Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
राजस्थान

प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों पर डाक विभाग जारी करेगा स्पेशल कवर

Wednesday, October 13, 2021 14:20 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। डाक विभाग राजस्थान सर्किल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर बुधवार को प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों पर छह स्पेशल कवर अलग-अलग डिविजन से जारी करेगा।  अर्जुन लाल सेठी (जयपुर) प्रदेश में क्रांतिकारी गतिविधियों के संचालक पंडित अर्जुनलाल सेठी ही थे। उनमें राष्ट्रभक्ति का अटूट जज्बा था। 1905 के बंगाल के स्वदेशी आंदोलन में उन्होंने सक्रिय भूमिका निभाई थी। प्रसिद्ध क्रांतिकारी रासबिहारी बोस, चन्द्रशेखर आजाद से उनके घनिष्ठ संबंध थे। सेठी कॉलोनी स्थित अर्जुन लाल सेठी पार्क में बुधवार सुबह 10:45 बजे अर्जुनलाल सेठी का कवर जारी किया जाएगा। वीरबाला कालीबाई (डूंगरपुर) मात्र 12 साल की उम्र में वीरबाला कालीबाई ने अपने गुरु सेंगाभाई के प्राणों की रक्षा के लिए अपने प्राण त्याग दिए। पाल नामक गांव में चल रही पाठशाला को मजिस्ट्रेट द्वारा बंद करने का आदेश देने के बाद विरोध करने वाले सेंगाभाई को ट्रक से बांधकर पुलिस घसीटती हुई ले गई। वीरबाला ने ट्रक की रस्सी काटकर गुरु को पुलिस के चुंगल से छुड़ाया था। फिर पुलिस ने कालीबाई पर गोलियां चला दी थी।  केसरी सिंह बारहठ (भीलवाड़ा) प्रसिद्ध राजस्थानी कवि और स्वतंत्रता सेनानी केसरी सिंह बारहठ ने पिंगल-डिंगल भाषा में काव्य सृजन किया था। बारहठ ने रास बिहारी बोस के साथ लॉर्ड हार्डिंग द्वितीय की सवारी पर बम फेंका था। कठोर यातना सहकर भी इन्होंने अपने क्रांतिकारी साथियों का भेद ब्रिटिश सरकार को नहीं दिया। मोतीलाल तेजावत (उदयपुर) आदिवासियों का मसीहा मोतीलाल तेजावत ने वनवासी संघ स्थापित किया था। भील, गरासिया और अन्य खेतीहर किसानों पर होने वाले सामन्ती अत्याचारों का विरोध किया और सबको एकजुट किया। उन्होंने किसानों से बेगार बंद कराकर कामगारों को उनकी उचित मजदूरी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। वह ग्रादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष भी रहे थे। बाल मुकुंद बिस्सा (नागौर) आदिवासियों का मसीहा मोतीलाल तेजावत ने वनवासी संघ स्थापित किया था। भील, गरासिया और अन्य खेतीहर किसानों पर होने वाले सामन्ती अत्याचारों का विरोध किया और सबको एकजुट किया। उन्होंने किसानों से बेगार बंद कराकर कामगारों को उनकी उचित मजदूरी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। वह ग्रादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष भी रहे थे। बाल मुकुंद बिस्सा (नागौर) 1924 में चरखा एजेंसी व खादी भंडार की स्थापना की। 1942 में जयनारायण व्यास के नेतृत्व में शुरू हुए जन आंदोलन के दौरान बालमुकुन्द बिस्सा को भारत रक्षा कानून के तहत जोधपुर की जेल में डाल दिया गया। इन्हें राजस्थान का जतिन दास कहा जाता है। गणेशलाल व्यास उस्ताद साहित्य सूरमाओं की फेहरिस्त में कई नाम शामिल होेने के बावजूद सबसे अलग थे जनकवि उस्ताद गणेश लाल व्यास। मानव की परेशानियों व उनके दर्द को अपने स्वर देकर वे जनकवि कहलाए। लोकगीतों को काव्य रुप में संजोकर इन्होंने महान कार्य किया। वह राजस्थानी, हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी के भी ज्ञानी थे। राजस्थानी भाषा साहित्य व संस्कृत अकादमी बीकानेर ने इनके नाम पर पुरस्कार भी घोषित कर रखा है जो राजस्थानी भाषा पद्य विद्या के लिए दिया जाता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जयपुर: युवक का अपहरण करने वाले 1 आरोपी को पुलिस ने दबोचा, 3 की तलाश जारी

राजधानी की मानसरोवर थाना पुलिस को नारायण विहार इलाके से युवक के अपहरण मामले में सफलता मिली है। पुलिस ने सीसीटीवी से मिले गाड़ी नंबर और मोबाइल लॉकेशन के आधार पर अपहृत युवक नरेंद्र चौधरी को आरोपियों के चंगुल से मुक्त कराते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।

17/06/2020

रघु ने संस्थाओं के साथ की बैठक

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने निरोगी राजस्थान की सहयोगी संस्थाओं के साथ झालाना स्थित सीफू में बैठक की।

08/02/2020

राजस्थान: चुनाव ड्यूटी के दौरान मौत होने पर कार्मिक के परिजनों को दी 20 लाख की सहायता

जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र भट्ट ने चुनाव ड्यूटी पर मृत्यु होने पर मृतक कर्मचारी के परिजनों को 20 लाख की त्वरित आर्थिक सहायता प्रदान कर संवेदनाएं व्यक्त की।

17/01/2020

मां ने तीन बेटियों को दिया जहर, खुद फंदे पर लटकी

थाना क्षेत्र के लाहड़ी का बास गांव में एक महिला ने अपनी तीन मासूम बालिकाओं को जहर देकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

28/08/2019

प्रदेश के 76 ब्लॉकों में खोले जाएंगे महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल, आदेश जारी

राज्य सरकार ने प्रदेश के 76 ब्लॉकों में अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी स्कूल खोले जाने के आदेश जारी किए हैं। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि राज्य के 167 ऐसे ब्लॉक जहां पर स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल नहीं हैं, उनमें से 76 ब्लॉकों में अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी स्कूल खोले जाएंगे।

22/05/2020

जयपुर: पिस्टल के दम पर पेट्रोल पंप कर्मचारी से लूट, स्कूटी और बाइक पर आए थे 4 नकाबपोश बदमाश

राजधानी जयपुर के मुहाना इलाके में न्यू सांगानेर रोड स्थित राजावत पेट्रोल पंप पर शनिवार देर रात हथियार के दम पर लूट का मामला सामने आया है। लूट की वारदात पेट्रोल पंप पर लगे सीसीटीवी फुटेज में रिकॉर्ड हो गई। इसमें नजर आए हुलिए के आधार पर पुलिस बदमाशों की तलाश कर रही है।

21/02/2021

कैशियर को गोली मारकर नकदी ले उड़े बदमाश

संभाग मुख्यालय स्थित मथुरा गेट थाना क्षेत्रांतर्गत राजेन्द्र नगर स्थित रवि गैस एजेंसी के केशियर के सिर में गोली मारकर बेखौफ बदमाश लाखों की नकदी ले उड़े।

06/03/2020