Dainik Navajyoti Logo
Saturday 4th of July 2020
 
राजस्थान

राजस्थान बोर्ड की 10वीं की पेंडिग परीक्षाएं शुरू, नहीं हो पाई सोशल डिस्टेंसिंग की पालना

Monday, June 29, 2020 16:45 PM
परीक्षा केंद्र के बाहर समूह में खड़े और बैठे छात्र।

जयपुर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से हस्तक्षेप करने से इनकार के बाद सोमवार से परीक्षाओं का आयोजन हुआ। परीक्षार्थियों को एक घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने की गाइडलाइन भी जारी की गई। हालांकि तमाम प्रयासों के बाद भी परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हो सकी। दरअसल, कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर लगाए गए लॉकडाउन से पहले 12 मार्च से 10वीं की परीक्षा का आयोजन किया गया था, जो 19 मार्च को स्थगित कर दी गई थी। हिंदी, इंग्लिश, थर्ड लैंग्वेज और विज्ञान की परीक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं। वहीं सोमवार को सामाजिक विज्ञान का पेपर हुआ, जबकि मंगलवार को गणित का पेपर होना है। परीक्षा का समय सुबह 8:30 बजे का रखा गया। परीक्षार्थियों को 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने की गाइडलाइन जारी की गई। राजधानी जयपुर में गांधी सर्किल स्थित सरकारी स्कूल 211 छात्रों का परीक्षा केंद्र रहा।

परीक्षा के दौरान जिस सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं होने का डर सता रहा था, वही हुआ। परीक्षा केंद्र पर छात्र सोशल डिस्टेंसिंग भूल समूह में नजर आए। स्कूल प्रधानाचार्य प्रभाकर इंदोरिया ने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर परीक्षार्थियों का थर्मल स्कैनर से तापमान मापा गया। साथ ही हाथों को सैनेटाइज भी कराया गया। उन्होंने बताया कि एक कक्ष में अधिकतम 15 छात्रों को बैठाने की व्यवस्था की गई है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे। एहतियात के तौर पर छात्रों के जूते-चप्पल भी खुलवाए गए। हालांकि परीक्षा से पहले मुख्य द्वार पर ही सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं होने को लेकर प्रधानाचार्य ने कहा कि 12वीं की परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कराने के लिए यहां पुलिसकर्मी तैनात रहते थे, लेकिन आज क्यों नहीं पहुंचे, इसका कारण नहीं पता है।

बता दें कि बोर्ड द्वारा मार्च में कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए 5685 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। अब कोरोना संक्रमण को देखते हुए और सोशल डिस्टेंस मेंटेन रखने के लिए 521 परीक्षा केंद्र और बनाए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की स्थगित परीक्षाओं में प्रदेश के 11 लाख 86 हजार 418 छात्र पंजीकृत हैं। अकेले जयपुर में करीब 1 लाख 34 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

यह भी पढ़ें:

कुछ लोगों ने मुझे जाट विरोधी बताया, लेकिन जाट समाज हमेशा से ही कांग्रेस के साथ है: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा है कि कांग्रेस ने आजादी के बाद से लोकतंत्र को जिन्दा रखा, इसलिए नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं। जो लोग कांग्रेस पर आजादी के बाद कुछ नहीं करने का आरोप लगाते हैं।

09/12/2019

मुख्यमंत्री ने की राजस्थान को अतिरिक्त मदद देने की पुरजोर वकालत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीएमओ में वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह के साथ बैठक की। बैठक में मंत्रिमंडल के सहकर्मी और राज्य के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

09/09/2019

अनियंत्रित रोडवेज ने क्रूजर को टक्कर मारी, 7 की मौत, 15 घायल

भीलवाड़ा डिपो की कोटा से भीलवाड़ा आ रही रोडवेज बस ने सोमवार देर रात त्रिवेणी व बीगोद के बीच यस पावन धाम के पास अनियंत्रित होने के बाद एक क्रूजर गाड़ी को टक्कर मार दी। हादसे में क्रूजर में सवार 7 लोगों की मौत हो गई जबकि 15 लोग घायल हो गए।

10/02/2020

बीकानेर: जूनागढ़ पैलेस के दो मन्दिरों से बहुमूल्य प्रतिमाएं और आभूषण गायब

बीकानेर के सुप्रसिद्ध और स्थापत्य कला के प्रतीक जूनागढ़ पैलेस के दो मन्दिरों से काफी संख्या में बहुमूल्य प्राचीन प्रतिमाओं, सोने-चांदी के आभूषण और पूजन सामग्री की वस्तुएं गायब होने का मामला सामने आया है।

08/08/2019

भाजपा ने फसल बीमा को लेकर किया हंगामा

भाजपा विधायकों ने फसल बीमा को लेकर विधानसभा में हंगामा किया। विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने विधानसभा की कार्रवाई स्थगित कर दी।

06/03/2020

शहीद छत्रपाल सिंह को राजकीय सम्मान से दी अंतिम विदाई, पुलिस ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर

जम्मू कश्मीर के कूपवाड़ा के रंगडोरी क्षेत्र में आतंकवादियों से हुई मुठभेड़ में शहीद हुए झुंझुनूं जिले के ग्राम छावसरी निवासी 23 वर्षीय छत्रपाल सिंह का पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया है। शहीद की पार्थिव देह को मुखाग्नी बड़े भाई सूर्य प्रताप सिंह ने दी। वहीं पुलिस द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

06/04/2020

राजस्थान के 16517 ट्रांसजेंडर को अब मिलेगी पहचान, सरकारी योजनाओं से जोड़ने और आरक्षण के संबंध में हुई चर्चा

प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल की अध्यक्षता में ट्रांसजेंडर की समस्याओं को लेकर गठित राजस्थान कल्याण बोर्ड की बैठक हुई। इसमें उनकी समस्याओं के साथ सरकारी योजनाओं से जोड़ने और आरक्षण के संबंध में चर्चा हुई।

07/02/2020