Dainik Navajyoti Logo
Monday 17th of May 2021
 
राजस्थान

बिजली बिलों में फिर दौड़ेगा करंट, 8 महीने बाद बिलों में फिर जुड़ेगा फ्यूज सरचार्ज

Thursday, August 27, 2020 11:00 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

जयपुर। कोरोना संकट के बीच आर्थिक तंगी की मार झेल रहे प्रदेशवासियों को 8 महीने बाद एक बार फिर बिजली कम्पनियों ने फ्यूज सरचार्ज का झटका देने की तैयारी की है। बिजली कम्पनियों ने वित्तीय वर्ष में कोयला व परिवहन के पेटे अतिरिक्त खर्च का आंकलन किया है। इसके कारण बिजली उपभोक्ताओं पर प्रति यूनिट 30 पैसे की रिकवरी निकाली गई है, जो कि हर महीने बिलों में 10 पैसे के हिसाब से वसूल की जाएगी।

तीनों डिस्कॉम्स की पॉवर परर्चेज सहित अन्य खर्च की गणना के बाद राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग उपभोक्ताओं की बिजली दर तय करता है। इसमें आयोग फिक्स कॉस्ट के साथ ही वेरिएबल कॉस्ट के रूप में बिजली दर निर्धारित करता है। वेरिएबल कॉस्ट कोयला, डीजल व परिवहन के खर्चे के अनुसार ऊपर-नीचे होती रहती है, जिसकी वसूली उपभोक्ताओं से करने का प्रावधान नियमों में है।

30 पैसे प्रति यूनिट की निकाली गई वसूली
बिजली कम्पनियों की ओर से जारी आदेश में वित्तीय वर्ष में 30 पैसे प्रति यूनिट की वसूली निकाली गई है। इसमें हर महीने बिलों में 10 पैसे की वसूली की जाएगी। उपभोक्ताओं से अगले 3 माह के बिलों में यह वसूली तीन किश्तों में करने के आदेश जारी किए गए है। डिस्कॉम अधिकारियों की माने तो इस वसूली से करीब 500 करोड़ का राजस्व आएगा।

यह भी पढ़ें:

विजयी प्रतियोगियों को किया सम्मानित

अक्षय पात्र परिसर में कृष्ण बलराम मंदिर में गीता प्रतियोगिता के विजयी प्रतियोगियों को सम्मानित किया गया।

17/02/2020

राष्ट्रपति का ओएसडी बताकर यूआईटी चेयरमैन लगाने के नाम पर 50 लाख की ठगी

राष्ट्रपति का ओएसडी बताकर यूआईटी चेयरमैन लगाने और बोर्ड में नौकरी दिलाने झांसा देकर लाखों रुपए की ठगी करने वाले फर्जी आईएएस को अशोक नगर थाना पुलिस ने लग्जरी कार के साथ गिरफ्तार किया है।

21/01/2020

कोरोना से जंग होगी आसान, सेनेटाइजेशन व मास्क के लिए ग्राम पंचायतों को दिया फंड

ग्राम पंचायतों में कोरोना से जंग के लिए राज्य सरकार ने हर ग्राम पंचायत को 50 हजार रुपए की राशि दी है। इस राशि से ग्राम पंचायतों में सेनेटाइजेशन और मास्क वितरण जैसे काम किए जाएंगे। पंचायतीराज विभाग ने ई-पंचायत सॉफ्टवेयर में सत्यापित ग्राम पंचायतों के खाते में यह राशि ऑनलाइन भेजी है।

22/04/2020

गहलोत सरकार के आर्थिक कुप्रबंधन से ग्रामीण एवं शहरी विकास हुआ ठप: सतीश पूनिया

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने कांग्रेस की गहलोत सरकार के दो वर्ष के रिपोर्ट कार्ड पर निशाना साधते हुए कहा कि राजस्थान की गहलोत सरकार पिछले 2 साल में हर मोर्चे पर विफल रही है। ना तो किसानों का सम्पूर्ण कर्जा माफ कर पाई, ना ही युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दे पाई, ना ही अपराधों पर नियंत्रण कर पाई।

16/12/2020

मिजो नर्तकियों के बेम्बू डांस और ओडीशा के संबलपुरी ने समां बांधा

उदयपुर। शिल्पग्राम उत्सव के दूसरे दिन मुक्ताकाशी रंगमंच पर कला प्रस्तुतियों में पूर्वोत्तर तथा पश्चिम भारत के राज्य की कला संस्कृति का अनूठा प्रदर्शन देखने को मिला।

22/12/2019

कैबिनेट सब कमेटी से कुछ देर में होगी गुर्जर नेताओं की वार्ता, आरएसईबी गेस्ट हाउस में होगी अहम बैठक

अपनी मांगों को लेकर गत 1 नवंबर से आंदोलन कर रहे गुर्जर नेताओं की दोपहर बाद सरकार के साथ जयपुर में वार्ता होगी। जानकारी के अनुसार आंदोलन का नेतृत्व कर रहे गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला इस वार्ता के लिए बयाना से रवाना हो चुके हैं और उनका 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल कैबिनेट उप समिति के साथ आरएसईबी के गेस्ट हाउस में बातचीत करेगा।

11/11/2020

पोस्टमार्टम बाद बाघिन दामिनी की अंत्येष्टि

उदयपुर। शहर के सज्जनगढ़ बॉयोलॉजिकल पार्क में एन्क्लोजर की जाली तोड़कर बाघिन के बाड़े में घुस बाघ कुमार के हमले में गुरूवार को मारी गई बाघिन दामिनी के शुक्रवार को मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम बाद विधिवत अंत्येष्टि की गई। बाघिन की मौत दम घुटने से होने की पुष्टि हुई है।

03/01/2020