Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
राजस्थान

कोरोना से लड़ने के लिए पर्याप्त संख्या में वेंटिलेटर्स, ICU बेड और रैपिड टेस्टिंग किट कराए जाएंगे उपलब्ध: रघु शर्मा

Saturday, March 28, 2020 15:55 PM
रघु शर्मा (फाइल फोटो)

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की रोकथाम और नियंत्राण के लिए मुख्यमंत्री ने पर्याप्त संख्या में वेंटिलेटर्स, आईसीयू बेड की उपलब्धता बढ़ाने और रैपिड टेस्टिंग किट्स की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने के उपायों के संबंध में चिकित्सा विभाग को सलाह देने के लिए 7 विशेषज्ञ चिकित्सकों की एडवाइजरी कमेटी भी बनाई गई है, जो कि हालात के अनुरूप सरकार को विशेषज्ञ सलाह देगी।

रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के पीड़ितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मुख्यमंत्री ने शनिवार को 7 विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग कर उनके सुझाव लिए। कमेटी में डॉ. वीरेन्द्र सिंह, डॉ. एमएल गुप्ता, डॉ. पीआर गुप्ता, डॉ. अशोक अग्रवाल, डॉ. एसडी गुप्ता, डॉ. राजाबाबू पंवार और डॉ. सुधीर भंडारी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की रोकथाम और नियंत्रण के लिए एडवाइजरी कमेटी समय-समय पर अपने शोध और फीडबैक से सरकार को वाकिफ कराती रहेगी। उनके सुझावों के अनुसार चिकित्सकीय सुविधाओं, उपकरण की खरीद आदि पर फैसला लिया जाएगा।

कोरोना से लड़ने के लिए 10 हजार आईसीयू और वेंटिलेटर की जरूरत
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राजस्थान की जनसंख्या को देखते हुए प्रति 10 हजार लोगों पर 2 वेंटिलेटर और 2 आईसीयू बेड की जरूरत होगी। इसके अनुसार राज्य भर में 14 हजार आईसीयू बेड और करीब 10 हजार वेंटिलेटर की जरूरत पड़ेगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया को इनकी खरीद बिना किसी टेंडर के तुरंत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शुरुआती दौर पर जितने हो सके, उतने वेंटिलेटर्स का अधिग्रहण किया जाए।

शर्मा ने कहा कि आधुनिक तकनीक वाले ऐसे वेंटिलेटर भी बाजार में हैं, जिनसे 3-4 मरीजों को एक साथ जोड़ा जा सकता है। उन्होंने बताया कि एनबीसी कंपनी से ऐसे वेंटिलेटर उपलब्ध कराने की बात सरकार की चल रही है। उसका प्रायोगिक तरीके से परीक्षण कर सही पाया गया तो ऐसे वेंटिलेटर्स को खरीदा जा सकता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने वेंटिलेटर लेने के निर्देश दिए हैं और उनकी खरीद की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

जयपुर में 2 हजार से ज्यादा कोरोना जांचें संभव होंगी
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि वर्तमान में एसएमएस अस्पताल में 300 से 400 कोरोना जांच हो रही है और 1300 से 1500 जांच प्रतिदिन की जा सकती है। यहां 3 माइक्रोबायोलॉजी की टीमें लगी हुई है। इसके अलावा महात्मा गांधी हॉस्पिटल में भी 500 जांचें की जा सकती हैं और इसे 1000 तक बढ़ाया जा सकता है। महात्मा गांधी लैब में जांच के लिए आईसीएमआर से शीघ्र अनुमति के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि राज्य भर में 2 से 2.5 हजार जांच की सुविधा अभी उपलब्ध है। इसको भी मुख्यंमत्री ने आने वाले समय में बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

जल्द ही आएगी रैपिड टेस्टिंग किट
उन्होंने कहा कि प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा संदिग्धों की कम समय में जांच करने के लिए रैपिड टेस्टिंग किट को काम में लिया जाएगा। इस किट को अमरीका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने अप्रूव किया है। इसमें अल्प समय में ही  जांच रिपोर्ट प्राप्त हो जाती है। इस किट का अनुमोदन आईसीएमआर से होना बाकी है। उन्होंने कहा कि इससे हमारी टेस्टिंग फैसेलिटी मजबूत होगी। मुख्यमंत्री ने रैपिड टेस्टिंग किट अविलम्ब खरीद के भी निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर्स, सीएमएचओ, पीएमओ व अन्य से वीडियो कॉन्फ्रेंस
शर्मा ने बताया कि प्रदेश भर में कोरोना के हालात और रोकथाम के उपायों को जानने के लिए मुख्यमंत्री आज शाम 5 बजे प्रदेश के सभी जिला कलक्टर्स, सीएमएचओ, पीएमओ, मेडिकल कॉलजों के प्राचार्यों, माइक्रोबायोलॉजी लैब के हेड, अस्पतालों के अधीक्षक व अन्य स्वास्थ्य से जुड़े अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग करेंगे।

