Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
राजस्थान

वैक्सीनेशन में कर्नाटक एवं ओडिशा के बाद राजस्थान का तीसरा स्थान, टीकाकरण के सभी मानकों पर बेहतर प्रदर्शन

Wednesday, January 27, 2021 12:25 PM
सीएम गहलोत ने वीसी के जरिए की वैक्सीनेशन अभियान की प्रगति की समीक्षा।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन कराने वाले स्वास्थ्य कर्मियों में अभी तक किसी तरह के गंभीर साइड इफेक्टस नहीं दिखे हैं। वैक्सीनेशन में कर्नाटक एवं ओडिशा के बाद राजस्थान तीसरे स्थान पर है। राजस्थान में 25 जनवरी तक 1 लाख 61 हजार 116 स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन किया गया। वैक्सीनेशन के राष्ट्रीय औसत की तुलना में राजस्थान आगे है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से किए गए विस्तृत मूल्यांकन में भी राजस्थान ने टीकाकरण के सभी मानकों पर बेहतर प्रदर्शन किया है। राजस्थान में अभी तक 95.72 प्रतिशत वैक्सीन का उपयोग हो रहा है और वैक्सीन का वेस्टेज प्रतिशत मात्र 4.28 फीसदी रहा है।

वैक्सीनेशन में भ्रांति नहीं रहे, जागरूक करें: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यह खुशी की बात है कि प्रदेश में हेल्थ केयर वर्कर्स उत्साह के साथ आगे आकर वैक्सीन लगवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर किसी तरह कि भ्रांति न रहे, इसके लिए लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाए। उन्होंने वैक्सीनेशन साइट्स की संख्या आवश्यकता के अनुरूप बढ़ाने के निर्देश दिए। गहलोत ने वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से वैक्सीनेशन अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि भारत सरकार की गाइडलाइन को फॉलो करते हुए प्रदेश में वैक्सीनेशन के लक्ष्य को तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए। गहलोत ने कहा कि कोविन सॉफ्टवेयर में तकनीकी बाधाओं के कारण टीकाकरण के लक्ष्य की प्राप्ति में कठिनाई अनुभव की जा रही है। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर डेटा अपलोड करने में आ रही तकनीकी बाधाओं को दूर किया जाए।

जयपुर, दौसा एवं गंगानगर सहित कुछ जिलों में वैक्सीनेशन का प्रतिशत कम
बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि जयपुर, दौसा एवं गंगानगर सहित जिन जिलों में वैक्सीनेशन का प्रतिशत कम है, वहां के कलेक्टर्स, सीएमएचओ एवं विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ वीसी कर वैक्सीनेशन को गति देने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

किसान नेता राजेश पायलट की प्रतिमा पर सचिन पायलट ने श्रद्धासुमन अर्पित किए

उपमुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सचिन पायलट सहित तमाम नेताओं व लोगों ने राजेश पायलट की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

11/06/2019

हाईकोर्ट ने खारिज की एलडीसी को अतिरिक्त चार्ज देने संबंधी याचिकाएं, लगाया हर्जाना

हाईकोर्ट ने पंचायती राज के एलडीसी को अतिरिक्त चार्ज देने के मामले में करीब एक दर्जन याचिकाओं को खारिज कर दिया है।

24/05/2019

एमपीयूएटी का दीक्षांत 23 दिसंबर को, 100 टॉपर्स को मिलेंगे गोल्ड मेडल

उदयपुर। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 54वीं एकेडमिक काउंसिल की बैठक गुरुवार को हुई। बैठक में मुख्य रूप से आगामी 23 दिसंबर को होने वाले 13वें दीक्षांत समारोह में दी जाने वाली उपाधियों के अनुमोदन पर संबंधित चर्चा हुई।

21/11/2019

प्रदेश में कोरोना: 24 घंटे में आए 12201 नए संक्रमित, रिकॉर्ड 64 मौतें, रिकवरी रेट 80 फीसदी के नीचे

राजस्थान में कोरोना का प्रकोप तेज रफ्तार कायम रखे हुए हैं। मंगलवार को 12 हजार पार होकर नए रोगी 12201 आए हैं। वहीं मौतें भी एक दिन में रिकॉर्ड 64 पर जा पहुंची है। प्रदेश में मंगलवार को एक्टिव केसों की संख्या 85571 हो गई है। प्रदेश में मृतकों की कुल संख्या 3268 पहुंच गई।

21/04/2021

पिछली सरकार ने 5 साल में कुछ नहीं किया, हम इतनी जल्दी कैसे कर देंगे: बीडी कल्ला

संविदाकर्मियों को नियमित करने के मामले में कैबिनेट सब कमेटी के मंत्रियों को अफसरों से मशक्कत करने के साथ संविदाकर्मियों के सवालों का जवाब देना भी मुश्किल हो रहा है।

03/06/2019

जयपुर नगर निगम के वार्डों की निकाली आरक्षण लॉटरी, भाजपा ने किया हंगामा

राज्य के 52 नगरीय निकायों के वार्डों के वर्गवार आरक्षण और महिला आरक्षण की लॉटरी निकाली गई। इस दौरान कलेक्ट्रेट में बीजेपी विधायक अशोक लाहोटी ने विरोध करते हुए लॉटरी में जिला प्रशासन पर फर्जीवाड़े के आरोप लगाए।

18/09/2019

यात्रियों को स्क्रीनिंग के बाद निकास की दी सुविधा, सोशल डिस्टेंसिंग की कराई पालना

रेलवे स्टेशन से ट्रेनों के संचालन के बाद यात्रियों की काफी भीड़ दिखाई दे रही है। प्रशासन ने यात्रियों को अब 4 गेटों से प्रवेश देना शुरू कर दिया है।

04/06/2020