Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
राजस्थान

कोरोना संक्रमितों के समय पर इलाज से रिकवरी रेट में सुधार तथा मृत्यु दर में कमी: रघु शर्मा

Thursday, July 16, 2020 17:30 PM
रघु शर्मा (फाइल फोटो)

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि सैंपल जांच की संख्या को बढ़ाकर औसतन प्रतिदिन 25 हजार करने से पॉजिटिव की संख्या में वृद्धि हो रही है लेकिन इससे डरने की जरूरत नही है। पॉजिटिव लोगों का जल्दी पता लगने से उनका समय पर इलाज हो रहा है और इससे रिकवरी रेट में सुधार तथा कोरोना से होने वाले मृत्यु दर में निरन्तर कमी आ रही है। रघु शर्मा ने गुरुवार को कोरोना की रोकथाम एवं नियंत्रण के संबंध में आयोजित उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। बैठक में प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अखिल अरोड़ा, चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गैलरिया, एमडी एनएचएम नरेश ठकराल, आरयूएचएस के कुलपति डॉ. राजाबाबू पंवार, एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भण्डारी, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. के. के. शर्मा सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

कोरोना से होने वाली मृत्यु दर कम होकर अब 2 प्रतिशत
चिकित्सा मंत्री ने प्रदेश में कोरोना की स्थिति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होने बताया कि प्रदेश में अब तक 11 लाख से अधिक कोरोना सैंप की जांच की जा चुकी है। प्रदेश में 27 स्थानों पर कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। प्रदेश में प्रति 10 लाख सैंपल की दृष्टि से राजस्थान देश के अग्रणी प्रदेशों में शामिल है। राष्ट्रीय औसत 9168 की तुलना में राजस्थान में प्रति 10 लाख की आबादी पर 14122 सैंपल लिए जा रहे है। राजस्थान की पॉजिटिव रेट 2.35 प्रतिशत है जबकि राष्ट्रीय औसत 7.82 है। इसी प्रकार राजस्थान की रिकवरी रेट लगभग 74 प्रतिशत है जबकि राष्ट्रीय औसत 63.27 प्रतिशत है। राजस्थान में कोरोना से होने वाली मृत्यु दर कम होकर अब 2 प्रतिशत रह गई है जबकि राष्ट्रीय औसत 2.60 है। जुलाई माह में राजस्थान कोरोना से होने वाली मृत्यु दर 1.54 प्रतिशत रही है।

अधिक पॉजिटिव आने वाले जिलों में अतिरिक्त चिकित्सा दल
उन्होंने कहा कि अधिक पॉजिटिव आने वाले जिलों में अतिरिक्त चिकित्सा दल एवं अधिकारियों को भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होने कोरोना के संबंध में संचालित किए जा रहे जागरूकता अभियान को निरन्तर जारी रखने की आवश्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने प्रदेश भर में कोरोना के सुपर स्प्रेडर्स व घरेलु कार्य करने वालो के बारे में सावधानी बरतने पर बल दिया। कार्य स्थलों पर कोरोना के रोकथाम के संबंध में संबंधित मालिक की जिम्मेदारी तय करने एवं लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

कटेंनमेंट को सुदृढ़ करने के निर्देश
उन्होंने कहा कि जोधपुर में दक्षिण भारत एवं मुम्बई से आने वाली रेलों से पॉजिटिव मरीजों की संख्या में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए विशेष सतर्कता बरते तथा वॉलसिटी में फोकस व कटेंनमेंट को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए गए हैं। पाली में संभावित कम्युनिटी स्प्रेड को देखते हुए अतिरिक्त चिकित्सा दल भिजवाने, अलवर के भिवाड़ी में श्रमिकों के लिए औद्योगिक संस्थानों में क्वारेंटाइन की व्यवस्था करने, बीकानेर की वॉलसिटी में सैंपल की संख्या बढ़ाने, बाड़मेर व जालोर में भी अतिरिक्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

