Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
राजस्थान

मानसिंह हत्याकांड मामला: पूर्व DSP सहित 11 पुलिसकर्मियों को आजीवन कारावास की सजा

Wednesday, July 22, 2020 15:35 PM
मानसिंह (फाइल फोटो)

भरतपुर। भरतपुर के डीग कस्बे में 35 वर्ष पहले हुए बहुचर्चित राजा मानसिंह हत्याकांड में उत्तर प्रदेश के मथुरा की एक कोर्ट ने बुधवार को एक पूर्व पुलिस उपाधीक्षक सहित 11 लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। मथुरा की जिला एवं सेशन कोर्ट जज साधना रानी ठाकुर ने मंगलवार को इस मामले में डीग के तत्कालीन पुलिस उपाधीक्षक कान सिंह भाटी और थाना प्रभारी वीरेन्द्र सिंह सहित 11 पुलिसकर्मियों को दोषी करार दिया था और आज इन दोषियों को सजा सुनाई। इनके अलावा आरएसी के तत्कालीन हेड कांस्टेबल जीवाराम, भंवर सिंह, कांस्टेबल हरी सिंह, शेर सिंह, छत्तर सिंह, पदमाराम, जगमोहन, एसआइ रवि शेखर को यह सजा सुनाई गई है। कोर्ट ने भरतपुर पुलिस लाइन के तत्कालीन हेड कांस्टेबल हरी किशन, कांस्टेबल गोविन्द प्रसाद, इंस्पेक्टर कान सिंह सिरबी पर जीडी में फेरबदल करने का आरोप साबित नहीं होने के बाद मामले से बरी कर दिया।

गौरतलब है कि 20 फरवरी 1985 को विधानसभा चुनाव के दौरान डीग किले से पूर्व राजपरिवार के ध्वज हटाने को लेकर पुलिस तथा मानसिंह के बीच हुए विवाद में पुलिस फायरिंग में मानसिंह तथा उनके सहयोगी सुमेरसिंह और हरिसिंह की मौत हो गई थी। मामले के राजनीतिक तूल पकड़ने पर जांच का काम केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौपने के साथ ही मामले की सुनवाई उत्तरप्रदेश में मथुरा के जिला एवं सेशन कोर्ट को सुपुर्द की गई थी। मानसिंह की पुत्री एवं पूर्व मंत्री कृष्णेंद्र कौर दीपा ने दोषियों को सजा सुनाए जाने पर खुशी जताई है।
 

यह भी पढ़ें:

बंधक बनाकर नगदी एवं आभूषण की लूटपाट के आरोपी गिरफ्तार

राजस्थान में अलवर शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र में मीणा पाड़ी ढ़ूसर वाला कुआं के पास तीन दिन पूर्व हुई लूटपाट की घटना का पर्दाफाश करते हुये पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया।

25/07/2019

ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र किराया योजना ने छुआ 1 लाख घंटे मुफ्त सेवा देने का आंकड़ा, जरूरतमंद किसानों को मिली राहत

कोरोना संकट के बीच जरूरतमंद किसान को बिना किसी शुल्क के किराए पर ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र उपलब्ध कराने की योजना ने खूब राहत पहुंचाई है। इसमें काश्तकारों को 1 लाख घंटे मुफ्त सेवा देने का आंकड़ा छू लिया है। यह सेवा आगामी 31 जुलाई तक जारी रहेगी।

28/07/2020

उदयपुर से 1200 लोगों को लेकर मुजफ्फरपुर रवाना हुई श्रमिक स्पेशल

उदयपुर । जिले में विभिन्न खदानों,फैक्ट्रियों और निर्माण स्थलों पर कार्यरत 1200 बिहारी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए मंगलवार शाम उदयपुर सिटी से मुजफ्फरपुर के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना हुई जो 6 मई की शाम 7 बजे बिहार के मुजफ्फरपुर स्टेशन पहुंचेगी।

05/05/2020

कंटेनमेंट जोन तय करेंगे अधिकारी, पुलिस कराएगी लॉकडाउन की पालना

कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने मंगलवार को कोरोना कंट्रोल को गठित टास्क फोर्स की बैठक ली। कंटेनमेंट जोन तय करने के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की।

02/12/2020

8वीं, 10वीं पास शातिरों ने अंग्रेजी के जरिए अमेरिका के लोगों से की ठगी

इंटेलीजेंस और जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने कॉल सेंटर की आड़ में विदेशी नागरिकों से ठगी करने वाले गिरोह के 25 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन शातिरों ने कॉल सेंटर के जरिए ठगी का जाल अमेरिका, चीन, हॉंगकांग सहित कई देशों में फैला रखा है।

27/09/2019

10 मिनट में दो फ्लैटों से 40 तोला सोना चोरी

उदयपुर। अंबामाता थाना क्षेत्र के साइफन चौराहे के निकट स्थित पार्श्वनाथ कॉम्पलेक्स के दो फ्लैटों में मंगलवार को चोरी हो गई।

07/01/2020

जयपुर जोन में अवैध खनन रोकने को विशेष अभियान

उदयपुर। खान एवं भू-विज्ञान निदेशालय के निर्देश पर जयपुर जोन में अवैध खनन एवं निर्गमन की रोकथाम के लिए मंगलवार को विशेष संयुक्त अभियान शुरू किया गया।

05/11/2019