Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
राजस्थान

बरसात, ओलावृष्टि और सर्द हवाओं ने ठिठुराया, आने वाले दिनों में और गिरेगा दिन रात का तापमान

Tuesday, November 17, 2020 10:45 AM
जयपुर में रविवार को हुई ओलावृष्टि।

जयपुर। पश्चिमी विक्षोभ से प्रदेश के अनेक हिस्सों में बादल गरजने के साथ बरसात हुई, जिससे तापमान में अचानक गिरावट आ गई। वहीं धौलपुर के कंचनपुर थाना क्षेत्र के टोंटरी पंचायत में पशुओं को चारा लेकर लौट रहे युवक पर आकाशीय बिजली गिरने से उसकी मौत हो गई। अलवर जिले के किशनगढ़बास और सिकराय में भी आकाशीय बिजली गिरने की खबरें हैं। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में सोमवार को सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ था। उत्तरी हवाओं के चलने से सर्दी का असर बना रहा और गुलाबी नगरी में छितराई बारिश हुई। जयपुर एयरपोर्ट पर तेज बारिश के चलते फ्लाइट्स प्रभावित रही। ओलावृष्टि होने से रबी की फसल को नुकसान का अनुमान हैं। दूसरी ओर प्रदेश के अनेक हिस्सों में रविवार को ओलावृष्टि होने से मौसम में ठंडक बढ़ गई। जयपुर में दिन का तापमान 24.0 और रात का तापमान 17.6 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभग ने अगले चौबीस घंटों में आसमान में कोहरे की संभवना जताई है। शेखावाटी अंचल के कुछ हिस्सों में रविवार और सोमवार को अच्छी बरसात हुई।

सर्दी के तेवर तीखे
बीकानेर में सोमवार सुबह 15 डिग्री सेल्सियस तक पारा पहुंचा, जो आने वाले दिनों में और कम होने की उम्मीद की जा रही है। लोगों को सर्दी का अहसास हो गया। आमतौर पर बीकानेर में दीपावली के बाद कार्तिक पूर्णिमा के दिन सर्द हवाओं का सिलसिला शुरू हो जाता है। इसी दिन यहां श्रीकोलायत में मेला होता है और सर्दी का आगमन इसी दिन से माना जाता है। इस बार यह अहसास दीपावली के दो दिन बाद हुआ। हालांकि रविवार को सुबह भी ठंडी तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई थी, लेकिन बाद में सर्दी कुछ कम रही। सोमवार सुबह तो ठंडी हवाओं ने शहर को अपनी आगोश में ले लिया। अलसुबह हल्की धुंध भी नजर आई। नाल, कोड़मदेसर सहित अनेक समीपवर्ती गांवों में हल्का कोहरा देखने को मिला, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में तापमान ज्यादा कम हुआ।

मौसम केन्द्र के निदेशक आरएस शर्मा ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव आज खत्म हो जाएगा। अगले चार-पांच दिनों तक राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा और उत्तर हवाओं के चलने से दिन और रात के तापमान में तीन से चार डिग्री तक तापमान में गिरावट होगी। राज्य के उत्तरी भागों में आगामी दो दिनों के दौरान सुबह के समय हल्का कोहरा छाए रहने के भी आसार है। 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

1 से 8वीं क्लास तक अब बिना ट्रांसफर सर्टिफिकेट होगा एडमिशन, प्राइवेट स्कूलों ने दी आंदोलन की चेतावनी

प्रदेश के किसी भी स्कूल में अब प्रवेश के लिए ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी) की जरूरत नहीं होगी। इसके साथ ही अन्य डॉक्यूमेंट के बिना भी स्कूलों में छात्रों को प्रवेश दे दिया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी इस आदेश के बाद प्राइवेट स्कूल के संचालकों में हड़कंप मच गया है और उन्होंने आंदोलन की चेतावनी दी है।

09/07/2021

गुजरात से एशियाटिक शेरनी लाने के लिए जयपुर से टीम रवाना

गुजरात से प्योर एशियाटिक शेरनी लाने के लिए शनिवार को नाहरगढ़ बायोलोजिकल पार्क से टीम रवाना हुई।

06/07/2019

वोट करने के लिए बूथ पर लगी कतारें

राज्य में दूसरे चरण का मतदान चल रहा है। इस लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग लाइनों में लगकर वोट डाल रहे है।

06/05/2019

ठगी करने वाली गैंग के तीन और सदस्य गिरफ्तार

ओएलएक्स पर महंगे मोबाइल फोन सस्ते दामों में बेचने का झांसा देकर सैकड़ों लोगों से लाखों रुपए की ठगी करने वाले ठग सूरज बंसल और आकाश बंसल के बाद विद्याधर नगर थाना पुलिस शनिवार को उनकी गैंग के तीन और सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

28/04/2019

कोटा का स्मार्ट रेलवे स्टेशन, लेकिन समस्याओं का लगा है अंबार

कोटा जंक्शन रेलवे स्टेशन की इमारत ऐतिहासिक है। यह स्टेशन करीब सौ वर्ष से भी अधिक पुराना है। कोटा के तत्कालीन महाराव उम्मेद सिंह द्वितीय ने अंग्रेजों की मदद से रेलवे लाइन बिछवाई और ट्रेनों के ठहराव के लिए कोटा में जंक्शन की स्थापना की। कोटा पश्चिमी मध्य रेलवे जोन का प्रमुख मंडल है।

18/07/2019

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में पुलिस मुख्यालय में चल रही एसपी कॉन्फ्रेंस

सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में पुलिस मुख्यालय में दो दिवसीय एसपी कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया है। महानिदेशक भूपेंद्र सिंह ने मीटिंग में कॉन्फ्रेंस के उद्देश्य की जानकारी दी।

04/09/2019