Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
राजस्थान

आबादी वाले इलाके में बघेरा आने से दहशत, 5.30 घंटे बाद ट्रेंकुलाइज होने पर लोगों ने ली राहत की सांस

Wednesday, December 30, 2020 12:05 PM
बघेरे को ट्रेंकुलाइज करने के बाद रेस्क्यू सेंटर ले जाते हुए वनकर्मी।

जयपुर। राजधानी जयपुर के आबादी इलाकों में जंगली जानवारों की आवाजाही आमबात हो गई है। ऐसे में वन विभाग के मॉनिटरिंग के दावे झूठे साबित हो रहे है। गुरुवार सुबह जगतपुरा इलाके में एक बघेरे के आने से 5.30 घंटे तक आधा दर्जन कॉलोनियों में दहशत का माहौल देखने को मिला। लोग घरों की खिड़की और छत से बघेरे को देखते रहे। यहां तक कि कई घरों में चूल्हे तक नहीं जले, क्योंकि यहां अमूमन लोगों के घर खुले में है। बघेरे के ट्रेंकुलाइज होने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। जानकारी के मुताबिक सुबह करीब 7 बजे जगतपुरा स्थित सीबीआई फाटक के पास हरी नगर में बघेरा देखा गया, तो लोगों में खलबली मच गई। सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और बघेरे को पकड़ने की कोशिश की।

इस दौरान बघेरा हरी नगर से जैन कॉलोनी, कुसुम विहार, लक्ष्मी विहार और फिर शिक्षा विहार होते हुए रिद्धि सिद्धि विहार करोलों का बाग पहुंच गया, जहां एक खाली प्लॉट में उगी झाड़ियों में छुप गया। वन विभाग की टीम ने प्लॉट के पास बने घर की छत से बघेरे को ट्रेंकुलाइज करने के लिए 6 डॉट चलाई, जिसमें पहली और अंतिम लगी। बेहोश होने के बाद उसे रेस्क्यू कर नाहरगढ़ जैविक उद्यान स्थित रेस्क्यू सेंटर ले जाया गया। वहां स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और फिर उसे झालाना जंगल छोड़ दिया। मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक मोहन लाल मीणा ने बताया कि तीन वर्षीय बघेरा झालाना जंगल से भटककर जगतपुरा के आबादी इलाके में पहुंच गया था। उसे रेस्क्यू कर झालाना जंगल में छोड़ दिया गया है।

आधे अधूरे इंतजाम से पहुंची टीम
बघेरे के रेस्क्यू के बाद स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली। स्थानीय निवासी शिवचरण शर्मा ने बताया कि वन विभाग को जैन विहार में बघेरे की सूचना मिली तो, विभाग की टीम आधे अधूरे इंतजाम से पहुंची और डंडे बजाते हुए आधा दर्जन कॉलोनियों से दौड़ाते हुए इसे यहां ले आए। गनीमत रही कि रास्ते में कोई मिला नहीं, वरना बड़ा हादसा हो सकता था। वहीं स्थानीय निवासी अलका मीणा ने बताया कि यहां रोड लाइटें नहीं लगी होने से अंधेरा रहता है। कई बार बघेरा देखा गया है। लेकिन इसे हर बार अफवाह मानकर टालमटोल कर देते है। अंधेरा होने से खतरा है, लेकिन जिम्मेदार सुनते ही नहीं है। बुजुर्ग छोटी देवी ने बताया कि वह गाय-भैंस को देखने जा रही थी। इस दौरान उसे बघेरा आते दिखा और वह बाड़े में छुप गया। उसके पीछे आ रहे वन कर्मियों ने उससे पूछा तो वह बोली बिल्ली आई थी, उन्होंने पगमार्क देखे तो बताया बघेरा है। फिर हाथ-पांव फूल गए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मोदी सरकार की उपलब्धियों को जनता के बीच ले जाने के लिए भाजपा करेगी वर्चुअल रैली: पूनिया

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की 1 वर्ष की उपलब्धियों को भाजपा जनता के बीच लेकर जाएगी, इसके लिए 1 जून से 30 जून तक अभियान चलेगा। सतीश पूनिया ने कहा कि मोदी सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियों को जनता के बीच ले जाने के लिए प्रदेश भाजपा वर्चुअल रैली आयोजित करेगी।

04/06/2020

जयपुरः परकोटे में दौड़ेगी भूमिगत मेट्रो, सीएम गहलोत ने किया फेज 1-B का उद्घाटन

चांदपोल से बड़ी चौपड़ तक बनाई गई भूमिगत मेट्रो लाइन पर आज से मेट्रो ट्रेन चलेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मेट्रो के फेज 1-बी का लोकार्पण किया। इस दौरान यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल और मेट्रो सीएमडी भास्कर ए सावंत मौजूद रहे।

23/09/2020

राजस्थान लेखा सेवा के 142 अधिकारियों के तबादले

इस बारे में वित्त विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। 2 अधिकारियों को अतिरिक्त चार्ज और 1 अधिकारी का तबादला निरस्त किया गया है।

24/09/2019

2 पुलिसकर्मियों की हत्या का मामला: कुख्यात तस्कर सुनील डूडी गिरफ्तार, पकड़ने गई टीम पर की फायरिंग

आठ दिन पहले जिले के कोटड़ी और रायला थाना क्षेत्र में फायरिंग कर दो पुलिस जवानों की हत्या कर भागे तस्करों के सरगना सुनील डूडी को आखिरकार पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की। भीलवाड़ा-जोधपुर बोर्डर पर यह ऑपरेशन 11 घंटे चला। एसओजी व पुलिस की 4 टीमों में शामिल 30 जांबाजों ने इस पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया, जिससे गांव में भगदड़ मच गई। इस दौरान पुलिस टीम को बदमाश की फायरिंग का सामना करना पड़ा।

18/04/2021

अलवर: थानागाजी में बेकाबू मिनी बस की कैंटर से भिड़ंत, हादसे में 12 लोग घायल

थानागाजी कस्बे में मंगलवार सुबह एक बेकाबू मिनी बस की कैंटर से टक्कर में कैंटर चालक सहित बस में सवार एक दर्जन सवारियों को चोटें आई है। तेज धमाके के साथ हुई दुर्घटना के बाद मौके पर चीख पुकार मच गई। तेज आवास सुनकर आसपास के घरों में सो रहे ग्रामीण मौके पर पहुंचे और घायलों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया।

27/07/2021

बढ़ते प्रदूषण पर सीएम गहलोत ने जताई चिंता, कहा- हेल्थ इमरजेंसी में केंद्र सरकार आए आगे

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पड़ोसी राज्यों में फैल रहे प्रदूषण पर चिंता जताते हुए कहा है कि इस मामले में केन्द्र सरकार को आगे आना चाहिए।

03/11/2019

सचिन पायलट ने डूंगरपुर में 4 बच्चों की डूबने से मौत पर जताया दुख

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने डूंगरपुर घटना पर दुख जताया है। पायलट ने ट्वीट कर कहा है कि डूंगरपुर जिले के पीठ गांव में एक तालाब में डूबने से 4 बच्चों की मृत्यु होने की खबर अत्यंत दुःखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है।

14/06/2020