Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 16th of June 2021
 
राजस्थान

रेलवे में निजीकरण के खिलाफ 24 सितंबर को पूना पैक्ट दिवस पर विरोध प्रदर्शन

Tuesday, September 22, 2020 11:00 AM
भारतीय रेलवे।

जयपुर। ऑल इंडिया एससी/एसटी रेलवे एम्प्लॉइज एसोसिएशन की केंद्रीय कार्यकारिणी के आव्हान पर भारतीय रेल में निजीकरण व निगमीकरण के खिलाफ पूना पैक्ट दिवस पर 24 सितम्बर को समस्त जोनल रेलवे व उत्पादन इकाई मुख्यालय एवं समस्त मंडल, कारखाना व शाखा कार्यालय पर अखिल भारतीय विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ ही स्थानीय रेल प्रशासन के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री व रेलमंत्री के नाम ज्ञापन दिया जाएगा। उपरोक्त विरोध प्रदर्शन को अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के केंद्र सरकार व राज्य सरकार के समस्त संगठनों एवं अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के अन्य सामाजिक संगठनों ने पूरे देश में समस्त जिला कलेक्ट्रट पर विरोध प्रदर्शन कर ज्ञापन देने के लिए समर्थन किया है।

एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं जोनल सचिव- उत्तर पश्चिम रेलवे बी एल बैरवा ने बताया कि भारतीय रेल में पहले सफाई कार्य को आउटसोर्स किया गया, जिससे रेलवे में सफाईवाला के पद समाप्त कर दिए गए। फिर धीरे-धीरे अन्य विभागों के कार्य आउटसोर्स कर दिए गए तथा अनेकों पद समाप्त कर दिए गए, जिसके परिणामस्वरूप भारतीय रेल का कैडर जो कभी लगभग 16 लाख था, वह घटकर लगभग 13 लाख हो गया है। उसके बाद कुछ रेलवे स्टेशनों का निजीकरण कर दिया गया। फिर उत्पादन इकाईयों के निगमीकरण के आदेश दिए गए। अब कुछ ट्रेनों को निजी ऑपरेटर्स के हाथो में देने का निर्णय कर लिया गया है तथा 50 प्रतिशत रिक्तियां समाप्त कर दी गई। जिनमें अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के आरक्षित पद भी शामिल है। ऐसा प्रतीत होता है कि धीरे-धीरे रेल का निजीकरण किया जा रहा है जिसका अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के रोजगार पर सीधा-सीधा असर पड़ रहा है क्योंकि निजी क्षेत्र में इन वर्गों के लिए आरक्षण नहीं है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

एसीबी ने किया परिवहन विभाग में बंधी का खुलासा

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने रविवार को परिवहन विभाग में दलालों के जरिए वाहन मालिकों को डरा-धमकाकर मासिक बंधी वसूलने का बड़ा खुलासा किया है।

17/02/2020

कोटा: आयकर विभाग की छापेमारी में 90 करोड़ से ज्यादा अघोषित आय उजागर

आयकर विभाग की शहर के दो बड़े कारोबारी समूहों के यहां दो दिन से चल रही कार्रवाई शुक्रवार को लगभग पूर्ण हो गई।

03/08/2019

रामगंज में आज 7 और कोरोना मरीजों की पुष्टि, प्रदेश में 129 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

राजधानी जयपुर के रामगंज क्षेत्र में कोरोना के रोजाना मरीजों की बाढ़ सी आती दिख रही है। गुरुवार को यहां सुबह-सुबह 7 और मरीजों की पुष्टि हुई है। गुलाबी नगरी के केवल रामगंज क्षेत्र में ही अबतक 6 दिन में 33 मरीज सामने आ गए है। ऐसे में जयपुर में अब मरीजों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है।

02/04/2020

नगर निगम चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, बीजेपी में शामिल हुए तीन दर्जन से ज्यादा कांग्रेसी

नगर निगम व आगामी जिला परिषद व पंचायत चुनाव से पहले सत्ताधारी दल कांग्रेस को झटका लगा है। कांग्रेस के लगभग 3 दर्जन से ज्यादा कार्यकर्ता व पूर्व पदाधिकारी भाजपा में शामिल हो गए।

28/10/2020

केन्द्र सरकार से अखबारी कागज से कस्टम ड्यूटी वापस लेने की मांग

इंडियन न्यूज पेपर सोसायटी (आईएनएस) ने भारत सरकार से अनुरोध किया है कि बजट में सभी तरह के अखबारी कागजों पर लगाया गया दस प्रतिशत सीमा शुल्क (कस्टम ड्यूटी) तत्काल वापस लिया जाए

09/07/2019

छात्राओं पर लाठीचार्ज के विरोध में माकपा का प्रदर्शन

कल्याण राजकीय कन्या महाविद्यालय में छात्र संघ चुनाव परिणाम के दौरान पुलिस द्वारा किए गए लाठीचार्ज के विरोध में माकपा ने जबरदस्त विरोध प्रदर्शन कर अपनी ताकत दिखाई।

31/08/2019

चारदीवारी के 7 थाना इलाकों में दूसरे दिन भी कर्फ्यू, QRT सहित पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

राजधानी के रामगंज थाना क्षेत्र में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद परकोटे में 7 थाना क्षेत्रों में लगाया गया कर्फ्यू दूसरे दिन भी जारी रहा। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस बल ने कर्फ्यू ग्रस्त इलाकों में फ्लैग मार्च निकाला और लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की।

28/03/2020