Dainik Navajyoti Logo
Monday 6th of July 2020
 
राजस्थान

समअधिकार का मूल आधार ही है संविधान : लालचंद

Monday, December 02, 2019 14:25 PM
कार्यकारिणीयों से समिति अध्यक्ष लालचंद असवाल ने चर्चा की।

जयपुर। बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की पुण्यतिथि के उपलक्ष में 8 दिसम्बर को जयंती समारोह समिति ओर से संविधान कथा का आयोजन होगा। इसे लेकर कार्यकारिणी की बैठक हुई। संविधान कथा के आयोजन को जन की आवाज बनाने के लिए महिला जनप्रतिनिधियों और कार्यकारिणीयों से समिति अध्यक्ष लालचंद असवाल ने चर्चा की। उन्होंने कहा कि समअधिकार का मूल आधार ही संविधान है। समाज की सुरक्षा, सम्मान और आजीविका प्रदान करने की कोई कानूनन किताब है तो वह संविधान है।

उन्होंने कहा कि देश की शासकीय प्रशासकीय व्यवस्था का संचालन ही संविधान है। संविधान बनाने से पूर्व बाबा साहेब ने कठिन संघर्ष कर, कलाराम मंदिर आंदोलन, जल आंदोलन, पाठशाला आंदोलन एवं समानता के साथ जीने का अधिकार बनाने के लिए समाज को बहुत नजदीक से देखकर संविधान का निर्माण किया। यह जनता के लिए बहुत फक्र की बात है कि 2 वर्ष 11 माह में एक ऐसी किताब का निर्माण कर दिया, जो अक्षुण और अतुलनीय है।
 

यह भी पढ़ें:

मिराज स्टेडियम में जम गई बर्फ की परत

नाथद्वारा। बीते दो दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड ने लोगों की धुजणी छुड़ाकर रख डाली है। हांड कपाने वाली ठण्ड और नश्तर सी चुभौती हवाओं ने हाल ही बेहाल कर दिया है।

27/12/2019

नो पार्किंग में खड़ी की गाड़ी या लगाया जाम तो ट्रैफिक पुलिस बाज की निगाह से काटेगी चालान

शहर में बेतरतीब तरीके से गाड़ियों को खड़ा कर आमजन की राह मुश्किल करने वाले गाड़ी मालिकों के खिलाफ अब यातायात पुलिस बाज की निगाह से चालान काटेगी।

11/06/2019

जयपुर में ज्वैलर से लूटे 8 लाख के जेवर, 100 नंबर फेल, सूचना के बाद लेट पहुंची पुलिस

भांकरोटा थाना इलाके में लुटेरे ज्वैलर पर हमला कर 8 लाख रुपए की ज्वैलरी लूट ले गए। पीड़ित के परिजनों ने इसकी सूचना 100 नंबर पर दी तो वहां तैनात पुलिसर्मी ने जवाब दिया कि यदि ज्यादा तेज आवाज में बात की तो फोन काट दूंगी। पीड़ित के पिता का आरोप है कि सूचना देने के बाद भी पुलिस 45 मिनट देरी से पहुंची।

05/12/2019

Video: बारिश से जयपुर का ड्रैनेज सिस्टम फेल, सड़कों पर भरा पानी, कई जगह टूटी सड़कें

गुलाबी नगर जयपुर में लगातार तीसरे दिन मूसलाधार बारिश से मौसम खुशनुमा बना हुआ, लेकिन ड्रैनेज सिस्टम सही नहीं होने से सड़कों पर पानी भरा हुआ है।

26/07/2019

भ्रमण राष्ट्रीय एकता का कराता है एहसास : मिश्र

राज्यपाल कलराज मिश्र ने सछ्वावना के तहत दूर-दराज के विद्यार्थियों के अध्ययन भ्रमण को प्रंशसनीय कार्यक्रम बताते हुए कहा है कि यह राष्ट्रीय एकता का एहसास कराता है।

27/12/2019

राजस्व घाटे में कमी को दें प्राथमिकता : वित्त आयोग

वित्त आयोग ने अपने राजस्थान दौरे के दूसरे दिन जयपुर में अर्थशास्त्रियों, उपभोक्ता संगठनों, पंचायतीराज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकें की।

09/09/2019

जेडीए की 12 आवासीय योजनाओं के लिए करें ऑनलाइन आवेदन, बनाए सहायता केन्द्र

जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से 12 आवासीय योजनाओं में ऑनलाइन आवेदन करने वाले आमजनों के लिए नागरिक सेवा में दो सहायता केंद्र स्थापित किए हैं, जहां आवेदक नि:शुल्क ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

02/11/2019