Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
राजस्थान

रीट और एसआई भर्ती पेपर लीक मामला : बेरोजगार बैठे आमरण अनशन पर

Thursday, October 14, 2021 15:25 PM
बीएसटीसी अभ्यर्थी अनशन पर बैठे।

जयपुर। रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल-1 से बीएड धारियों की मांग को लेकर चार दिन पहले शुरू हुआ प्रदर्शन अब क्रमिक अनशन में बदल गया है। रीट और एसआई भर्ती की सीबीआई जांच कराने सहित अपनी 21 मांगों को लेकर राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव के नेतृत्व में बीएसटीसी अभ्यर्थी गुरूवार को अनशन पर बैठ गए हैं इसके साथ ही धरने पर बैठे हुए अभ्यर्थियों ने अब आर-पार की लड़ाई की भी घोषणा कर दी है।उन्होंने चेतावनी दी है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं हो जाती है तब तक उनका आमरण अनशन जारी रहेगा।

उपेन यादव ने कहा कि अब आश्वासन पर बेरोजगार युवा मानने वाला नहीं है उन्हें परिणाम चाहिए। सरकार से जो लिखित समझौता हुआ, वह मांगे भी अभी अधूरी है। इससे बेरोजगारों में सरकार के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है। उपेन यादव ने कहा कि रीट पेपर लीक मामले में बत्तीलाल गिरफ्तार हो चुका है लेकिन अब भी ऐसे कई लोग हैं जिनकी गिरफ्तारी होना बाकी है। रीट का पेपर कहां-कहां किस-किस के पास गया है इसका भी खुलासा होना चाहिए और दोषियों को गिरफ्तार करना चाहिए। यादव ने कहा कि इस मामले में राजनीतिक संरक्षण देने वाले बड़े लोगों का नाम भी सामने आएगा। एसओजी पर हमें विश्वास नहीं है इसलिए हम सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं। अब तक लाइब्रेरी और जेईएन मामले का भी खुलासा नहीं हो पाया है और अपराधी भी पकड़ से बाहर हैं इसलिए हमें एसओजी पर विश्वास नहीं है।

गौरतलब है कि 26 सितम्बर को आयोजित हुई रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल-1  में बीएड धारियों को शामिल करने के आदेश हाईकोर्ट की ओर से दिए गए, जिसके बाद लेवल-1 में करीब 12 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया। प्रदेश में बीएसटीसी अभ्यर्थियों की संख्या करीब 4 लाख है, लेकिन परीक्षा में 12 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने के बाद अब इनको चिंता सताने लगी है कि कहीं इनका सरकारी नौकरी लगने का सपना टूट ना जाए।

क्रमिक अनशन पर बैठे हुए बीएसटीसी अभ्यर्थी मुकेश रॉयल का कहना है कि एनसीईटी का जो नियम है उसको राजस्थान में गलत तरीके से प्रस्तुत किया जा रहा है। एनसीईटी का साफ कहना है की जहां बीएसटीसी अभ्यर्थियों की संख्या कम है वहां आप लेवल-1 में बीएड धारियों को शामिल करें, जिसके चलते  दिल्ली और हरियाणा में लेवल-1 में सिर्फ बीएसटीसी अभ्यर्थियों को ही शामिल किया जा रहा है। ऐसे में 26 अक्टूबर को  होने वाली सुनवाई में सरकार को ये पक्ष मजबूती से रखना चाहिए।

 

 

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

गहलोत ने किया वैश्विक सरूप पुस्तक का विमोचन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य विधानसभा में ब्रज भाषा लिखित पुस्तक ब्रजभाषा का वैश्विक सरूप का विमोचन किया।

13/02/2020

बहू ने किन्नर दोस्त के साथ मिलकर की सास की हत्या

सास और बहू का हर रोज का विवाद इतना बढ़ गया कि बहू ने अपने किन्नर दोस्त के साथ मिलकर गला दबाकर अपनी सास की हत्या कर दी।

02/05/2019

सुमित भगासरा बने यूथ कांगेस के प्रदेश अध्यक्ष, मुख्यमंत्री गहलोत के हैं करीबी

सुमित भगासरा यूथ कांगेस के प्रदेशाध्यक्ष बन गए है। उन्हें करीब 46 हजार वोट मिले है।

03/03/2020

जयपुर ट्रैफिक पुलिस की अच्छी पहल, स्कूल के बच्चों को दी ट्रैफिक नियमों की जानकारी

पुलिस निरीक्षक (उत्तर) सुरेश स्वामी ने बच्चों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी।

15/10/2019

हिंदुस्तान जिंक को पीपुल फर्स्ट एचआर एक्सीलेंस अवार्ड

उदयपुर। भारत में जिंक, सीसा और चांदी उत्पादन करने वाली सबसे बड़ी कंपनी हिंदुस्तान जिंक ने पीपल फर्स्ट एचआर एक्सीलेंस अवार्ड-2020 हासिल किया है।

19/02/2021

कक्षा 9 से 12 तक की बालिकाओं को भी मिले मिड डे मील: गोविन्द सिंह डोटासरा

शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि राज्य में कक्षा 9 से 12 तक की बालिकाओं के लिए भी मिड डे मील प्रारंभ किए जाने पर राज्य सरकार विचार कर रही है।

11/10/2019