Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of April 2021
 
राजस्थान

लॉकडाउन के फैसले में दें सरकार का साथ, घरों में रहकर कोरोना को दें मात: रघु शर्मा

Monday, March 23, 2020 09:40 AM
रघु शर्मा (फाइल फोटो)

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि देश और प्रदेश में कोरोना संक्रमण खतरनाक चरण में है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने 22 से 31 मार्च तक लॉकडाउन किया है। इस फैसले से आमजन को थोड़ी परेशानी जरूर होगी, लेकिन हर व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए ही सरकार कड़े फैसले ले रही है। उन्होंने कहा कि आमजन सरकार के फैसले के साथ खड़ा रहे और कोरोना से बचाव के लिए अपने घरों में ही रहकर कोरोना को मात दें। शर्मा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान ना बसें चलेंगी, ना संस्थान खुलेंगे, वहीं सरकारी कार्यालय भी बंद रहेंगे। केवल आवश्यक वस्तुएं जैसे किराना, मेडीकल, बैंक आदि ही खुले रहेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के एक करोड़ लोग जो बीपीएल परिवार या राज्य बीपीएल से हैं, उनको राज्य सरकार ने 5 किलो राशन नि:शुल्क देने का फैसला किया है। गरीब और झुग्गी झौपड़ियों में रहने वालों को भी यह लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि 78 लाख पेंशनधारियों को भी 2 महीने के पैसे जारी करने, दिहाड़ी मजदूर और स्टीट वेंडर्स को भी फूड पैकेट्स देने का निर्णय राज्य सरकार ने किया है। वहीं मुख्यमंत्री ने निजी संस्थानों से अपील की है कि वे अपने यहां काम करने वाले लोगों को भी सवैतनिक अवकाश दें।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राजस्थान में अब तक 300 से ज्यादा संदिग्ध लोग आए हैं, उनमें से 25 लोग कोरोना से पॉजिटिव हैं, जो अलग-अलग जगहों पर भर्ती है। वहीं 3 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में 3 लाख से ज्यादा लोग संदिग्ध आए हैं और 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जिस तरह से यह वायरस फैल रहा है, वह चिंता की बात है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि राज्य सरकार के फैसलों के प्रति सकारात्मक रुख रखें। शर्मा ने कहा कि भीलवाड़ा और झुंझुनूं में कम्यूनिटी स्प्रेड होने के चलते सरकार को कर्फ्यू लगाना पड़ा। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना सक्रंमण का तीसरा दौर है, जो कि बेहद खतरनाक है, इसीलिए सरकार को कठोर कदम उठाने पड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस जानलेवा वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लोग घरों में ही रहें और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। बार-बार साबुन से हाथ धोएं, दूसरे लोगों से एक मीटर की दूरी पर रहें। जो संदिग्ध है वे आइसोलेशन में रहें।
उन्होंने कहा कि जिस तरह राज्य के लोगों ने सहयोग दिखाया है शर्तिया हम कोरोना को हराने में कामयाब जरूर रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे चिकित्सकों की टीम, विभागीय अधिकारी और हमारा नर्सिंग स्टाफ और अस्पताल कोरोना वायरस से लड़ने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि 100 बैड से अधिक क्षमता वाले निजी अस्पतालों में 25 बैड कोरोना वायरस के लिए सुरक्षित रखने पड़ेंगे। यह सब जनता के हित में किए गए फैसले हैं।

आरयूएचएस में मरीजों को नहीं होगी कोई परेशानी
उन्होंने कहा कि आरयूएचएस में एयरपोर्ट से लाए व्यक्तियों को आइसोलेशन में रखा गया है। उन्होंने कहा कि यहां मरीजों को कुछ परेशानियों की खबर मुझे मिली थी, जिसके बाद मैंने प्रिंसिपल, वाइस चांसलर, रजिस्ट्रार आरयूएचएस और मेडिकल के सचिव को व्यवस्था सुधारने की जिम्मेदारी दी है। ये सभी अधिकारी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। यहां भर्ती मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। मरीजों को डॉक्टर्स नियमित रूप से देखें, खान-पान की व्यवस्था ठीक हो यह भी सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हालांकि कुछ परेशानियां जरूर होंगी, लेकिन कम्यूनिटी स्प्रेड को फैलने से रोकने के लिए यह कदम हमें उठाने पड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

