Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of October 2020
 
राजस्थान

जयपुर सेंट्रल जेल में पेट्रोल पंप की शुरुआत, प्रोजेक्ट की सफलता पर अन्य जेलों में भी पंप होंगे शुरू

Sunday, October 18, 2020 13:45 PM
जयपुर सेंट्रल जेल में पेट्रोल पंप की शुरुआत।

जयपुर। अगर आपको अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाना है तो अब आप जेल भी जा सकते हैं। चौंकिए मत, जेल में सलाखों के पीछे नहीं ​ बल्कि जेल परिसर में बन रहे पेट्रोल पंप पर। दरअसल राजस्थान में पहली बार किसी भी जेल में इस तरह का प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। अगर यह प्रोजेक्ट सफल होता है तो इसे प्रदेश की अन्य बड़ी जेलों में भी पेट्रोल पंप शुरू किया जाएगा। जेल अफसरों का यह ड्रीम प्रोजेक्ट जयपुर शहर में नवरात्रि में शुरू कर दिया गया है। अपने तरह के नए एवं अनोखे प्रोजेक्ट को लेकर जेल अफसर उत्साहित भी हैं। अफसरों का कहना है कि सुरक्षा हमेशा की तरह पहली प्राथमिकता है। बताया जा रहा है कि जेलों में पेट्रोल पंप खोलने का यह फॉर्मूला देश में ही नया है। फिलहाल तेलांगाना समेत कुछेक राज्य ही इसे फॉलो कर रहे हैं।

दरअसल जयपुर के घाटगेट क्षेत्र के पास स्थित जयपुर सेंट्रल जेल परिसर में पेट्रोल पंप खोला गया है, इसे लेकर आईओसीएल से कुछ एमओयू साइन हुए हैं। इसके तहत करीब 1 हजार गज से ज्यादा भूमि पर पेट्रोल पंप तैयार किया गया है, फिलहाल यहां एक मशीन लगाई गई है और जल्द ही दूसरी लगाने की तैयारी की जा रही है। जेल की इस जमीन का हर साल का किराया करीब 60 लाख रुपए बनता है जो पेट्रोल कंपनी देने को तैयार है। साथ ही सवेरे से रात तक रोटेशन वाइज पंप पर काम करने वाले बंदियों की पगार भी कंपनी की ओर से देने की बात चल रही है। कंपनी के नियमानुसार 15 से भी ज्यादा स्टाफ की साल भर की तनख्वाह करीब 40 लाख रुपए होती है। इस हिसाब से जेल विभाग हर साल 1 करोड़ रुपए इस खाली जमीन से कमाने की तैयारी कर रहा है। जयपुर में इस प्रोजेक्ट की सफलता के बाद इसे जोधपुर, उदयपुर और अन्य बड़ी सेंट्रल जेलों के परिसर में भी शुरू किया जाना है।

जेल अफसरों का कहना है कि चुनौती यह नहीं कि जेल परिसर में ​कोई कॉर्मिशियल एक्ट हो रहा है, उल्टे चुनौती है कि इस एक्ट का हिस्सा जेल के बंदी होंगे। अफसरों का कहना है कि उन्हीं बंदियों को पंप पर काम करने का मौका मिलेगा, जिनका व्यवहार जेल की सलाखों के पीछे भी पूरी तरह से अनुशासित है। जो पढ़े लिखे हैं और हिसाब कर सकते हैं। बंदियों की सुरक्षा के लिए जेल के कुछ गार्डों की ड्यूटी भी पेट्रोल पंप पर लगाई जाएगी, ताकि बंदियों पर नजर रखी जा सके। गौरतलब है कि कई सालों से जयपुर सेंट्रल जेल को अन्य जगहों पर शिफ्ट कर इस जमीन का व्यावसायिक लाभ लेने की सरकार योजना बना रही थी। लेकिन जेल के लिए शहर में इतनी बड़ी जगह नहीं मिल सकी, उसके बाद जेल को दूसरी जगह पर शिफ्ट करने का विचार त्याग दिया गया। अब जेल के खाली हिस्सों को लगातार व्यवसायिक यूज में लिया जा रहा है। शहर के बीचों बीच खाली जगह होने के कारण जेल अफसरों और सरकार के पास लगातार क्वेरीज भी आ रहीं है।

यह भी पढ़ें:

बजट पर सचिन पायलट ने कहा, केवल भाषण से आर्थिक स्थिति में बदलाव नहीं होगा

आम बजट 2020-21 पर प्रतिक्रिया देते हुए डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि केवल भाषण से देश की आर्थिक स्थिति में बदलाव नहीं होगा

01/02/2020

PCC में लगा जनता दरबार, मंत्री बीडी कल्ला ने की जनसुनवाई

प्रदेश की जनता की समस्याओं के समाधान के लिए प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में जनता दरबार की शुरुआत हुई। जनता दरबार के पहले दिन ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने जनसुनवाई की।

07/10/2019

जयपुर: मूसलाधार बारिश से सड़कें बनीं दरिया, कई जगह जलजमाव से जनजीवन अस्तव्यस्त

मूसलाधार बारिश से सड़कों पर पानी भर गया और जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। सुबह करीब 5 बजे शुरु हुई बारिश दोपहर करीब 12 बजे तक जमकर बरसी। नीचले इलाकों में 2-3 फुट तक पानी भर गया।

14/08/2020

दैनिक नवज्योति की खबर का असर: कलेक्टर ने जेडीए और पुलिस को लिखा पत्र

शहर में सर्किलों व सड़कों की चौड़ाई कम होने के कारण लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने जयपुर विकास प्राधिकरण और यातायात पुलिस को पत्र लिखा है।

16/04/2019

8 माह बाद कांग्रेस जनघोषणा पत्र समिति लेगी कामकाज की सुध, 25 सितंबर को होगी बैठक

कांग्रेस के चुनाव घोषणा-पत्र की घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए बनी कांग्रेस जनघोषणा-पत्र समिति की पहली बैठक 25 सितम्बर को होगी, जिसमें मंत्रियों से उनके विभागों के काम का ब्यौरा लेने के साथ जनघोषणा-पत्र की घोषणाओं पर कितना काम हुआ है।

24/09/2020

गहलोत समर्थक 2 कांग्रेसी नेताओं के घर आयकर विभाग का छापा, करीब 22 ठिकानों पर रेड

राजस्थान के सियासी हलके में इस वक्त भूचाल आया हुआ है। सचिन पायलट के बगावती तेवरों के बाद प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर संकट आ गया है। इस बीच आज सुबह से ही सीएम अशोक गहलोत के करीबी कारोबारियों पर आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की कार्रवाई की है। प्रदेश में करीब 22 ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड हुई है।

13/07/2020

RPSC ने 7 और परीक्षाओं में दिया ऑनलाइन संशोधन का मौका

अजमेर राजस्थान लोक सेवा आयोग ने अभ्यर्थियों को गत माह हुई सात भर्ती परीक्षाओं के आवेदन में आॅनलाइन संशोधन का मौका दिया है। आयोग अब तक पांच चरणों में 25 परीक्षाओं के आवेदन में आॅनलाइन संशोधन का मौका दे चुका है। इनमें चौथा चरण चल रहा है।

14/06/2019