Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
राजस्थान

जलदाय अभियंताओं को किया पाबंद, भारी बरसात के दौरान बहाल रखें पेयजल आपूर्ति

Monday, August 17, 2020 13:10 PM
फाइल फोटो।

जयपुर। प्रदेश के कई जिलों में सर्वाधिक वर्षा के कारण जलदाय विभाग ने पेयजल आपूर्ति को लेकर अपने अभियंताओं को पाबंद किया है। जिलों में स्थापित सभी आरओ प्लांट एवं सोलर डीएफयू को क्रियाशील रखते हुए इनकी सतत मॉनिटरिंग के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अलावा लीकेज एवं दूषित पानी की शिकायतों के संबंध में सहायक एवं कनिष्ठ अभियंताओं को मौके पर विजिट करने और उनका त्वरित समाधान कर प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए सभी जोन एवं जिलों में पदस्थापित विभाग के अधिकारियों को पाबंद किया गया है।

जलदाय विभाग की ओर से प्रदेश के सभी जोन के अतिरिक्त मुख्य अभियंताओं और समस्त अधीक्षण अभियंताओं को प्रभावित इलाकों में निर्बाध और गुणवत्तायुक्त पेयजल आपूर्ति के लिए सख्त कदम उठाते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए गए है। अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में निर्बाध पेयजल सप्लाई की मॉनिटरिंग जिलों में स्थापित नियंत्रण कक्षों के माध्यम से की जाएगी। यहां पर लोगों से प्राप्त होने वाले पेयजल सप्लाई से सम्बंधित प्रकरणों का त्वरित समाधान किया जाएगा। गर्मिर्यों में सभी जिलों में स्थापित जलदाय विभाग के नियंत्रण कक्षों को मानसून में भी कार्यरत रखने के लिए अधिकारियों को गत दिनों निर्देश जारी किए गए थे।

जिलों में पदस्थापित सभी अधीक्षण अभियंताओं को जहां कहीं भी अतिवृष्टि की स्थिति हो, वहां पानी की निकासी के लिए इलैक्ट्रिक एवं डीजल पम्प सैट एवं जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए आवश्यक मात्रा में कैमिकल्स का उपयोग करने के निर्देश जारी किए गए हैं। बिजली की आपूर्ति में बाधा की किसी भी सम्भावित स्थिति से पेयजल सप्लाई में बाधा आने पर टैंकर्स से सप्लाई एवं जेनरेटर सैट के माध्यम से पेयजल आपूर्ति करने पर फोकस करने के निर्देश दिए गए हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

RBSE: 12वीं विज्ञान में छात्राओं का बेहतर रहा परीणाम, 4 फीसदी पीछे रहे छात्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर ने 12वीं विज्ञान का परिणाम जारी कर दिया है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बोर्ड के अजमेर स्थित कार्यालय से कम्प्यूटर का बटन दबाकर रिजल्ट जारी किया। बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर परिणाम देखा जा सकता है। परीक्षा परिणाम में छात्राओं ने फिर बाजी मारी है।

08/07/2020

छात्र का अपहरण कर मूंड दिया सिर और काट दी मूंछ

आमेर इलाके के ढंड गांव से गोपालपुरा बाईपास आ रहे एक छात्र का कार सवार छह लोगों ने अपहरण कर लिया। कार में दो महिलाएं भी थी।

16/04/2019

डीजीपी साहब आपके आदेश की नहीं हो रही पालना, पुलिस वेबसाइट अपडेट में बरती जा रही लापरवाही

प्रदेश पुलिस को तकनीकी रूप से नई दिशा देने वाले महानिदेशक पुलिस कपिल गर्ग भले ही चाहे जितने प्रयास कर लें लेकिन उनके आदेशों की पालना में कोताही अवश्य ही बरती जाएगी।

19/06/2019

फायरिंग करने वाले तीन बदमाश गिरफ्तार

लालकोठी पुलिस ने एमडी रोड पर फायरिंग करने वाली गैंग के तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया है।

03/12/2019

जयपुर जोन में अवैध खनन रोकने को विशेष अभियान

उदयपुर। खान एवं भू-विज्ञान निदेशालय के निर्देश पर जयपुर जोन में अवैध खनन एवं निर्गमन की रोकथाम के लिए मंगलवार को विशेष संयुक्त अभियान शुरू किया गया।

05/11/2019

धारा-370 को निकाय चुनावों में भुनाने की तैयारी में भाजपा

भाजपा ने प्रदेश में होने वाले निकाय चुनावों की तैयारियां शुरू कर दी है। चुनाव हालांकि निकायों के होंगे, लेकिन उसमें भाजपा धारा-370 को फोकस कर जनता के बीच जाएगी और उसे भुनाकर चुनाव जीतने की फिराक में है।

05/09/2019

जनता और कानून की अदालत में हार चुके राहुल गांधी सार्वजनिक मांफी मांगें: सुधांशु त्रिवेदी

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता व राज्यसभा सांसद डॉ. सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि राहुल गांधी के आचरण से लगता है कि उनमें अभी परिपक्वता का अभाव है।

17/11/2019