सिविल सेवा के 112 अफसरों को नए साल का तोहफा, 50 आईएएस, 42 आईपीएस और 20 आईएफएस पदोन्नत

राज्य सरकार ने भारतीय सिविल सेवा के 112 अफसरों को नए साल का तोहफा दिया। कार्मिक विभाग की ओर से गुरुवार को जारी अलग-अलग आदेशों में 50 आईएएस, 42 आईपीएस और 20 आईएफएस अफसरों पदोन्नति दी गई है। इसके साथ पदोन्नत हुए सात आईएएस अधिकारियों का तबादला भी किया गया है।

01/01/2021

राजस्थान पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल, 68 एएसपी के तबादले

राजस्थान पुलिस महकमे में बड़ा बदलाव करते हुए 68 एएसपी के तबादले किए गए है। गृह विभाग ने तबादले के आदेश जारी किए है।

23/08/2019

राजस्थान में ई-ऑक्सन से दिए जाएंगे 111 रॉयल्टी ठेके, दुनिया के किसी भी कोने से इच्छुक ले सकेंगे हिस्सा

राजस्थान सरकार प्रदेश में रॉयल्टी ठेकों की नीलामी प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी बनाने के लिए 14 सितंबर से ई-ऑक्सन से पहले चरण में 111 रॉयल्टी ठेके देगी। रॉयल्टी ठेकों की रॉयल्टी कलेक्सन कॉन्ट्रक्ट (आरसीसी) और एक्सेस रॉयल्टी कलेक्सन कॉन्ट्रक्ट (ईआरसीसी) की नीलामी में देश दुनिया में कहीं भी बैठा हुआ व्यक्ति हिस्सा ले सकेगा।

06/09/2020

10 मिनट में दो फ्लैटों से 40 तोला सोना चोरी

उदयपुर। अंबामाता थाना क्षेत्र के साइफन चौराहे के निकट स्थित पार्श्वनाथ कॉम्पलेक्स के दो फ्लैटों में मंगलवार को चोरी हो गई।

07/01/2020

आमजन के लिए राहतभरी खबर, अप्रैल माह तक भारी जाम से मिलेगी निजात, शहर में बनेंगे 50 सुगम पथ

आमजन के लिए राहत भरी खबर है। अप्रैल माह से अब शहर के लोगों को जाम की समस्या से निजात मिलेगी। शहर के हर थाना इलाके में एक सुगम पथ बनाया जा रहा है। यातायात पुलिस और स्थानीय थाना पुलिस ने शहर में 50 सुगम पथ चिन्हित कर लिए है। इन जगहों पर अतिक्रमण और टूटी हुई सड़क की समस्या को दूर करने के बाद जरूरत के हिसाब से थाना पुलिस और यातायात पुलिस का जाब्ता तैनात किया जाएगा।

05/03/2021

हंगामेदार रही ग्रेटर नगर निगम की पहली बोर्ड बैठक, 821 करोड़ रुपए का बजट बहुमत से पारित

नगर निगम ग्रेटर के प्रथम बोर्ड की प्रथम बैठक में ही हंगामेदार रही और भाजपा-कांग्रेस के साथ ही निर्दलीय पार्षदों ने एक-दूसरे पर आरोप लगाए। वहीं बैठक में शहर के विकास के लिए 821 करोड़ रुपए के बजट को बहुमत से पारित कर दिया।

29/01/2021

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए एलओसी में सुधार का आखिरी अवसर

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की साल 2020 में होने वाली 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए अपने आवेदन विवरण या एलओसी (लिस्ट आॅफ कैंडिडेट) में रही त्रुटियों में सुधार का सोमवार को अंतिम अवसर है।

11/11/2019