Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
राजस्थान

उपभोक्ताओं के लिए बिजली दरों में नहीं होगी बढ़ोतरी

Thursday, November 25, 2021 12:40 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। राजस्थान राज्य विद्युत विनियामक आयोग ने बिजली कम्पनियों की याचिकाओं पर टैरिफ जारी कर दिया है। इसमें आम उपभोक्ताओं को राहत देते हुए बिजली दरों में फिलहाल कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। बिजली कम्पनियों के उपभोक्ताओं के लिए फिक्स चार्ज बढ़ाने के प्रस्ताव को भी आयोग ने खारिज कर दिया है। आयोग की टैरिफ में घरेलू, अघरेलू, सार्वजनिक स्ट्रीट लाइट, कृषि, लघु, माध्यम और बड़े उद्योग और मिश्रित भार ईवी चार्जिंग स्टेशन और ट्रैक्शन लोड के उपभोक्ताओं को राहत दी है। इन श्रेणियों के लिए मौजूदा छूट भी लागू रहेगी।  जयपुर, अजमेर और जोधपुर डिस्कॉम ने वित्तीय वर्ष 2020-21 से 2023-24 के लिए टैरिफ याचिकाएं लगाई थी। इन याचिकाओं पर आए आपत्ति-सुझावों के बाद और आयोग की बैठकों के बाद फैसला हुआ। आयोग ने वित्त वर्ष 2020-21 और 2021-22 पर विचार किया। इसमें मौजूदा टैरिफ दरों के राजस्व आंकलन के हिसाब से जयपुर और अजमेर डिस्कॉम सरप्लस और जोधपुर डिस्कॉम घाटे में सामने आया।

छूट लागू रहेगी
आयोग ने राहत देने के पीछे कोविड का प्रभाव, फिक्स चार्ज से संभावित व्यावहरिक कठिनाई और राजस्व अंतराल का हवाला दिया है। सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं के लिए टैरिफ में बढ़ोतरी नहीं हुई। इन श्रेणियों के लिए मौजूदा छूट भी लागू रहेगी। बीपीएल श्रेणी और सिलिकोसिस पीड़ित परिवार उपभोक्ताओं के लिए छूट लागू रहेगी।

बड़े उपभोक्ताओं पर लगेगा सरचार्ज
बड़े औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए पिछली बार दी गई छूट के वांछित परिणाम नहीं मिलने पर खपत के आधार पर सरचार्ज की व्यवस्था की गई है। अब बड़े उद्योगों को रात 12 से  सुबह छह बजे तक 15 फीसद छूट मिलेगी और सुबह छह से दस बजे तक पांच प्रतिशत सरचार्ज लगेगा। आयोग ने व्हीलिंग शुल्क और क्रॉस सब्सिडी शुल्क के सरचार्ज भी तय किए हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना अपडेटः राजस्थान में 1.35 लाख के पार संक्रमितों का आंकड़ा, अब तक 1486 लोगों की मौत

प्रदेश में कोरोना संक्रमण का कहर दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। प्रदेश में बुधवार को 2173 नए मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 35 हजार 292 तक पहुंच गया है, जबकि 15 मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 1486 हो गई है।

30/09/2020

मुख्यमंत्री गहलोत ने पेश किया बजट, किसानों, युवाओं और कर्मचारियों के लिए कई घोषणाएं

सीएम अशोक गहलोत ने विधानसभा में राजस्थान का 2020-21 का बजट पेश किया। सीएम अशोक गहलोत ने 11 बजे अपना बजट भाषण शुरू किया और करीब 1 घंटे 42 मिनट तक भाषण पढ़ा। बजट भाषण की शुरुआत में गहलोत ने कहा कि महात्मा गांधी से प्रेरित होकर मैं यह बजट पेश कर रहा हूं।

20/02/2020

दोपहिया गाड़ी के साथ डीलर देगा नि:शुल्क हेलमेट, परिवहन विभाग ने जारी किए आदेश

प्रदेश में दोपहिया वाहन खरीदने वालों को आईएसआई मार्का हेलमेट भी नि:शुल्क मिलेगा। परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के निर्देश के बाद परिवहन विभाग ने गुरुवार को एक आदेश जारी किया है। इसके तहत सभी प्रादेशिक और जिला परिवहन अधिकारियों को आदेशों की पालना वाहन निर्माताओं, डीलर्स से पालना करानी होगी।

06/08/2021

सिविल सेवा के 105 अफसरों को नए साल का तोहफा, 51 आईएएस पदोन्नत

राज्य सरकार ने अखिल भारतीय सिविल सेवा के 105 अफसरों को नए साल का तोहफा दिया है। नए साल की पूर्व संध्या पर 51 आईएएस, 35 आईपीएस और 19 आईएफएस अधिकारियों की पदोन्नति के कार्मिक विभाग ने आदेश जारी कर दिए।

01/01/2020

चुनाव लड़ने वाले बागी 6 साल के लिए होंगे निष्कासित : अभिमन्यु पूनिया

एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु पूनिया ने कहा कि इस बार शीर्ष नेतृत्व बागियों के खिलाफ सख्त कदम उठाएगा।

26/08/2019

GSS की बैकलॉग एवं बकाया ऑडिट करवाने के लिए 31 जनवरी तक चलेगा रिकॉर्ड पूर्ति अभियान: अग्रवाल

रजिस्ट्रार सहकारिता मुक्तानन्द अग्रवाल ने मंगलवार को बताया कि ग्राम सेवा सहकारी समितियों की बैकलॉग एवं बकाया ऑडिट करवाने के लिए 31 जनवरी 2021 तक रिकॉर्ड पूर्ति अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत ग्राम सेवा सहकारी समितियों के लेखे पूर्ण करवाकर ऑडिट के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि शत प्रतिशत ग्राम सेवा सहकारी समितियों की ऑडिट पूर्ण हो सके।

19/01/2021

CM गहलोत ने सपरिवार की माँ अम्बे की पूजा अर्चना

मुख्यमंत्री गहलोत ने सपरिवार की अपने आवास पर स्थित श्री जगदम्बे भवानी मंदिर में की माँ अम्बे की पूजा अर्चना

07/10/2021