47 गंभीर मरीजों का प्लाज्मा थेरेपी से उपचार
डॉ. शर्मा ने बताया कि प्रदेश में अब तक 47 गंभीर मरीजों का प्लाज्मा थेरेपी से उपचार किया गया है और इसके शत प्रतिशत परिणाम रहे है। प्लाज्मा थेरेपी द्वारा वेंटिलेटर पर चल रहे 5 मरीजों का भी उपचार किया गया है। उन्होंने कहा कि प्लाज्मा थेरेपी से उपचार के महत्व को ध्यान रखते हुए प्रदेशभर मे पॉजिटिव से नेगेटिव होने वाले लोगों की सूची बनाने के निर्देश दिए हैं। इन लोगों को प्लाज्मा डॉनेट करने के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि प्लाज्मा थेरेपी से उपचार के लिए प्लाज्मा बैंक को बढ़ाया जा सके। अब तक पॉजिटिव से नेगेटिव हुए 20 व्यक्ति प्लाज्मा डॉनेट करने के लिए अपनी रजामंदी दे चुके है। एसएमएस मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा थेरेपी से हुए उपचार के संबंध में आईसीएमआर ने प्रशंसा पत्र भिजवाया है। कोरोना पॉजिटिव गंभीर प्रकृति के रोगियों को उपचार के लिए आवश्यक होने पर लगभग 40 हजार रुपए कीमत के टोसिलीजुमेब इंजेक्शनन भी लगाए गए है।

प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना करने की अपील
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क लगाना, सोशल डिस्टेसिंग रखना, हाथ धोना एवं भीड़भाड़ में जाने से बचना आवश्यक है। उन्होंने प्रदेशवासियों से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना करने की अपील की है। कोरोना की रोकथाम के बारे में जारी निर्देशों का उल्लंघन करने पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 56708, 73 प्रतिशत से ज्यादा मरीज हुए ठीक

राजस्थान में कोरोना संक्रमण की रफ्तार दिनों-दिन बढ़ती ही जा रही है। प्रदेश में गुरुवार की सुबह 608 नए कोरोना संक्रमित रोगी सामने आए हैं, जिसके बाद प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 56708 हो गई है, हालांकि राहत की बात यह है कि इनमें से 41819 लोग रिकवर हो चुके हैं।

13/08/2020

गणतंत्र दिवस पर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में डोटासरा ने किया झंडारोहण, मुख्यमंत्री गहलोत भी हुए शामिल

गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में झंडारोहण हुआ। सुबह 7.30 बजे पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने झंडारोहण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी झंडारोहण कार्यक्रम में मौजूद रहे। झंडारोहण और राष्ट्रगान के बाद उपस्थित कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए गणतंत्र दिवस की बधाई दी।

26/01/2021

प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की कमी का संकट टला, तीन दिन में मिली कोविशील्ड की 26,78,230 डोज

राजस्थान में तीन दिन पहले वैक्सीन की कमी का मंडराया संकट अब दूर होता नजर आ रहा है। शुक्रवार को प्रदेश को तीसरे दिन लगातार वैक्सीन सप्लाई हुई है। शुक्रवार को जयपुर और उदयपुर में कुल 10 लाख 40 हजार कोविशील्ड वैक्सीन सप्लाई की गई है। गत बुधवार को 6 लाख 78 हजार 230 और बुधवार को 9 लाख 60 हजार कोविशील्ड सप्लाई हुई थी।

13/03/2021

गंगरार पंचायत का बीडीओ 50 हजार लेते गिरफ्तार

गंगरार। चित्तौड़ जिले में गंगरार पंचायत समिति के विकास अधिकारी रूपसिंह गुर्जर को गुरूवार को उदयपुर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की उदयपुर से गई टीम ने 50 हजार रुपए लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

25/06/2020

निरोगी राजस्थान बनेगा पाठ्यक्रम का हिस्सा, नागरिकों का होगा डिजिटल हेल्थ सर्वे: अशोक गहलोत

इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियो को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाए।

21/02/2020

गहलोत ने पूरी की बजट की औपचारिकता : वर्मा

सरकारी कालेज, बीसलपुर पेयजल योजना, राजकीय चिकित्सालय को जिला चिकित्सालय बनाने को लेकर राज्य के बजट में फिर से निराशा हाथ लगी है।

21/02/2020

इस साल का अंतिम सूर्यग्रहण 26 दिसबंर को

उदयपुर। इस साल भारत में दिखने वाला पहला और अंतिम सूर्यग्रहण 26 दिसम्बर को उत्तर भारत सहित उदयपुर में भी नजर आएगा।

24/11/2019