Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
राजस्थान

पटवार भर्ती परीक्षा स्थगित, प्रदेश के 13.50 लाख बेरोजगारों को लगा झटका

Wednesday, December 30, 2020 11:15 AM
कर्मचारी चयन बोर्ड।

जयपुर। प्रदेश के करीब साढ़े 13 लाख बेरोजगार युवा लंबे समय से जिस भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे थे, उनको एक बड़ा झटका लगा है।  तीन दिनों तक छह चरणों में आयोजित होने वाली पटवार भर्ती परीक्षा को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर ने स्थगित कर दिया है। हालांकि चयन बोर्ड द्वारा इस परीक्षा को स्थगित करने के पीछे प्रशासनिक कारण बताए गए हैं। गौरतलब है कि 4421 पदों पर होने वाली इस परीक्षा में 13 लाख 49 हजार 321 परीक्षार्थी पंजीकृत है। इसे पहले यह परीक्षा अप्रैल या मई में होनी थी, लेकिन कोरोना के चलते परीक्षा में करीब 10 महीने की देरी हुई। चयन बोर्ड ने बीती 14 दिसंबर को परीक्षाओं को लेकर तिथियों का ऐलान किया था। मंगलवार को दिन में ही कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से प्रवेश पत्रों के दिशा निर्देश से संबंधित गाइडलाइन वेबसाइट पर जारी की गई थी, लेकिन महज आधे घंटे में ही बोर्ड की ओर से इन दिशा-निर्देशों को हटा लिया गया। इसके बाद बोर्ड के जानकार सूत्रों ने परीक्षा स्थगित होने की आशंका जताई थी। शाम तक चयन बोर्ड ने इस परीक्षा को स्थगित करने का फैसला ले लिया था।

कोई कोताही नहीं बरतना चाहता बोर्ड
पटवार भर्ती परीक्षा को स्थगित करने के पीछे दूसरा कारण के रूप में देखा जा रहा है। बोर्ड की ओर से जेईएन भर्ती परीक्षा जो 6 दिसंबर को हुई थी। पेपर आउट होने के चलते उसको स्थगित किया गया है। ऐसे में इतने बड़े स्तर पर आयोजित होने वाली पटवार भर्ती परीक्षा में बोर्ड किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतना चाहता है। पेपर की सिक्योरिटी को लेकर भी बोर्ड अब और पुख्ता बंदोबस्त करना चाहता है। जल्द ही नई परीक्षा तिथियों की घोषणा की भी बात बोर्ड की ओर से कही गई है।

कनिष्ठ अभियंता संयुक्त सीधी भर्ती परीक्षा रद्द
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से बीती छह दिसंबर को आयोजित कनिष्ठ अभियंता संयुक्त सीधी भर्ती परीक्षा-2020 को रद्द कर दिया गया है। इसको लेकर बोर्ड के अध्यक्ष बीएल जाटावत ने आदेश जारी कर दिया है। इसके अनुसार कनिष्ठ अभियंता सिविल व डिग्रीधारक संयुक्त सीधी भर्ती परीक्षा 6 दिसंबर को सुबह 10 से 12 बजे तक प्रदेश के संभाग मुख्यालय जयपुर, अजमेर, जोधपुर, भरतपुर, बीकानेर, कोटा व उदयपुर में हुई थी। इस दौरान अभ्यर्थियों ने परीक्षा से पहले ही पेपर सोशल मीडिया पर वायरल होने का आरोप लगाया था, जिसकी बोर्ड ने अपने स्तर पर जांच कराई। इसके बाद अब जाकर बोर्ड ने इस पेपर को रद्द कर दिया। इस परीक्षा के आयोजन का नया कार्यक्रम अलग से जारी किया जाएगा।

31 हजार अभ्यर्थी फिर से देंगे परीक्षा
बोर्ड की ओर से 533 जेईएन पदों पर भर्ती के लिए 31752 परीक्षार्थी इसमें शामिल हुए थे। अब इनको फिर से परीक्षा देनी पड़ेगी। पेपर लीक होने का विवाद उठने के बाद बोर्ड अध्यक्ष ने 12 दिसंबर को एक बयान जारी किया था। इसमें कहा था कि इस बात के अभी तक कोई भी पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं, जिनसे यह साबित हो कि पेपर परीक्षा के आयोजन से पहले आउट हुआ है। उन्होंने यह भी कहा था कि जिन स्क्रीन शॉट के बारे में बात की जा रही है उनमें समय में छेड़खानी होना दिख रहा है। 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

प्रदेश में 20 जिलों के 90 निकायों के चुनाव घोषित, 28 जनवरी को मतदान, 31 को मतगणना

राज्य निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को प्रदेश के 20 जिलों में 1 नगर निगम, 9 नगर परिषदों और 80 नगरपालिकाओं का भी चुनावों का कार्यक्रम घोषित कर दिया हैं। इससे पहले गत दिसम्बर माह में 12 जिलों की सात नगर परिषदों और 43 नगर पालिकाओं के चुनाव कराए जा चुके हैं। आयोग की ओर से घोषित कार्यक्रम के अनुसार इन निगम, नगरपरिषदों और नगरपालिकाओं के चुनावों की अधिसूचना 11 जनवरी को जारी की जाएगी

05/01/2021

जल्द तैयार हो डेटा, जर्जर स्कूलों को ध्वस्त कर नए भवनों का निर्माण होगा: गोविंद डोटासरा

गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि सरकारी स्कूलों में जितने संसाधन हैं, उतने निजी स्कूलों में नहीं हैं, हमें अपनी चीजें दिखाने की जरूरत है

09/12/2019

आमजन के लिए गहलोत सरकार का तोहफा, समर्पित किए 2 नए जनता क्लिनिक

स्वस्थ और निरोगी राजस्थान के संकल्प के साथ प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने आम जनता को 2 नए जनता क्लीनिक समर्पित किए।

08/02/2020

जोगाराम ने दिए जिले में धारा 144 लागू करने के आदेश

जिला कलक्टर डॉ. जोगाराम ने जिला जयपुर (पुलिस आयुक्तालय के अलावा) की समस्त राजस्व सीमाओं में स्थित सार्वजनिक स्थानों, धार्मिक स्थलों एवं अन्य आमजन की ओर से आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में एकत्रित होने वाले व्यक्तियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत आदेश जारी किए है।

01/04/2020

केन्द्र सरकार MSP पर उपज खरीद का लक्ष्य बढ़ाए तो किसानों को मिले लाभ: आंजना

समर्थन मूल्य पर फसल खरीद को लेकर केंद्र से लक्ष्य बढ़ाने का बार-बार आग्रह कर रहे है, लेकिन केंद्र सरकार ने हमारी बात नहीं मानी है।

16/12/2020

प्रदेश कांग्रेस ने तैयार की मीडिया पैनेलिस्ट की सूची, पूरी तैयारी के साथ डिबेट में जाने की दी जाएगी ट्रेनिंग

डिबेट और विभिन्न प्लेटफॉर्म पर पार्टी का पक्ष रखने वाले वक्ता-प्रवक्ताओं की प्रदेश से कांग्रेस ने सूची तैयार कर ली है।

11/03/2021

चुनाव आयोग को पार्टी नहीं बनना चाहिए: पायलट

पंचायतों के पुनर्गठन को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बयान पर असहमति जताई है। पायलट ने कहा है कि पुनर्गठन को लेकर प्रदेश सरकार के खिलाफ दिया गया बयान गलत है।

30/12/2019