Dainik Navajyoti Logo
Sunday 15th of December 2019
 
राजस्थान

समअधिकार का मूल आधार ही है संविधान : लालचंद

Monday, December 02, 2019 14:25 PM
कार्यकारिणीयों से समिति अध्यक्ष लालचंद असवाल ने चर्चा की।

जयपुर। बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की पुण्यतिथि के उपलक्ष में 8 दिसम्बर को जयंती समारोह समिति ओर से संविधान कथा का आयोजन होगा। इसे लेकर कार्यकारिणी की बैठक हुई। संविधान कथा के आयोजन को जन की आवाज बनाने के लिए महिला जनप्रतिनिधियों और कार्यकारिणीयों से समिति अध्यक्ष लालचंद असवाल ने चर्चा की। उन्होंने कहा कि समअधिकार का मूल आधार ही संविधान है। समाज की सुरक्षा, सम्मान और आजीविका प्रदान करने की कोई कानूनन किताब है तो वह संविधान है।

उन्होंने कहा कि देश की शासकीय प्रशासकीय व्यवस्था का संचालन ही संविधान है। संविधान बनाने से पूर्व बाबा साहेब ने कठिन संघर्ष कर, कलाराम मंदिर आंदोलन, जल आंदोलन, पाठशाला आंदोलन एवं समानता के साथ जीने का अधिकार बनाने के लिए समाज को बहुत नजदीक से देखकर संविधान का निर्माण किया। यह जनता के लिए बहुत फक्र की बात है कि 2 वर्ष 11 माह में एक ऐसी किताब का निर्माण कर दिया, जो अक्षुण और अतुलनीय है।
 

यह भी पढ़ें:

उम्मीद थी बहन की शादी में सेठजी गिफ्ट में देंगे बड़ी रकम, नहीं मिलने पर की लूट

दशहरा कोठी स्थित लोहे व्यापारी के घर में 22 मई को नौकर को बंधक बनाकर लूट करने वाले तीन बदमाशों को ब्रह्मपुरी थाना पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया।

26/05/2019

अब अधिक होगी पेयजल सप्लाई

बीसलपुर बांध के भरने के बाद जयपुर, अजमेर और टोंक जिलों में जनता को रोजाना ज्यादा मात्रा में पेयजल की सप्लाई की जाएगी।

22/08/2019

मुहाना इलाके में नाले में फंसे दो युवकों को रेस्क्यू कर बचाया

मुहाना इलाके के देवी नगर में नाले में दो युवक फंस गए, जिन्हें सिविल डिफेंस टीम ने मौके पर पहुंचकर सकुशल दोनों युवकों को बाहर निकाला।

03/10/2019

शोभायात्रा देखने उमड़े श्रद्धालु

मोतीडूंगरी गणेश मंदिर प्रन्यास की ओर से गणेश जन्मोत्सव के उपलक्ष में हाथी, घोड़े, बैण्ड बाजे और करीब अस्सी झांकियों के लवाजमे के साथ शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई।

04/09/2019

पहलू खान मामले में एसआईटी टीम ने खंगाला रिकार्ड

अलवर के बहरोड़ में पहलू खान कांड मामले में 6 आरोपियों को कोर्ट द्वारा बरी किए जाने के बाद दुबारा जांच के लिए राज्य सरकार द्वारा गठित एसआईटी की टीम बहरोड़ थाने पहुंची।

22/08/2019

आरसीए चुनाव में नहीं हुई कोई राजनीति : जोशी

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. सी पी जोशी ने कहा है कि आरसीए के चुनाव में कोई राजनीति एवं दखलअंदाजी नहीं हुई है।

04/10/2019

उदयपुर: स्कूल की दीवार गिरने से तीन बच्चों की मौत, ग्रामीणों में आक्रोश

जिले के खेरवाड़ा उपखंड क्षेत्र में स्कूल की दीवार गिरने से तीन बच्चों की मौत हो गई।

28/09/2019