारिक वेबसाइट एनटीए नीट पर जारी दिया है। 14 लाख स्टूडेंट्स को परीक्षा के नतीजों का इंतजार था। एनटीए ने जारी नोटिफिकेशन में कहा था कि 16 अक्टूबर को परिणाम जारी होंगे। एनटीए ने रिजल्ट से पहले अपनी फाइनल आंसर की भी जारी की। नीट परीक्षा देश भर में 13 सितंबर को ऑफलाइन आयोजित हुई थी। इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से 85 फीसदी से 90 फीसदी परीक्षार्थियोंने एग्जाम दिया था।

प्रदेश की कोटा कोचिंग से जुड़े शोएब आफताब ने 720 में से 720 अंक प्राप्त किए है। विशेषज्ञों ने कहा कि ऐसा पहली बार है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा के एग्जाम में किसी विद्यार्थी ने 720 में से 720 अंक प्राप्त किए है। ऐसा पहली बार हुआ है। इससे पहले अब तक कभी भी ऐसा नहीं हुआ कि किसी स्टूडेंट ने जितने अंक का पेपर हुआ है। इतने अंक प्राप्त किए हो। आफताब ने कहा कि कड़ी मेहनत और नियमित अध्ययन से कोई भी लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। मैंने शुरू से ही पढ़ाई की और कोरोना लॉकडाउन का पूरा फायदा लिया।  

नीट 2020 रिजल्ट पहले 12 अक्टूबर को जारी किया जा रहा था, लेकिन एनटीए ने ऐसे स्टूडेंट्स के लिए एक और परीक्षा लेने का फैसला लिया, जो 13 सितंबर को आयोजित हुई। परीक्षा में कोविड-19 संक्रमण और कंटेंनमेंट जोन में होने के कारण शामिल नहीं हो पाए थे। नीट रिजल्ट के बाद 85 फीसदी मेडिकल व डेंटल सीटों पर प्रवेश के लिए नीट काउंसलिंग आयोजित करने को लेकर स्टेट वाइज मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। परीक्षार्थी ऑल इंडिया कोटा की 15 फीसदी और स्टेट कोटा की 85 फीसदी सीटों के लिए आवेदन कर सकेंगे। 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा के तहत सरकारी मेडिकल कॉलेज (जम्मू कश्मीर को छोड़कर), सेंट्रल और डीम्ड यूनिवॢसटी, एएफएमसी पुणे की सीटों पर एडमिशन होता है, जबकि 85 फीसदी राज्य कोटा के तहत संबंधित राज्य की अथॉरिटी राज्य सरकार के व प्राइवेट मेडिकल, डेंटल कॉलेजों में एडमिशन के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगी। नीट रिजल्ट की वैलिडिटी एक साल की ही होती है। इसके जरिए आफ 2020-21 सेशन में ही एडमिशन ले सकते है, जो अभ्यर्थी क्वालीफाई करते है।


 

यह भी पढ़ें:

जांबाज पायलटों ने दिखाए हैरत अंगेज करतब, सुखोई की कलाबाजियां देख स्टूडेंट्स बोले वाह

कारगिल विजय दिवस के 20 बरस पूरे होने पर जोधपुर एयरफोर्स स्टेशन पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों में सोमवार को वायु सेना के जांबाज पायलटों ने लड़ाकू विमानों के हैरतअंगेज कारनामे दिखा लोगों को दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर कर दिया।

22/07/2019

सुमित भगासरा बने यूथ कांगेस के प्रदेश अध्यक्ष, मुख्यमंत्री गहलोत के हैं करीबी

सुमित भगासरा यूथ कांगेस के प्रदेशाध्यक्ष बन गए है। उन्हें करीब 46 हजार वोट मिले है।

03/03/2020

बाड़मेर: पुलिस हिरासत में RTI कार्यकर्ता की मौत, थाना अधिकारी लाइन हाजिर

जिला पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने गंभीरता से लेते हुए महिला थाना अधिकारी को निलम्बित करने के साथ ही पूरे स्टाफ को लाइन हाजिर कर दिया है।

07/10/2019

माहेश्वरी कम्पनी का फर्जी लोगो बनाकर मिलावटी चाय बेचते दो गिरफ्तार

सीआईडी सीबी जयपुर की स्पेशल टीम ने कार्रवाई करते हुए अग्रसेन ट्रांसपोर्ट कम्पनी के पास माहेश्वरी कम्पनी की मिलावटी और नकली चाय सप्लाई करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

01/12/2019

लॉकडाउन में लोगों को घर बैठे राशन, बिना सरकारी सहायता श्यामनगर विकास समिति का सराहनीय कदम

कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन की पालना के लिए जयपुर की श्यामनगर विकास समिति ने खुद ही 2 हजार घरों में ऐसी व्यवस्था बना दी कि लोगों को घर बैठे ही उचित मूल्य पर राशन, सब्जी, दवाइयां आदि मिल रही हैं। पूरे एरिया को 6 जोन में बांटकर लोगों की फालतू आवाजाही पर रोक लगा दी है। जिनका आना-जाना जरूरी है, उनके लिए सेनेटाइजेशन की व्यवस्था करते हुए आईडी भी लेकर रिकॉर्ड रखा जा रहा है।

15/04/2020

केन्द्र की आर्थिक नीतियों के खिलाफ कांग्रेस का जयपुर में हल्ला बोल, निकाला पैदल मार्च

केंद्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों को लेकर प्रदेश कांग्रेस ने आज राजधानी जयपुर में पैदल मार्च निकाला। पैदल मार्च प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय से शुरु होकर सिविल लाइंस फाटक पहुंचा, जहां आयोजित सभा को सभी नेताओं ने संबोधित किया।

29/11/2019

यूरिया की कालाबाजारी से हाड़ौती सहित पूरे राजस्थान का किसान त्रस्त है: सतीश पूनिया

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने राज्य की कांग्रेस सरकार पर अन्नदाता किसान की आवाज को अनसुनी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि जहां किसान बेहाल है। अपने नम्बर बढ़ाने में मस्त है।

15/12/2019