Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
राजस्थान

लॉकडाउन में पुलिस की आमजन से अपील, आप घरों में रहें, हम आपकी सुरक्षा कर रहे हैं

Thursday, March 26, 2020 12:35 PM
लॉकडाउन में पुलिस की लोगों से घर में रहने की अपील।

जयपुर। कोरोना वायरस को लेकर पुलिस को अब कम्यूनिटी पुलिसिंग की जरूरत है, ताकि किसी भी विवाद के हुए बिना 21 दिन का लॉकडाउन सफल हो सके। इसके लिए पुलिस ने डॉक्टर्स, नर्सेज व पैरा मेडिकल स्टॉफ  की सुरक्षा सुनिश्चित करने, डोर-टू-डोर खाद्य आपूर्ति करने वाली कंपनी को खाद्य आपूर्ति के लिए प्रेरित करने, प्रोविजन स्टोर्स, किराना स्टोर और जनरल स्टोर को डोर-टू-डोर सप्लाई के लिए प्रेरित करने, थाना स्तर पर असहायों, निराश्रितों एवं गरीब के लिए एनजीओ के माध्यम भोजन, आवश्यक सामग्री वितरण, मास्क एवं सेनेटाइजर का वितरण करने के प्रयास शुरू किए हैं।

पुलिस ने 262 स्थानों पर नाकाबंदी एवं लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 388 अनाधिकृत वाहन जब्त किए हैं। धारा 144 के तहत 5 अभियुक्त पकड़े गए हैं। 200 गश्ती पुलिस वाहन व 50 निर्भया स्कॉड द्वारा निरतंर निगरानी एवं चेतावनी का प्रसारण किया जा रहा है।

 

ऐसे हो रही देखरेख
- लॉकडाउन के दौरान डॉक्टर्स, नर्सेज, पैरा-मेडिकल स्टॉफ एवं अन्य स्वास्थ्य सेवाओं से सम्बन्धित कर्मियों को उनके मकान मालिकों द्वारा मकान खाली करने के लिए दबाव डालने की शिकायत प्राप्त होने पर मकान मालिक के खिलाफ  सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
- डोर-टू-डोर खाद्य सामग्री व अन्य सामग्री की ऑनलाइन या ऑफलाइन आपूर्ति करने वाली कंपनी जैसे बिग-बाजार, डी-मार्ट, डील-शेयर, रिलायंस रिटेल, फार्मा-ईजी एवं फ्यूचर रिटेल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उनके समस्त स्टाफ  को कार्य में कोई रुकावट नहीं आए, इस के लिए अधिकृत स्वीकृतियां जारी की गई।

 

 

 - जयपुर शहर में लॉकडाउन के बाद से प्राइवेट एवं सार्वजनिक परिवहन के साधनों जैसे बस, मिनी बस, ऑटो टैक्सी एवं ई-रिक्शा आदि पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए 262 स्थानों पर पुलिस द्वारा नाकाबंदी की गई। लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर जयपुर शहर में 388 वाहनों को जब्त किया गया। इनमें दुपहिया वाहन 304 व अन्य वाहन 84 हैं। अब तक की गई। कार्रवाई में कुल 1602 दुपहिया एवं चौपहिया वाहन जब्त किए गए हैं।
- प्रतिबंध के बावजूद धारा 144 सीआरपीसी का उल्लघंन करने पर पुलिस ने पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। अभी तक कुल 15 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है।
- सोशल मीडिया पर कोरोना के संक्रमण की भ्रामक अफवाह फैलाने पर साइबर सेल ने 11 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। मास्क व सेनटाइजर की कालाबाजारी करने वाले के विरुद्ध दो मामले दर्ज किए गए हैं।
 

यह भी पढ़ें:

भरतपुर के खरैरी गांव का पान देशभर में मशहूर, लेकिन खेती पर सर्दी की मार से किसान चिंतित

भरतपुर जिले की बयाना तहसील के गांव खरैरी का पान राजस्थान ही नहीं अपितु उत्तर प्रदेश हरियाणा सहित अन्य देशों में भी मशहूर है। इस कोहरे एवं सर्दी से पान की खेती में पाला पड़ने से लाखों का नुकसान हो गया है। पान की खेती से जुड़े किसानों का हाल बेहाल है।

06/01/2020

स्टेट गेम की तैयारी में जुटी खेल परिषद, खस्ता है हालत

सूत न कपास, जुलाहों में लट्ठमलट्ठा। ऐसा ही कुछ इन दिनों राजस्थान खेल परिषद में चल रहा है।

09/11/2019

आवारा पशु मुक्त बने प्रदेश और किसानों की चिंता दूर हो : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि प्रदेश आवारा पशु मुक्त बने और किसानों की चिंता दूर हो।

30/10/2019

पैंथर पीछे लपका तो पेड़ पर जा बैठा किसान

कुराबड़/सलूंबर। उदयपुर जिले के खरका तालाब के नाड डागलिया फला में बुधवार को भोजन की तलाश में खेतों में घुसे पैंथर ने सुबह से शाम तक उत्पात मचाया तथा चार किसानों और फोरेस्टर पर हमला कर दिया।

05/02/2020

आमजन को बेहतर यातायात देना मेरा सपना है : गर्ग

प्रदेश और जयपुर में आमजन को बेहतर यातायात उपलब्ध कराना मेरा सपना है। काफी कोशिशों के बावजूद यह सपना पूरा नहीं हो सका है।

30/05/2019

एसीएस खान को 22 को अवमानना की सजा सुनाएगा हाईकोर्ट

राजस्थान हाईकोर्ट ने कैबिनेट स्वीकृति की आड़ में अदालती आदेश की पालना नहीं करने पर अतिरिक्त मुख्य खान सचिव सुदर्शन सेठी को अवमानना का दोषी माना है।

11/04/2019

सरस घी के भाव बढ़े, बढ़ी हुई दरें लागू

राजस्थान को-आॅपरेटिव डेयरी फैडरेशन ने सरस घी के दामों में बढ़ोतरी की है। सभी प्रकार के कंज्यूमर पैक्स में दस रुपए प्रति लीटर और बल्क पैक्स में 20 रुपए प्रति किलो की दर से बढ़ोतरी की है।

21/12/2019