Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
राजस्थान

वैक्सीनेशन में कर्नाटक एवं ओडिशा के बाद राजस्थान का तीसरा स्थान, टीकाकरण के सभी मानकों पर बेहतर प्रदर्शन

Wednesday, January 27, 2021 12:25 PM
सीएम गहलोत ने वीसी के जरिए की वैक्सीनेशन अभियान की प्रगति की समीक्षा।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन कराने वाले स्वास्थ्य कर्मियों में अभी तक किसी तरह के गंभीर साइड इफेक्टस नहीं दिखे हैं। वैक्सीनेशन में कर्नाटक एवं ओडिशा के बाद राजस्थान तीसरे स्थान पर है। राजस्थान में 25 जनवरी तक 1 लाख 61 हजार 116 स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन किया गया। वैक्सीनेशन के राष्ट्रीय औसत की तुलना में राजस्थान आगे है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से किए गए विस्तृत मूल्यांकन में भी राजस्थान ने टीकाकरण के सभी मानकों पर बेहतर प्रदर्शन किया है। राजस्थान में अभी तक 95.72 प्रतिशत वैक्सीन का उपयोग हो रहा है और वैक्सीन का वेस्टेज प्रतिशत मात्र 4.28 फीसदी रहा है।

वैक्सीनेशन में भ्रांति नहीं रहे, जागरूक करें: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यह खुशी की बात है कि प्रदेश में हेल्थ केयर वर्कर्स उत्साह के साथ आगे आकर वैक्सीन लगवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर किसी तरह कि भ्रांति न रहे, इसके लिए लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाए। उन्होंने वैक्सीनेशन साइट्स की संख्या आवश्यकता के अनुरूप बढ़ाने के निर्देश दिए। गहलोत ने वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से वैक्सीनेशन अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि भारत सरकार की गाइडलाइन को फॉलो करते हुए प्रदेश में वैक्सीनेशन के लक्ष्य को तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए। गहलोत ने कहा कि कोविन सॉफ्टवेयर में तकनीकी बाधाओं के कारण टीकाकरण के लक्ष्य की प्राप्ति में कठिनाई अनुभव की जा रही है। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर डेटा अपलोड करने में आ रही तकनीकी बाधाओं को दूर किया जाए।

जयपुर, दौसा एवं गंगानगर सहित कुछ जिलों में वैक्सीनेशन का प्रतिशत कम
बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि जयपुर, दौसा एवं गंगानगर सहित जिन जिलों में वैक्सीनेशन का प्रतिशत कम है, वहां के कलेक्टर्स, सीएमएचओ एवं विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ वीसी कर वैक्सीनेशन को गति देने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जयपुर को स्वच्छ बनाने में जुटे मेयर लाटा, 299 करोड़ रुपए के विकास कार्य स्वीकृत

उन्होंने कहा कि वह नियमित रूप से पूरे शहर का निरीक्षण कर रहे हैं ताकि सफाई व्यवस्था का जायजा लिया जा सके और लोगों की समस्या सुनकर उनका समाधान भी किया जा सके।

29/06/2019

जयपुर कांग्रेस के कंट्रोल रूम की पूरे जिले पर नजर, लोगों की मदद के लिए प्रशासन और पुलिस से समन्वय

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण और जरूरतमन्दों की मदद के लिए जयपुर शहर और जिले के लिए कांग्रेस का कंट्रोल रूम पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा है। प्रशासन और पुलिस से समन्वय कर जरूरतमन्दों की तुरन्त सहायता के प्रयास और तेज कर दिए गए हैं।

08/04/2020

गैंगरेप: एक अभियुक्त रिमांड पर,तीन आरोपी हिरासत में

उदयपुर। गोवर्धन विलास थाना क्षेत्र से युवती व उसके साथी के अपहरण बाद युवती से सामूहिक दुष्कर्म मामले में गिरफ्तार एक आरोपी को बुधवार को पुलिस ने बापर्दा न्यायालय में पेश किया जहां से उसे दो दिन पुलिस रिमांड पर सौंप दिया गया वहीं पुलिस ने दो नामजद आरोपियों सहित तीन जनों को हिरासत में लिया है जिनसे पूछताछ की जा रही है।

04/03/2020

प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2.82 लाख के पार, 24 घंटे में आए 1927 नए मरीज

प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार कमी आई है। ऐसे में एक्सपर्ट इसे दूसरा पीक चले जाने की संभावना जता रहे हैं।

08/12/2020

राजस्थान से पीएम केयर्स फंड में तेजी से बढ़ रहा सहयोग, अबतक 46 करोड़ से ज्यादा राशि जमा

देश में कोरोना वायरस महामारी संकट से निपटने के लिए बनाए गए पीएम केयर्स फंड में लोगों द्वारा सहयोग राशि जमा कराई जा रही है। इस फंड में राजस्थान से भी तेजी से सहयोग राशि बढ़ रही है। पीएम केयर्स फंड में प्रदेशभर से अबतक 46 करोड़ से ज्यादा राशि जमा हो चुकी है।

13/05/2020

मुहाना मंडी में 10 लाख रुपए चोरी की वारदात का पर्दाफाश, 4 आरोपी गिरफ्तार

राजधानी जयपुर के मुहाना मंडी क्षेत्र में 10 लाख रुपए चोरी के ममले में मुहाना थाना पुलिस और कमिश्नरेट की क्राइम ब्रांच टीम को सफलता मिली है। पुलिस ने चोरी का पर्दाफाश करते हुए 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

02/06/2020

कोरोना के चलते राज्यों की वित्तीय स्थिति खराब, केंद्र सरकार करें सहयोग : गहलोत

कोरोना काल ने केंद्र और राज्य की वित्तीय स्थिति को डगमगा दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि ऐसे में हम केंद्र सरकारसे आग्रह करते है कि चाहे राज्य में सरकार किसी की भी हो, केंद्र सरकार उसको वित्तीय सहायता प्रदान करे।

26/08/2020