Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
राजस्थान

नए स्ट्रेन की एंट्री हुई या नहीं नए साल में चलेगा पता, ब्रिटेन से लौटे 17 लापता यात्रियों को ढूंढेगी पुलिस

Tuesday, December 29, 2020 11:55 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। ब्रिटेन से लौटे यात्रियों में से शनिवार को मिले सात लोगों के अलावा कोई नया पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है, लेकिन घबराने की बात यह है कि लौटे यात्रियों में से जयपुर आए 17 यात्री चिकित्सा विभाग की टीम को 4 दिन बीत जाने के बाद भी नहीं मिले हैं। प्रदेश में ये यात्री जयपुर में हैं या फिर किसी अन्य जिले में चले गए हैं, इसका खुलासा तो चिकित्सा विभाग ने नहीं किया है, लेकिन इन लोगों की तलाश के लिए विभाग अब स्थानीय पुलिस की मदद ले रहा है। ताकि जल्द इन्हें सार्वजनिक रूप से घूमने की आशंकाओं के चलते ट्रेस आउट कर क्वारंटाइन किया जा सके। इन यात्रियों के नाम-पते व अन्य जानकारियों में हेर-फेर होने की आशंकाएं भी विभाग जता रहा है।

जयपुर सीएमएचओ प्रथम के दायरे में आने वाले इन यात्रियों की सूची पुलिस को सौंप दी गई है। पुलिस इन्हें ढूंढने का काम कर रही है। जयपुर सीएमएचओ प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि जयपुर में 131 यात्री ब्रिटेन से आए थे। इनमें से 95 लोगों की सैंपलिंग हो चुकी है। अस्सी लोग की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। कुछ यात्री पहले से जांच कराके आए थे। यहां भी उनकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जो 17 यात्री नहीं मिल रहे हैं, उनकी सूची पुलिस को दी गई है।

वहीं दूसरी ओर शनिवार को जो 7 यात्री संक्रमित मिले थे, उनकी जांच नमूने पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ वायरलॉजी में पहुंच गए हैं। पुणे में देशभर में पिछले दिनों लौटे यात्रियों में संक्रमित मिले लोगों के सैम्पल पहुंचे हैं। ऐसे में पुणे में इन जांच नमूनों की स्टडी में समय लगने की संभावना विभाग के अधिकारी जता रहे हैं। उम्मीद है कि कम से कम छह-सात दिन यानि नए साल में ही इनके सैम्पलों की पुणे से आने वाली रिपोर्ट में पता चल सकेगा कि ब्रिटेन में कहर बरपा रहा नया कोरोना स्ट्रेन है या नहीं।

क्वारेंटाइन नियम तोड़े तो महामारी एक्ट में कार्रवाई
ब्रिटेन से लौटे लोगों में हालांकि सात लोग ही संक्रमित मिले हैं, लेकिन चिकित्सा विभाग ने ब्रिटेन से लौटे सभी यात्रियों को सावधानी के चलते क्वारेंटाइन कर रखा है। इन सभी को घरों पर चिकित्सा टीमों की मॉनिटरिंग में रखा गया है। इनमें से किसी के भी क्वारेंटाइन के नियम तोड़ने पर महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दीया कुमारी ने जताया पीयूष गोयल का आभार

रेल मंत्रालय की ओर से रेन रेलवे स्टेशन पर इंदौर-जोधपुर रणथम्भौर एक्सप्रेस के ठहराव की स्वीकृति मिलने पर सांसद दीया कुमारी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार जताया।

22/10/2019

नए कोटा के बाजारों में अतिक्रमण, गंदगी और यातायात जाम की परेशानी

मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रतियोगी परीक्षाओं के कोचिंग हब के रूप में विकसित हुए कोटा शहर में देश के कोने-कोने से हजारों की तादाद में विद्यार्थी अध्ययन के लिए आते है। नए कोटा के कई इलाके कोचिंग इंस्टीट्यूट के पनपने से विकसित हुए।

04/07/2019

राजस्थान नर्सिंग भर्ती-2018 संघर्ष समिति ने चिकित्सा मंत्री को सौपा ज्ञापन

राजस्थान नर्सिंग भर्ती-2018 संघर्ष समिति के प्रदेश संयोजक मनोज मीणा दुब्बी और साथियों ने आज चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री को सिविल लाइन आवास पर जाकर ज्ञापन दिया

03/06/2019

पंचायतीराज आम चुनाव : बालेसर, बिलाड़ा और शेरगढ़ पंचायत समिति के लिए एरिया मजिस्ट्रेट नियुक्त

जिले में पहले और तीसरे चरण में होने वाले पंचायतीराज आम चुनाव के लिए एरिया मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। जिले में पहले चरण में बालेसर व तीसरेचरण में बिलाड़ा तथा शेरगढ में पंच व सरपंच के लिए होने वाले चुलाव में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए एरिया मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की है।

14/01/2020

कृषि मंत्री लालचंद कटरिया ने पीसीसी में की जनसुनवाई

पीसीसी में जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मंत्री लोगों की समस्या सुन रहे है और उनकी समस्याओं की समाधान कर रहे है।

10/10/2019

भीलवाड़ा शहर में बरसाती नाले में गिरा स्कूली ऑटो, लोगों ने कूदकर बचाई बच्चों की जान

भीलवाड़ा शहर में स्कूली ऑटो बरसाती नाले में गिर गया, जिससे आधा दर्जन स्कूली बच्चे पानी में डूब गए। ऑटो चालक की लापरवाही से बच्चों की जान आफत में आ गई।

02/09/2019

सोशल मीडिया के बजाए मोदी को छोड़नी चाहिए नफरत: कांग्रेस

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘सोशल मीडिया छोड़ने’ के ट्वीट पर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के ट्वीट ‘नफरत छोड़े, सोशल मीडिया नहीं’ पर कांग्रेस से जुड़े लोगों को कहना है कि प्रधानमंत्री को सोशल मीडिया छोड़ने के बजाए नफरत छोड़नी चाहिए।

03/03/2020