Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of October 2020
 
राजस्थान

राजस्थान वरिष्ठ अधिस्वीकृत पत्रकार पेंशन (सम्मान) योजना के नियमों में संशोधन, मुख्यमंत्री ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

Sunday, October 18, 2020 12:30 PM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान वरिष्ठ अधिस्वीकृत पत्रकार पेंशन (सम्मान) योजना के नियमों में संशोधन को मंजूरी प्रदान की है। इस निर्णय से अधिक संख्या में पात्र वरिष्ठ पत्रकारों को पेंशन योजना का लाभ मिल सकेगा। प्रस्ताव के अनुसार अब उन पत्रकारों को भी सम्मान पेंशन योजना का लाभ मिल सकेगा, जिन पत्रकारों को किसी समाचार पत्र अथवा संस्था आदि से वेतन, पेंशन या नियमित सहायता राशि या राज्य सरकार से कोई अन्य नियमित सहायता प्राप्त हो रही है। ऐसे पत्रकारों को पहले से प्राप्त हो रहे वेतन, पेंशन या अन्य सहायता राशि को सम्मान पेंशन की राशि में से घटाकर शेष राशि का भुगतान किया जा सकेगा।

इसी प्रकार अब वे अधिस्वीकृत पत्रकार भी सम्मान पेंशन के लिए पात्र होंगे, जो सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, राजस्थान से अलग-अलग अवधि में कुल मिलाकर कम से कम 10 वर्ष तक अधिस्वीकृत रहे हों। पहले योजना में वे ही पत्रकार पात्र थे जो विभाग से लगातार 10 वर्ष तक अधिस्वीकृत रहे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2019-20 के परिवर्तित बजट में राजस्थान वरिष्ठ अधिस्वीकृत पत्रकार पेंशन (सम्मान) योजना को पुन: प्रारंभ करने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें:

जेडीए में बगैर ले आउट पारित किए पट्टे कर दिए जारी

शहर के ग्राम खारडा रणधीर के खसरा संख्या 41 की भूमि का बगैर ले आउट प्लान पारित किए ही खासों के लिए करीब 68.61 फीसदी भूमि के पट्टे जारी करने के मामले में जेडीए के तत्कालीन वरिष्ठ नगर नियोजक पीआर बेनीवाल और अन्य अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्चार निरोधक ब्यूरो ने परिवाद दर्ज किया है।

30/06/2019

खेलों में राज्य को आगे लाने का रहेगा प्रयास

राज्य के युवाओं एवं मजदूरों के लिए चौथे संकल्प के रूप में आगामी वर्ष के लिए विस्तृत रूपरेखा बनाई है, जिसमें खेलों में राज्य को आगे लाने का प्रयास रहेगा।

21/02/2020

जब्त किए गए 27 वाहन चोरी के निकले

यातायात पुलिस की ओर से की गई चालानी कार्रवाई के दौरान शराब पीकर वाहन चलाने पर एमवी एक्ट की धारा 185 एवं बिना कागजात वाहन चलाते हुए पाए जाने पर धारा 207 की कार्रवाई में वाहनों को जब्त किया था।

18/02/2020

खुली बिक्री योजना में सरप्लस फ्लैट बेचेगा आवासन मंडल

प्रदेश की विभिन्न आवासीय योजनाओं में सरप्लस आवासों का निस्तारण करने के लिए आवासन मंडल जून माह में खुली बिक्री योजना में आवासों को बेचने की तैयारी कर रहा है।

19/05/2019

नशे का सामान नहीं दिया तो गला दबाकर केयरकेटर की हत्या

नशा मुक्ति केन्द्र में नशे का सामान नहीं देने पर एक व्यक्ति ने केयरटेकर का गला दबाकर उसकी हत्या कर दी। पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी है।

15/06/2019

बाल अपचारियों की जमानत अर्जी पर शिकायतकर्ता को नोटिस क्यों

राजस्थान हाईकोर्ट ने बाल अपचारियों की जमानत अर्जी पर सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट की ओर से संबंधित प्रकरण के शिकायतकर्ता को नोटिस जारी करने के प्रावधान पर केन्द्र सरकार

28/05/2019

Video: राजस्थान यूनिवर्सिटी में उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन

राजस्थान विश्वविद्यालय सहित प्रदेशभर के कॉलेज और विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए।

22/08/2019