Dainik Navajyoti Logo
Sunday 16th of May 2021
 
राजस्थान

बच्चों का मिड डे मील भी खा जाते थे घूसखोर गुरु

Tuesday, January 28, 2020 09:00 AM
एसीबी की टीमें लगातार घूसखोरों पर शिकंजा कस रही हैं।

जयपुर। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की टीमें लगातार घूसखोरों पर शिकंजा कस रही हैं। इस बार एसीबी जयपुर ग्रामीण की टीम ने ऐसे घूसखोर शिक्षक को घूस लेते गिरफ्तार किया है जो बच्चों के लिए आने वाले मिड डे मील को भी खा जाता था। एसीबी टीम की इस कार्रवाई से स्कूल प्रशासन और बच्चों में चर्चा रही। अब एसीबी की टीम मिड डे मील के रिकॉर्ड को भी खंगाल रही है। यह कार्रवाई एसीबी आईजी दिनेश एमएन की देखरेख में हुई। एसीबी के एएसपी नरोत्तम वर्मा ने बताया कि एक छात्र परिवादी ने शिकायत दी कि वह राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विद्यालय मोरीजा जयपुर से बीएड की इन्टर्नशिप कर रहा है। वह यहां पर हर रोज आता है और उपस्थिति दर्ज कराता है। इसके बावजूद भी विद्यालय के प्रधानाचार्य कालाडेरा निवासी शिव कुमार योगी उससे 1100 रुपए की मांग कर रहे हैं। इस शिकायत का सत्यापन किया गया तो सामने आया कि छात्र विद्यालय में नियमित आ रहा है। उसके बाद भी प्रधानाचार्य योगी अनुपस्थित को उपस्थित और मार्क्स ज्यादा देने का प्रलोभन देकर घूस मांग रहा है। इस पर टीम ने परिवादी को घूस की रकम लेकर पहुंचा। योगी ने छात्र से घूस के रुपए ले लिए। इस पर टीम ने तुरंत दबिश देकर प्रधानाचार्य शिव कुमार को दबोच लिया।

2100 रुपए की घूस
जांच में सामने आया शिव कुमार योगी के यहां हाल में 16 छात्र बीएड की इन्टर्नशिप कर रहे हैं। योगी ने इन सभी से 2100 रुपए की घूस तक की है। उसने सभी से कहा है कि वो भले ही कॉलेज नहीं आए सिर्फ उन्हें 2100 रुपए देने होंगे। जब परिवादी लगातार विद्यालय जा रहा था तो उससे 1100 रुपए मांगने लगा। घूस के साथ-साथ योगी विद्यालय में आने वाले बच्चों के मिड डे मील को भी खा जाते था।

रुपए देकर इतिश्री
बीएड कर रहे छात्र इन्टर्नशिप करने के लिए विद्यालय आते हैं, लेकिन वह विद्यालय में अनुभव लेने के बजाय रुपए देकर इतिश्री कर लेते हैं। ऐसे में जब ऐसे छात्र अध्यापक बनेंगे तो वह कैसे बेहतर शिक्षक बन पाएंगे।

 

यह भी पढ़ें:

अवैध हथियार के साथ 2 बदमाश गिरफ्तार

कंचनपुर पुलिस थाना क्षेत्र में पुलिस ने दो बदमाशो को गिरफ्तार कर उनसे बडी मात्रा में हथियार बरामद किया है। पुलिस के अनुसार पुलिस ने गश्त के दौरान कार्रवाई करते हुये कंचनपुर निवासी पंकज ठाकुर एवं बंटी गुर्जर को गिरफ्तार किया है।

14/03/2020

नो मास्क-नो मूवमेंट जन जागरूकता अभियान, डीजीपी लाठर ने किया कैंपेन के पोस्टर का विमोचन

कोविड-19 महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा एवं लॉकडाउन में गाइडलाइन की पालना कराने के उद्देश्य से नो मास्क-नो मूवमेंट जन जागरूकता अभियान के चार कारवां रथ को पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पुलिस विभाग, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जयपुर इकाई, यूनिसेफ एवं पीसीसीआरसीएस के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जा रहे जागरुकता अभियान के शुभारंभ के अवसर पर अभियान के पोस्टर का विमोचन डीजीपी एमएल लाठर एवं एडीजीपी नीना सिंह ने किया।

07/05/2021

Video: राजस्थान यूनिवर्सिटी में एबीवीपी ने किया प्रदर्शन, पुलिस ने किया बल प्रयोग

राजस्थान यूनिवर्सिटी में शनिवार को एबीवीपी ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने बाहर निकलने की कोशिश की, इस दौरान पुलिस को छात्रों पर हल्का बल प्रयोग करना पड़ा।

27/07/2019

शिक्षा मंत्री ने निकाली RTE की नि:शुल्क सीटों की लॉटरी, 31480 स्कूलों के लिए मिले आवेदन

शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने गुरूवार को शिक्षा संकुल स्थित सभागार में निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत ऑनलाइन लॉटरी निकाली। उन्होंने 36 हजार 281 पात्र गैर सरकारी विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2020-21 में निःशुल्क सीटों पर प्रवेश हेतु वरीयता क्रम निर्धारण के लिए यह ऑनलाइन लॉटरी निकाली।

30/07/2020

महिला के सिर पर बैठी चिड़िया

पहाड़ी निवासी प्रियंका मीणा की गोद में बच्चा व सिर पर प्रकृति का प्यार और होठों पर मुस्कुराहट वाली यह फोटो रणथंभौर राजस्थान की संस्कृति में 4 चांद लगा रही है।

06/02/2020

लंदन की तर्ज पर जयपुर पुलिस के पास होंगी हाईटेक पावर बाइक

जयपुर शहर पुलिस के पास बदमाशों को पकड़ने के लिए अब हाईटेक पावर बाइक होंगी। इसके अलावा बोलेरो गाड़ी को भी मॉडिफाई किया जाएगा।

03/08/2019

प्रदेश में आज मिले 14 कोरोना संक्रमित, अब तक 73 पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि

अजमेर के बाद जयपुर में भी कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। चिंता की खबर जयपुर के परकोटा क्षेत्र में स्थित रामगंज से आ रही है। यहां पर संक्रमित मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज की 70 वर्षीय मां और 21 वर्षीय बेटे में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

30/03/2020