Dainik Navajyoti Logo
Saturday 5th of December 2020
 
राजस्थान

अब लव जिहाद पर राजनीति गरमाई, मुख्यमंत्री गहलोत के ट्वीट पर भाजपा नेताओं ने किया पलटवार

Friday, November 20, 2020 18:35 PM
अशोक गहलोत, गजेंद्र सिंह शेखावत, सतीश पूनिया (फाइल फोटो)

जयपुर। प्रदेश में भी लव जिहाद को लेकर राजनीति गरमा गई है। भाजपा शासित उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश में लाए जाने वाले प्रस्तावित लव जिहाद बिल पर मुख्यमंत्री के ट्वीट करने के बाद राजस्थान की राजनीति में घमासान मच गया है। गहलोत के इस ट्वीट के बाद केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने पलटवार करते हुए कहा कि भाजपा सबका साथ-सबका विकास में विश्वास रखती है, इसलिए हमारी महिलाएं लव जिहाद नाम के धोखे और अन्याय के अधीन नहीं होंगी।

लव जिहाद बिल पर शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बयान दिया है। उसके बाद से भाजपा उन पर हमलावर हो गई है। भाजपा ने कई सवाल उठाए हैं। केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने भी गहलोत के 3 ट्वीट के जवाब में उतने ही ट्वीट किए हैं। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी ट्वीट कर कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत का लव जिहाद पर आज का बयान उनकी वोट बैंक की ओछी मानसिकता को दर्शाता है। केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने ट्वीट कर कहा कि प्रिय अशोक गहलोत जी क्या हजारों युवतियों के साथ प्रेम और विवाह के नाम पर नाम तथा धर्म बदलकर हो रहे धोखे को लव जिहाद नहीं कहेंगे। शेखावत ने अपने सिलसिलेवार ट्वीट्स में कहा कि शादी अगर व्यक्तिगत स्वतंत्रता का मामला है तो फिर महिलाएं अपने मायके का नाम या धर्म रखने के लिए स्वतंत्र क्यों नहीं हैं ,क्यों लड़कियों के परिवारों को भी दूसरे धर्म को स्वीकार करने के लिए मजबूर किया जाता है, क्या धर्म व्यक्तिगत स्वतंत्रता की बात नहीं है।

यह साम्प्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने की चाल: गहलोत
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लव जिहाद मुद्दे को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि लव जिहाद भाजपा द्वारा राष्ट्र को विभाजित करने और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने के लिए निर्मित एक शब्द है। विवाह व्यक्तिगत स्वतंत्रता का मामला है, इस पर अंकुश लगाने के लिए एक कानून लाना पूरी तरह से असंवैधानिक है और यह कानून की किसी भी अदालत में खड़ा नहीं होगा। लव में जिहाद का कोई स्थान नहीं है। वे राष्ट्र में एक ऐसा वातावरण बना रहे हैं, जहां सहमति व्यक्त करने वाले राज्य की शक्ति की दया पर होंगे। विवाह एक व्यक्तिगत निर्णय है और वे उस पर अंकुश लगा रहे हैं, जो व्यक्तिगत स्वतंत्रता को छीनने जैसा है। यह सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने, ईंधन सामाजिक संघर्ष को बाधित करने और राज्य जैसे संवैधानिक प्रावधानों की अवहेलना करने के लिए एक समझौता है, जो किसी भी आधार पर नागरिकों के साथ भेदभाव नहीं करता है।

कांग्रेस व्यक्तिगत स्वतंत्रता की आड़ में इस कृत्य का समर्थन कर रही है: शेखावत
केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि कांग्रेस व्यक्तिगत स्वतंत्रता की आड़ में इस कृत्य का समर्थन कर रही है तो क्या यह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नया सांप्रदायिक एजेंडा है। सत्ता के लालच में हिंदू आतंकवाद जैसे शब्द गढ़ना, घृणा फैलाना इत्यादि सब कांग्रेस प्रधान कृत्य है। शेखावत ने कहा कि भाजपा सबका साथ-सबका विकास में विश्वास रखती है, इसलिए हमारी महिलायें लव जिहाद नाम के धोखे और अन्याय के अधीन नहीं होंगी। शेखावत ने कहा कि मुख्यमंत्री का यह बयान काफी शर्मनाक है। भारत विश्व का पुरातन सनातन देश है जहां विवाह एक नैसर्गिक संस्कार है, लव जेहाद इस्लामिक आतंकवाद का घोषित एजेंडा है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि विश्वास नहीं होता वोट बैंक की राजनीति के लिए मुख्यमंत्री इतना गिर जाएंगे।

