Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
राजस्थान

प्रदेश में पान-तम्बाकू से प्रतिबंध हटा, रेड जोन में चलेंगी टैक्सी, ऑटो, खुलेंगे पार्क

Tuesday, May 26, 2020 10:30 AM
लॉकडाउन के चलते सुनसान पड़ा जयपुर का रामगंज बाजार।

जयपुर। राज्य सरकार ने सोमवार देर रात लॉकडाउन में कुछ शर्तों के साथ पान, तम्बाकू की बिक्री, टैक्सी संचालन और पार्क में घूमने और व्यायाम की छूट दे दी है। इसके तहत अब राज्य में पान और तम्बाकू की बिक्री हो सकेगी और रेड जोन में पार्क, कम्युनिटी सेंटर भी कुछ शर्तों के साथ खुल सकेंगे। रेड जोन से टैक्सी और ऑटो रिक्शा का संचालन (कंटेंमेंट जोन को छोड़कर) भी एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और हॉस्पिटल के लिए किया जा सकेगा। हालांकि सार्वजनिक रूप से शराब, पान, तम्बाकू खाना तथा सार्वजनिक और कार्य स्थलों पर थूकना प्रतिबंधित रहेगा। राज्य सरकार ने लॉकडाउन-4 के नियमों में संशोधन जारी किए हैं।

राज्य के गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप के अनुसार रेड जोन में टैक्सी (ओला, उबेर) और ऑटो का उपयोग एयरपोर्ट के लिए किया जा सकेगा, लेकिन इसकी अनुमति एयरपोर्ट अथॉरिटी से लेनी होगी। इसी तरह टैक्सी और ऑटो के लिए रेलवे स्टेशन, हॉस्पिटल के लिए भी अनुमति प्रदान कर दी गई है। इनका संचालन ट्रैफिक पुलिस की अनुमति से रोटेशन के आधार पर किया जाएगा। साथ ही टैक्सी में डाइवर सहित दो यात्री और ऑटो में डाइवर सहित एक यात्री ही यात्रा कर सकेंगे। ड्राइवर को मास्क पहनना और गाड़ी को सेनेटाइज करना अनिवार्य होगा। ड्राइवर को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। उसका उल्लंघन करने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पार्क भी खोले
सरकार ने रेड जोन में पार्क भी खोल दिए हैं। इनका उपयोग घूमने, जॉगिंग करने और व्यायाम करने के लिए किया जा सकेगा। पार्क प्रात: 7 से शाम 6.45 बजे तक खुल सकेंगे। इस दौरान ओपन जिम और स्वीमिंग पर रोक रहेगी। एक स्थान पर 5 से ज्यादा लोग एकत्रित नहीं होंगे और उपासना स्थलों पर प्रतिबंध रहेगा।

पान, तम्बाकू की बिक्री हो सकेगी
राज्य के रेड जोन में पान, तम्बाकू की बिक्री कुछ शर्तों के साथ हो सकेगी। इनका उपयोग सार्वजनिक स्थानों पर नहीं किया जा सकेगा। यदि कोई व्यक्ति इनका सार्वजनिक स्थानों पर सेवन करता है, उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। खाने-पीने का सामान, ज्यूस और चाय की बिक्री कुछ शर्तों के साथ हो सकेगी। दुकान के अन्दर आने की अनुमति नहीं होगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सीएए के विरोध में वामपंथी संगठनों ने कलेक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन

केंद्र सरकार की ओर से लागू किए गए एनआरसी और सीएए के खिलाफ वामपंथी संगठनों ने गुरुवार को रैली निकालकर कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया।

19/12/2019

चाइनीज माझे ने काटी आधे शहर की बिजली

राजधानी जयपुर में बुधवार को भी मकर संक्रांति पर जमकर पतंगबाजी हुई। इस दौरान चाइनीज मांझे ने शहर की बिजली व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित कर दी।

16/01/2020

अंतर्राज्यीय नकबजन गिरोह का पर्दाफाश

डीसीपी वेस्ट कावेंद्र सिंह सागर के निर्देशन में पुलिस ने अंतर्राज्यीय नकबजन गिरोह का पर्दाफाश किया है। बनीपार्क थाना पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

02/01/2020

सड़क निर्माण में गुणवत्ता से नहीं होना चाहिए समझौता : गहलोत

सड़कों के निर्माण में गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अफसरों को स्पष्ट निर्देश दिए कि नई सड़कों का समय-समय पर थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन भी कराया जाए।

22/09/2020

रोडवेज की बसें फुल, लाखों का मिला राजस्व

दीपावली के त्योहार पर बस और ट्रेनों में काफी भीड़ रही। इससे लाखों रुपए का अधिक राजस्व प्राप्त हुआ। वहीं निजी बस संचालकों ने भी त्योहारी सीजन में यात्रियों से अधिक किराया वसूल किया।

30/10/2019

चित्तौड़गढ़: भाजपा नेता के घर में लगी आग से महिला की मौत, चार झुलसे

चित्तौड़गढ़ शहर के सदर थाना क्षेत्र में एक मकान में सोमवार तड़के आग लगने से एक महिला की मौत हो गई जबकि चार अन्य झुलस गए। थानाधिकारी दर्शन सिंह ने बताया कि प्रतापनगर निवासी भाजपा नेता विनोद फुलवानी के घर में तड़के करीब 4 बजे अचानक आग लग गई, जो तेजी से फैलती हुई ऊपर की मंजिल तक पहुंच गई।

26/10/2020

लोगों का सहयोग बरकरार रहे तो कोरोना वायरस को जल्द हरा देंगे: पायलट

उप मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने आम लोगों से अपील की है कि वे अपने आसपास कोरोना संदिग्ध की पहचान करें और प्रशासन को इसकी सूचना दें। अगर लोगों का सहयोग बरकरार रहे तो कोरोना वायरस को जल्दी हरा देंगे।

09/04/2020