Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
राजस्थान

राष्ट्रपति ने जोधपुर में हाईकोर्ट के नये भवन का किया उद्घाटन, एम्स के दीक्षांत समारोह में भी की शिरकत

Saturday, December 07, 2019 14:40 PM
राष्ट्रपति को हाईकोर्ट की नई बिल्डिंग की प्रतिकृति भेंट करते हुए सीजे इंद्रजीत महांति।

जोधपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजस्थान हाईकोर्ट जोधपुर मुख्यपीठ के नये भवन का उद्घाटन किया। कोविंद ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और बटन दबाकर नये भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े, राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत तथा राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महांति, उच्चत्तम एवं उच्च न्यायालय के कई न्यायाधीश एवं कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

इस दौरान सीजे इंद्रजीत महांति ने राष्ट्रपति को स्मृति चिह्न भेंट किया व न्यायालय के नये भवन की प्रतिकृति भेंट की। उल्लेखनीय है कि हाईकोर्ट का यह भवन करीब 272 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किया गया है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महांति ने कहा कि मेरे जीवन के लिए आज सबसे बड़ा खुशी का दिन है। देश का प्रत्येक नागरिक आज न्यायपालिका पर भरोसा करता है। उनके विश्वास और उम्मीद को बनाए रखना हमारी बड़ी जिम्मेदारी है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रदेश की चिकित्सा सेवाओं में अग्रणी स्थान रखने वाले जोधपुर के एम्स अस्पताल के दूसरे दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि में शिरकत की। इस भव्य समारोह में 163 स्टूडेंट्स को डिग्रियां प्रदान की गई। इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दीक्षांत समारोह पर डिग्री लेने वाले सभी विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को बधाई देते हुए कहा कि अब हम सभी की यह जिम्मेदारी है कि हम जरूरतमंद और गरीब व्यक्ति तक क्वालिटी युक्त चिकित्सा सुविधा मुहैया कराएं। उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी हुई कि एमबीबीएस करने वाले विद्यार्थी दिल्ली एम्स के बाद जोधपुर को अपनी दूसरी पसंद में रखते हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत सरकार एलोपैथिक चिकित्सा के साथ ही आयुर्वेदिक,  होम्योपैथिक चिकित्सा को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है और मुझे खुशी हुई कि एम्स जोधपुर में आयुष सेवा भी शुरू हो चुकी है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार भी प्रदेश में चिकित्सा स्तर के सुधार के लिए कार्य कर रहा है। हमने प्रदेश में नि:शुल्क दवा योजना, नि:शुल्क जांच योजना शुरू की, जिसकी पूरे देश में प्रशंसा हो रही है। अब 17 दिसंबर को राजस्थान सरकार की ओर से निरोगी राजस्थान योजना शुरू हो रही है। सीएम गहलोत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को विश्वास दिलाया कि राजस्थान पूरे देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी रहेगा। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि आज एम्स जोधपुर दूसरे स्थान पर है लेकिन आपकी मेहनत और उत्साह को देखकर लगता है कि जल्द ही एम्स जोधपुर एम्स दिल्ली को भी पीछे छोड़ देगा। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना एक वरदान साबित होगी, लेकिन इसके लिए हम सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जोधपुर का दूसरा दीक्षांत समारोह आज एम्स ऑडिटोरियम हॉल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुख्य अतिथियों में आयोजित हुआ. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राज्यपाल कलराज मिश्र, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, सांसद पीपी चौधरी, राज्यसभा सांसद नारायण पंचारिया, स्पीकर सीपी जोशी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:

भाजपा का धारा-370 पर संपर्क अभियान, नड्डा ने जयपुर से की शुरुआत

भाजपा के जम्मू-कश्मीर में धारा-370 हटाए जाने को लेकर फायदे और कांग्रेस को घेरने के लिए संपर्क अभियान की शुरुआत भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जयपुर से की है।

11/09/2019

जयपुर में बड़ा हादसा: भरभरा कर गिरा निर्माणाधीन कपड़ा फैक्ट्री का छज्जा, 1 मजदूर की मौत, 8 घायल

सांगानेर सदर थाना इलाके में सीतापुरा सर्किल के पास आईटी पार्क रोड स्थित पीएनबी और सीतापुरा नगर निगम फायर स्टेशन के नजदीक निर्माणाधीन कपड़ा फैक्ट्री में रविवार को हादसा हो गया। फैक्ट्री की तीसरी मंजिल पर बनाया जा रहा करीब 30 बाई 30 का छज्जा भरभरा कर गिर गया। इस दौरान काम कर रहे 9 मजदूर भी नीचे गिर गए। घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जहां एक मजदूर की मौत हो गई।

08/03/2021

बीजेपी विधायक लाहोटी के खिलाफ मुकदमा दर्ज, संघर्ष की स्थिति पैदा करने का आरोप

मानसरोवर थाने में सांगानेर से भाजपा विधायक अशोक लाहोटी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। मुहाना के केसर नगर निवासी रामचन्द्र देवेन्दा ने रिपोर्ट में लिखा है कि विधायक लाहोटी द्वारा शांति में संघर्ष की स्थिति उत्पन्न कर दी गई है। विधायक द्वारा सहयोग करने को छोड़कर वैमनस्य की भावना उत्पन्न की जा रही है।

18/04/2020

3 आईपीएस अधिकारियों के तबादले

राज्य सरकार ने देर रात एक आदेश जारी कर 3 आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए।

22/02/2020

कांग्रेस नेता डिमांड के अनुसार करेंगे प्रचार

प्रदेश की 3 सीटों पर उपचुनाव के तहत भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची जारी होने के बाद अब कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची जारी होगी।

31/03/2021

राकेश टिकैत के काफिले पर पथराव, किसान नेता ने भाजपा पर लगाया हमला करवाने का आरोप

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के काफिले पर शुक्रवार को अलवर के ततारपुर चौराहे के पास कुछ लोगों ने हमला कर दिया। चलती गाड़ियों पर पत्थर फेंके, जिससे करीब 3 से 4 गाड़ियों के शीशे टूटने की सूचना है। घटना के बाद टिकैत सहित उनके समर्थक कुछ देर ततारपुर चौराहे पर धरने पर बैठे।

03/04/2021

आयुक्त मेहरा ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए लिया पंचायत चुनाव की तैयारियों का जायजा

पीएस मेहरा ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों (जिला कलेक्टर्स) के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

29/11/2019