मुख्यमंत्री की ओछी मानसिकता का परिचायक: पूनिया
भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि कांग्रेस की देशभर में हो रही दुर्दशा से वह इतना विचलित हो जाएंगे यह विश्वास नहीं होता। उन्होंने कहा कि हम सब जानते हैं कि सनातन भारत की परंपरा में विवाह एक धार्मिक और सामाजिक मान्यता प्राप्त संस्कार है। यह केवल व्यक्ति की स्वतंत्रता तक सीमित नहीं है। पूनिया ने कहा कि उन्हें लगता है कि जिस तरह से गहलोत ने भाजपा पर आरोप लगाया है वह बेबुनियाद है। पूनिया ने कहा कि किस तरीके से आज इस्लामिक आतंकवाद के एजेंडे लव जिहाद का शिकार होकर हमारी अबोध बच्चियां उत्पीड़न का शिकार होती है यह जगजाहिर है। ऐसी परिस्थिति में गहलोत का बयान निश्चित तौर पर उनकी ओछी मानसिकता का परिचायक है।

यह भी पढ़ें:

कोरोना से एक मौत,140 संक्रमितों में 92 शहरी

उदयपुर। जिले में बुधवार को कोरोना से और एक मौत हो गई जबकि 1209 सैंपलों की जांच में 140 पॉजिटिव पाए गए जिनमें से 92 मरीज शहरी क्षेत्र से व 48 ग्रामीण क्षेत्र से हैं और इन्हें मिलाकर अब तक जिले में पॉजिटिव मामलों की संख्या 8702 हो गई है।

25/11/2020

जयपुर का परकोटा विश्व धरोहर में शामिल, पीएम और सीएम ने दी बधाई

परकोटे को यूनेस्कों ने विश्व धरोहर में शामिल किया है। बाकू में आयोजित सम्मलेन में जयपुर के परकोटे को विश्व धरोहर में शामिल किया गया है। 21 देशों में से 16 देशों ने भारत का समर्थन किया है।

06/07/2019

सीकर में विदाई के बाद रास्ते में दुल्हन का अपहरण, गुस्से में राजपूत समाज

जिले में बुधवार अलसुबह फिल्मी स्टाइल में बदमाशों द्वारा एक दुल्हन के अपहरण का मामला सामने आया है। जहां पिता के घर से विदाई के बाद ससुराल जा रही दुल्हन को बीच रास्ते से अगवा कर लिया गया।

18/04/2019

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्तीः अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने से 2 घंटे पूर्व उपस्थित होने के निर्देश

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 6, 7 और 8 नवंबर को प्रदेश के 581 परीक्षा केंद्रों पर किया जा रहा है। इस परीक्षा में 17 लाख 60 हजार अभ्यर्थी भाग ले रहे हैं। इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने से 2 घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं।

04/11/2020

पूड़ी की शेप में लाया एक किलो से ज्यादा सोना पकड़ा

सोना तस्कर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं और आए दिन सोना चोरी छुपे लाने के लिए नए नए तरीके इजाद कर रहे हैं।

29/04/2019

कोटा के एमबीएस एवं जेके लोन में अलग से बनेगा ओपीडी ब्लॉक

कोटा के जेके लोन एवं एमबीएस अस्पताल का अलग-अलग ओपीडी ब्लॉक बनाया जाएगा और इनमें आवश्यक उपकरणों एवं सुविधाओं के लिए भवन विस्तार आदि के बारे में तकमीना तैयार करने निर्देश दिए गए हैं।

13/01/2020

आठ डिग्री लुढ़का पारा,रात में बढ़ी ठंड

उदयपुर। मेवाड़ से बादलों के छंटने के साथ ही रात को सर्दी का अहसास बढ़ने लगा है। गत छह दिनों में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री लुढ़क गया है।

23/10/2020