Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 20th of October 2020
 
राजस्थान

राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी, चूरू में सबसे अधिक तापमान

Tuesday, June 04, 2019 17:10 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी एवं लू का कहर जारी है और इस सप्ताह इससे राहत नहीं मिलने की संभावना है वहीं पेयजल संकट भी बढ़ता जा रहा है। तीन-चार दिन से तापमान में बढोत्तरी के कारण राज्य में अधिकतम तापमान पचास डिग्री को पार गया। इसके साथ लू चलने से लोग बेहाल हो रहे है और शहरों में दोपहर में सड़के सूनी सूनी नजर आने लगी है। इस बीच मौसम विभाग ने दो दर्जन से अधिक शहरों में रेड अलर्ट जारी किया हुआ है वहीं आगामी चौबीस घंटों में प्रदेश के कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी जारी की है। विभाग ने भीषण गर्मी के चलते रेड अलर्ट जारी किया है उनमें अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक व उदयपुर बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली एवं श्रीगंगानगर शामिल है।

पिछले चौबीस घंटों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस चूरू में दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक रहा। इसी तरह गंगानगर में 48.8 बीकानेर एवं सीकर में 48.4 जोधपुर जिले के फलौदी में 48 कोटा में 47.4 तथा जैसलमेर में 47 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहने से भीषण गर्मी में लोग परेशान है। इसी तरह इस दौरान जयपुर में भी अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। जयपुर में न्यूनतम तापमान भी 34.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो सामान्य से सात डिग्री अधिक है। राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी में भी बाड़मेर, जैसलमेर एवं बीकानेर से लगती अंतर्राष्ट्रीय भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवान मुस्तैदी के साथ सीमा की चौकसी कर रहे है। तेज गर्मी में तपते रेगिस्तान में खड़ा रहना मुश्किल काम है वहीं बल के जवान बिना किसी छाया के सहारे गश्त कर सुरक्षा में लगे है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गश्त के दौरान जवान गर्मी के भीषण प्रकोप से बचने के लिए नींबू रस, चीनी और नमक का घोल बार-बार लेते रहते हैं, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। उधर गर्मी के बढऩे एवं मानसून पूर्व की वर्षा नहीं होने से राज्य में कई जगहों पर पेयजल संकट भी बढ़ता जा रहा है। दूरदराज के गांवों में जहां पेयजल के स्रोत तालाब, बेरियां आदि में पानी कम पड़ जाने से पेयजल संकट बढ़ा है वहीं शहरी क्षेत्रों में भी जयपुर सहित कई शहरों में पेयजल आपूर्ति प्रभावित होने से लोगों को पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है।

हालांकि बढ़ते पेयजल संकट के मद्देजर पेयजल आपूर्ति के समय बिजली नहीं काटने के निर्देश भी दिये गये है। इसके अलावा पेयजल संकट क्षेत्रों में टैंकरों के जरिए भी पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। राज्य में पेयजल को लेकर राज्य सरकार गंभीर है और जहां भी पेयजल संकट हैं वहां निगरानी रखने तथा टैंकरों से पानी की आपूर्ति की जा रही है। राज्य सरकार ने पूर्व में पेयजल आपूर्ति के लिए सैकड़ों ट्यूबवेल स्वीकृत किये गये और कई पेयजल आपूर्ति से जोड़े भी जा चुके है। ट्यूबवेल खोदने में लापरवाही बरतने तथा देरी करने पर सरकार ने रिपोर्ट भी मांगी है।    

यह भी पढ़ें:

शराब माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई, 3 गिरफ्तार

लॉकडाउन में पुलिस ने अवैध शराब माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की है। विश्वकर्मा थाना इलाके में पुलिस ने बढ़ारना रोड और उधोग विहार रोड पर दबिश मारकर भगवान सहाय और रेखा से देशी शराब बरामद की है।

25/04/2020

इंडियन बैंक में लगी आग, फर्नीचर, कम्प्यूटर व अन्य सामान जलकर राख

राजधानी जयपुर के तेजाजी नगर जयसिंहपुरा क्षेत्र में बीती रात चलती कार में आग लग गई। अचानक आग लगने के बाद कार चालक व मालिक ने कूद कर अपनी जान बचाई।

27/11/2019

महिलाओं ने करवाचौथ का व्रत कर पतियों की लंबी उम्र की कामना की

बारां शहर में महिलाओं ने गुरूवार को करवाचौथ का व्रत कर अपने-अपने पति की लंबी उम्र की कामना की। इस पर्व को लेकर महिलाओं में काफ ी उत्साह रहता है।

17/10/2019

जोधपुर: चलती कोर्ट में पहुंचा बाल श्रमिक, जज से पूछ लिया, 'साहब कितनी चाय दूं'

न्यायिक राजधानी जोधपुर में हाईकोर्ट की एकल पीठ में एक घटना घटित हुई, जिसे देखकर जज भी चौंक गए। यहां चलती कोर्ट में बाल श्रमिक चाय बेचने के लिए पहुंच गया और जज से ही पूछ लिया कि साहब कितनी चाय देनी है।

05/11/2019

कोरोना अपडेट: राजस्थान में स्थिति नियंत्रण में, स्वास्थ्य विभाग चुनौती से निपटने को तैयार

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों की सघन स्क्रिनिंग करवाई जा रही है। इसके अलावा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं जिससे कोरोना को मात दी जा सके।

06/03/2020

सादुलपुर: मासूम बालिका से दुष्कर्म, चिल्लाने पर ईंट से वार कर पत्थरों के नीचे दबाया

प्रदेश में दुष्कर्म की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। जयपुर और सीकर में मासूम बालिकाओं से दुष्कर्म के बाद अब चूरू जिले के सादुलपुर में भी 10 वर्षीय एक बालिका के साथ दुष्कर्म कर हत्या का प्रयास किए जाने का मामला सामने आया है।

05/02/2020

राजस्थान ने पहले दिन 7 विकेट खोकर बनाए 231 रन

उदयपुर। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन व जिला क्रिकेट संघ की ओर से बुधवार को वल्लभनगर तहसील के करणपुर में पेसिफिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मैदान पर राजस्थान-उत्तराखंड के बीच विजय मर्चेंट ट्रॉफी के तहत अंडर-16 मुकाबले में टॉस जीत पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान राजस्थान ने सात विकेट खोकर 231 रन बना लिए।

06/11/2019