कोरोना से बुजुर्गों को ज्यादा खतरा
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि पूरी दुनिया के आंकड़ों पर गौर करें तो कोरोना से संक्रमण की आशंका सर्वाधिक 60 से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों में देखी जा रही है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को भी घर में अलग आइसोलशन में रखें क्योंकि उनके शरीर की प्रतिरोधी क्षमता कमजोर होती है और वायरस का आक्रमण उन पर ज्यादा होता है। बुजुर्गों से यह खतरा अन्य परिजनों को हो सकता है। राज्य में जो 2 मौते हुई हैं, उनकी उम्र भी 73 और 60 वर्ष ही थी।

बुजुर्गों के साथ बच्चे रखें डिस्टेंसिंग
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि कोशिश की जाए कि बच्चे भी कुछ दिन दादा-दादी, नाना-नानी और बुजुर्गों से थोड़ी दूरी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि इस बात का प्रचार गांवों में भी सरपंचों और जनप्रतिनिधियों के जरिए किया जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए एफएम रेडियो के जॉकी व अन्य माध्यमों को भी अपनाकर प्रदेश को शिक्षित और जागरूक किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह सावधानी के तौर पर किया जा रहा है, कोई बुजुर्गों को दूर रखने की बात नहीं है। 

कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में करवाया जाएगा फ्लैग मार्च
डॉ. शर्मा ने कहा कि जयपुर के रामगंज में 2 पॉजिटिव केसज सामने आए हैं, भीलवाड़ा में लगातार आ रहे हैं, ऐसे ही जोधपुर, झुंझुनूं में भी आर्मी को फ्लैग मार्च कराना पड़ा तो वहां भी करवाएंगे। उन्होंने कहा कि जहां भी कोरोना का प्रभाव ज्यादा है वहां आर्मी और पुलिस दोनों फ्लैग मार्च कर सकती है।

यह भी पढ़ें:

पश्चिमी राजस्थान तरस रहा पानी के लिए, 50 साल से पाकिस्तान जा रहा पानी

गत पचास साल से पंजाब व राजस्थान की सरकारे नहरी मरम्मत में लापरवाही बरत रही है जिसका फायदा पाकिस्तान उठा रहा है। राजस्थान को मिलने वाले पानी का सरप्लस हिस्सा पाकिस्तान में रिस कर जाने से वहां के किसान इसका फायदा उठा रहे है और पश्चिमी राजस्थान के किसान पानी की एक एक बूंद के लिए तरस रहे है।

23/06/2019

22 बीघा सरकारी भूमि से हटाया कब्जा

जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने बुधवार को सामूहिक अभियान के तहत ग्राम खो नागोरियान में दो स्थानों पर करीब 22 बीघा सरकारी भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल कर दिया है।

30/01/2020

नीट काउंसलिंग मामले में फ्रेश मॉपअप राउंड फिर होगा शुरू

नीट मामले में हाईकोर्ट के फैसले के बाद सैकड़ों विद्यार्थी असमंजस में हैं। पहली और दूसरी काउंसलिंग के बाद प्रवेश ले चुके छात्रों के अलावा मॉपअप राउंड और उसके बाद भी बचे हुए छात्रों और परिजनों के सामने स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी, कि आखिर उन्हें प्रवेश कहां और कैसे मिलेगा।

23/08/2019

आग बरसाती गर्मी और लू के तेज थपेड़ों से राजस्थान में जनजीवन अस्त-व्यस्त

प्रदेश में गर्मी सितम ढहा रही है। आग बरसाती गर्मी, लू के तेज थपेड़ों ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। धौलपुर में दिन का तापमान 51 डिग्री पार होने से लोग बेहाल हो गए।

11/06/2019

ऑनलाइन सामान खरीदते समय रहें होशियार नहीं तो हो सकते हैं ठगों के शिकार

शहर में हर रोज कहीं न कहीं कोई न कोई किसी न किसी तरीके से लोगों को ठगी का शिकार बना रहा है। आॅनलाइन खातों की जानकारी लेकर ठगी करने वाले अब शातिरों ने ई-कॉमर्स

13/05/2019

जोधपुर में छात्रों ने किया प्रदर्शन, कुलपति से मांगा इस्तीफा

व्यास विश्वविद्यालय में कथित तौर पर छात्र समस्याओं को लेकर बार-बार ज्ञापन देने के बाद भी समस्याओं का समाधान नहीं होने पर शुक्रवार को छात्र नेताओं का सब्र फूट पड़ा। छात्रसंघ महासचिव बबलू सोलंकी के नेतृत्व में छात्रों ने हाथों में तख्तियां लेकर उग्र प्रदर्शन किया। वहीं कुलपति से इस्तीफा मांग लिया।

10/05/2019

16 हजार परिवार आवास योजना से लाभान्वित : पायलट

उप मुख्यमंत्री एवं ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री सचिन पायलट ने मंगलवार को विधानसभा में बताया कि कोटा जिले की रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र में 16 हजार 587 परिवारों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और 39 हजार 12 परिवारों को स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) के तहत लाभान्वित किया गया है।

12/02/2020